close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: भूख, प्यास और सर्दी ने ली आधा दर्जन गायों की जान

चारे पानी की व्यवस्था नहीं होने के कारण भूख प्यास और ठण्ड के कारण आधा दर्जन से भी अधिक गोवंश ने दम तोड दिया है.

राजस्थान: भूख, प्यास और सर्दी ने ली आधा दर्जन गायों की जान
प्रतीकात्मक तस्वीर

सवाई माधोपुर: मकर संक्रांति के पावन पर्व को अलग अलग जगह लोग अलग अलग तरह से मनाते हैं. इस दौरान कई लोग गोशाला में जाकर दानपुन्य का भी काम करते हैं लेकिन इसी बीच सवाई माधोपुर की गंगापुरसिटी में ठंड और सर्दी के कारण आधा दर्जन गोवंश की मौत हो गई. यह मामला गंगापुरसिटी क्षेत्र के दोलतपुरा का है. जहां ग्रामीणों ने दोलतपुरा जीएसएस के पास बनी चार दिवारी में अवैध रूप से सैंकडों गोवंश को बन्द कर रखा है. 

चारे पानी की व्यवस्था नहीं होने के कारण भूख प्यास और ठण्ड के कारण आधा दर्जन से भी अधिक गोवंश ने दम तोड दिया है. वहीं इलाके के सरपंच मोईन अहमद का कहना है की उनके एंव ग्रामीणों के सहयोग से गोवंश के लिए चारे, पानी की व्यवस्था की जाती है मगर आधा दर्जन गोवंश की मौत कैसे हो गई ये उनके भी समझ में नही आ रहा. 

वहीं चार दिवारी में ग्रामीणों द्वारा अवैध तरीके से गोवंश को बन्द रखना और उनमें से आधा दर्जन गोवंश की मौत के मामले पर संबंधित अधिकरी कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है. सुत्रों की मानें तो फसलों को नुकसान पहुंचानें के कारण ग्रामीणों द्वारा गोवंश को चार दिवारी में बन्द कर दिया गया. मगर उनके चारे पानी की कोई व्यवस्था नही की गई. जिसके कारण भूख और प्यास से तड़प कर आधा दर्जन से भी अधिक गोवंश ने दम तोड दिया. 

आधा दर्जन गोवंश की अकाल मौत को लेकर क्षेत्र के गोसेवकों में रोश व्याप्त है और उन्होने मामले की जांच कर दोशियों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की है. हालांकि, अब तक इस मामले में प्रशासन द्वारा कोई कदम नहीं उठाया गया है.