Sawai Madhopur News: रणथंभौर में टाइगर की मौत, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में ये वजह आई सामने
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2442067

Sawai Madhopur News: रणथंभौर में टाइगर की मौत, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में ये वजह आई सामने

Sawai Madhopur News: सवाई माधोपुर स्थित रणथंभौर टाइगर रिजर्व से आज एक बार फिर वन्यजीव प्रेमियों के लिए दुखद खबर सामने आई है. रणथंभौर में फिर से टेरिटोरियल फाइट में एक नर बाघ टी 2312 की मौत हो गई. मृत बाघ की उम्र करीब तीन वर्ष की है. 

Sawai Madhopur News: रणथंभौर में टाइगर की मौत, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में ये वजह आई सामने

Sawai Madhopur News: सवाई माधोपुर स्थित रणथंभौर टाइगर रिजर्व से आज एक बार फिर वन्यजीव प्रेमियों के लिए दुखद खबर सामने आई है. रणथंभौर में फिर से टेरिटोरियल फाइट में एक नर बाघ टी 2312 की मौत हो गई. मृत बाघ की उम्र करीब तीन वर्ष की है. वन विभाग द्वारा राजबाग नाका चौकी पर पोस्टमार्टम के बाद टाइगर के शव का अंतिम संस्कार कर दिया.

वन क्षेत्र में पड़ा मिला टाइगर का शव
दरअसल, रणथंभौर टाइगर रिजर्व की खंडार रेंज के फिरया नाका के नजदीक गौघाटी वन क्षेत्र में आज गस्त के दौरान वनकर्मियों को एक नर बाघ का शव पड़ा हुआ मिला. बाघ के शव को देख वनकर्मियों ने वन विभाग के अधिकारियों को बाघ की मौत की सूचना दी. सूचना पर रणथंभौर के डीएफओ रामानंद भाकर सहित वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे, जहां मृत बाघ की पहचान शिनाख्त टाइगर टी 2312 के रूप में हुई. 

पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया टाइगर का शव 
मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने टाइगर के शव को कब्जे में लिया और राजबाग चौकी नाका पहुंचाया, जहां रणथंभौर के पशु चिकित्सकों का मेडिकल बोर्ड गठित किया गया. मेडिकल बोर्ड द्वारा टाइगर के शव का पोस्टमार्टम किया गया और विसरा लिया गया. जिसके बाद विधिवत रूप से टाइगर के शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया.

टेरिटोरियल फाइट में हुई मौत 
रणथंभौर के डीएफओ रामानंद भाकर एंव पशु चिकित्सक राजीव गर्ग के मुताबिक टाइगर टी 2312 की मौत किसी अन्य टाइगर के साथ हुई टेरिटोरियल फाइट की वजह से हुई है. टाइगर का शव करीब 15 से 16 घंटे पुराना है. डीएफओ ने बताया कि जिस जगह पर टाइगर टी 2312 का शव मिला है, उस इलाके में टाइगर टी 96 व टी 137 सहित टी 2311 का मूवमेंट रहता है. सम्भवतः इन्हीं में से किसी एक टाइगर के साथ हुए आपसी संघर्ष में ही टाइगर टी 2312 की मौत हुई है. 

टाइगर के शरीर पर थे गहरे घाव
मृतक टाइगर के शरीर पर कई जगहों पर गहरे घाव थे. पशु चिकित्सक डॉ. राजीव गर्ग के मुताबिक टाइगर की मौत किसी दूसरे टाइगर के साथ हुई आपसी टेरिटोरियल फाइट के कारण ही हुई है. आपसी फाइट में टाइगर टी 2312 बुरी तरह घायल हो गया. आपसी फाइट में टाइगर का हार्ट फट गया. लंस फट गए ओर भी कई ऑर्गन डैमेज हो गए, जिससे उसकी मौत हो गई.

ये भी पढ़ेंः Jaipur News: JDA के फैसले से परेशान हुए लोग, पहले 160, फिर 200 फिट पर डिमार्केशन...

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news