Pratapgarh News: प्रतापगढ़ मानसून का एक पखवाड़ा शेष, जलाशयों में पानी की कमी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2412721

Pratapgarh News: प्रतापगढ़ मानसून का एक पखवाड़ा शेष, जलाशयों में पानी की कमी

Pratapgarh News: अगस्त का महीना बीत चुका है. बीते महीने औसत 79 प्रतिशत बरसात हुई. बारिश में 982 एमएम के मुकाबले 776 एमएम हुई जलाशयों में पानी की आवक कमी.

Pratapgarh News: प्रतापगढ़ मानसून का एक पखवाड़ा शेष, जलाशयों में पानी की कमी
Pratapgarh News: प्रतापगढ़ मानसून के सीजन का अब एक पखवाड़ा शेष है. वहीं जिले में अब तक औसत की 79 प्रतिशत - बारिश हुई. वहीं जिले में अधिकांश बांधों में काफी कम पानी की आवक हुई है. ऐसे में इस सप्ताह मानसून की होने वाली बारिश से जलाशयों को भरने की उम्मीद है.
 
बारिश की कमी
 
जिला मुख्यालय पर ही औसत से अधिक बारिश हुई है. जबकि जिले के अन्य तहसीलों में औसत से कम बारिश हुई है. जिससे जलाशय भी खाली है. जिले में जहां अगस्त बीत गया है. अब सितंबर शुरू हो गया है. ऐसे में बारिश कम ही होने के आसार हैं.
 
जिले में औसतन बारिश का आंकड़ा
 
गौरतलब है कि जिले में औसत बारिश 982 एमएम मानी गई है. इसके मुकाबले अगस्त के अंत औसत की 776 एमएम बारिश हो चुकी है, जो औसत की 79 प्रतिशत है. इसके साथ ही जलाशयों में पानी की आवक अभी कम हुई है. हालांकि नदी-नाले बहने लगे है. वहीं बांधों में भी पानी की आवक बढ़ रही है. इस वर्ष अगस्त तक सबसे अधिक बारिश जिला मुख्यालय पर हुई है. यहां अब तक 1056 एमएम बारिश हो चुकी है, जो जिले में कुल औसत बारिश से अधिक हुई है.
 
इतनी हुई बारिश
 
इस वर्ष जिले में आंकड़े के अनुसार सबसे कम बारिश दलोट तहसील मुख्याल पर 522 एमएम ही हुई है. वहीं अरनोद मुख्यालय पर 896 एमएम बारिश हो चुकी है. जिले के छोटीसादड़ी में 756, धरियावद में 579, पीपलखूंट में 944, सुहागपुरा में 685 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है. अब तक हुई बारिश में 16 बांधों में से चार बांध लबालब हुए है. इसमें भंवरसेमला, हमजाखेड़ी, बोरिया और चाचाखेड़ी बांध ही ओवरफ्लो हुए है. जबकि 12 बांध अभी खाली है. सबसे कम पानी की आवक मचलाना बांध में हुई है. यहां दस मीटर के मुकाबले 3.30 मीटर पानी की आवक हुई है. वहीं सबसे बड़े बांध जाखम में 31 मीटर के मुकाबले 25 मीटर आवक हुई.

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

यह भी पढ़ेंः Rajasthan: साली को जीजा के साथ बितानी थी रातें, पति की गर्दन काट बना दिया टॉयलेट

Trending news