मोदी सरकार से Rajasthan को मिलेंगे 501 करोड़ रुपए, जानिए कहां खर्च होगी राशि

केंद्र सरकार (Modi Government) की ओर से राज्यों को विशेष सहायता राशि जारी की गई है. इसमें राजस्थान (Rajasthan News) के हिस्से में भी 501 करोड़ रुपए आने है, इसमें से 250 करोड़ 50 लाख रुपए की राशि खाते में डाली गई है. 

मोदी सरकार से Rajasthan को मिलेंगे 501 करोड़ रुपए, जानिए कहां खर्च होगी राशि
फाइल फोटो

जयपुर: केंद्र सरकार (Modi Government) की ओर से राज्यों को विशेष सहायता राशि जारी की गई है. इसमें राजस्थान (Rajasthan News) के हिस्से में भी 501 करोड़ रुपए आने है, इसमें से 250 करोड़ 50 लाख रुपए की राशि खाते में डाली गई है. यह राशि  स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास, जल आपूर्ति, सिंचाई, बिजली, परिवहन, शिक्षा, शहरी विकास क्षेत्र में खर्च होगी.

वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) की ओर से 27 राज्यों के 9,879.61 करोड़ रुपये के पूंजीगत व्यय प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है. इसमें से 4,939.81 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी की गई है. केंद्र सरकार की नई नीति को तमिलनाडु के अलावा सभी राज्यों ने अपनाया है. पूंजीगत व्यय के लिए राज्यों को विशेष सहायता योजना को अक्टूबर महिने में आत्मनिर्भर भारत पैकेज के एक हिस्से के रूप में घोषित किया गया था. अब तक 27 राज्यों के 9,879.61 करोड़ रुपये के पूंजीगत व्यय प्रस्तावों (Capital expenditure proposals) को वित्त मंत्रालय ने मंजूरी दी है, जिसमें से पहली किस्त के रूप में 4,939.81 करोड़ रुपये की राशि जारी की जा चुकी है. 

मंत्रालय ने कहा कि इस योजना का मकसद कोविड-19 महामारी के चलते राजस्व की कमी का सामना कर रहे राज्यों को पूंजीगत व्यय के लिए सहायता देना है. केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने दिसंबर महिने में राज्यों को दी जाने वाली राशि को मंजूरी दी थी. अब यह राशि राज्य सरकारों के अकाउंट मे ट्रांसफर कर दी गई है. राजस्थान को भी 250 करोड़ 50 लाख रुपए की राशि मिली है. विभाग इस राशि का उपयोग स्वास्थय सेक्टर में करेगा. साथ ही ग्रामीण विकास और जलसंसाधन क्षेत्र में भी इस राशि का उपयोग प्रस्तावित है. हालांकि प्रदेश सरकार अभी भी 8500 करोड़ रुपए से अधिक की राशि केंद्र सरकार से डिमांड कर रही हैं. जीएसटी में हिस्सा राशि समेत कई अन्य मदों में लंबे समय से राशि बकाया चल रही है.

यह भी पढ़ें- राजस्थान में निकाय चुनाव के नतीजों से CM गहलोत को मिली संजीवनी! जानिए कैसे...