Lok Sabha Chunav 2024: क्या कांग्रेस पाली में भेद पाएगी बीजेपी का किला? जानें क्या कह रहे हैं लोकसभा के सियासी समीकरण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2217579

Lok Sabha Chunav 2024: क्या कांग्रेस पाली में भेद पाएगी बीजेपी का किला? जानें क्या कह रहे हैं लोकसभा के सियासी समीकरण

Pali Lok Sabha Chunav 2024: राजस्थान लोकसभा को लेकर चुनाव प्रचार अपने चरम पर है. तमाम राजनीतिक दल जनता को अपने पाले में लाने के लिए  अपनी पूरी ताकत झोंक रहे हैं. वहीं, बीजेपी का गढ़ कहे जाने वाले पाली सीट का समीकरण बदलने के कगार पर आ गया है.

Pali Lok Sabha Chunav 2024

Rajasthan Lok Sabha Chunav 2024: महाराणा प्रताप की जन्मस्थली राजस्थान की पाली लोकसभा सीट को बीजेपी का गढ़ कह सकते हैं. पाली लोकसभा की 8 सीटों में से 5 पर बीजेपी का कब्जा है. बीजेपी यहां पर पीएम मोदी और राष्ट्रीय मुद्दों के सहारे पर जीत की उम्मीद कर रही है. हालांकि, यहां की जनता कई बार बीजेपी को भी झटका देने में पीछे नहीं रही है.

पाली में निष्क्रिय कार्यकर्ता बड़ी चुनौती 
पाली लोकसभा क्षेत्र में बीजेपी और कांग्रेस की सबसे बड़ी चुनौती निष्क्रिय कार्यकर्ता हैं. स्थानीय मुद्दों की अनदेखी से बीजेपी कार्यकर्ता आम जनता के बीच जाने से कतरा रहे है, तो वहीं कमजोर संगठन के कारण कांग्रेस का कार्यकर्ता शांत हैं. पाली राजस्थान का एक मात्र ऐसा जिला है, जहां पेयजल भी वाटर ट्रेन से सप्लाई होता है. तीन दशक बाद भी प्रदूषण का मुद्दा जस का तस बना हुआ है. कपड़ा उद्योग समाप्त होने की ओर है, जिसके चलते रोजगार पर बड़ा प्रभाव पड़ा है. 

बीजेपी को टक्कर देंगी संगीता बेनीवाल
राजस्थान की राजनीति में पाली की पंचायती भी काफी मशहूर है. 1999 और 2004 के चुनाव में यहां से बीजेपी के पुष्प जैन लगातार जीते, लेकिन 2009 में यहां की जनता ने झटका दिया और कांग्रेस के बदरी राम जाखड़ को चुन लिया. हालांकि, फिर 2014 और 2019 में बीजेपी के पीपी चौधरी यहां से सांसद बने. इस बार भी बीजेपी ने पीपी चौधरी को तीसरी बार लगातार अपना प्रत्याशी बनाया है. वहीं, कांग्रेस ने बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल को चुनाव मैदान में उतारा है. कांग्रेस बीजेपी का विजय रथ रोकने के लिए ऐड़ी चोटी का जोर लगा रही है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan live News: टोंक में बरसे पीएम मोदी, कहा- कांग्रेस के राज में हनुमान चालीसा सुनना भी गुनाह..., पढ़ें आज की बड़ी खबरें

Trending news