KhatuShyamji: क्या आप जानते हैं खाटू श्याम ये 11 नाम?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2095873

KhatuShyamji: क्या आप जानते हैं खाटू श्याम ये 11 नाम?

KhatuShyamji:  सीकर की खाटू नगरी में बाबा श्याम का भव्य मंदिर है, जहां भारी भीड़ उमड़ती है. वैसे तो बाबा श्याम को खाटू श्याम के नाम से जाना जाता है लेकिन क्या आपको बाबा के 11 अनोखे नामों के बारे में पता है? 

KhatuShyamji: क्या आप जानते हैं खाटू श्याम ये 11 नाम?

KhatuShyamji: राजस्थान के सीकर की खाटू नगरी में बाबा श्याम का भव्य मंदिर है, जहां रोजाना हजारों भक्त दर्शन करने आते हैं. बाबा श्याम को पूजा बहुत कल्याणकारी मानी जाती है. कहा जाता है जो भक्त श्याम बाबा की सच्चे मन से भक्ति करता है उसके सभी कष्ट बाबा हर लेते हैं. 

आने वाली 20 मार्च को बाबा श्याम का जन्मदिन मनाया जाएगा, जिसको लेकर खाटू नगरी में तैयारियां जारी हैं. इसको लेकर पूरे इलाकों को दुल्हन की तरह सजा दिया गया है. इसी के चलते बाबा श्याम के दर्शन के लिए रोजाना भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है. बाबा श्याम के जन्मदिन के अवसर पर खाटू नगरी में मेले का आयोजन होने वाला है, जो 10 दिन तक लगेगा. इसको लेकर मंदिर ट्रस्ट और प्रशासन पूरी तरह से तैयारी में लगा हुआ है. साथ ही लोगों को दर्शन करवाने के लिए सुगम व्यवस्थाएं की जा रही है. 

इसके साथ बाबा श्याम के जन्मदिन पर उनके श्रृंगार के लिए कई शहरों से फूल आने हैं, जिसमें कोलकाता, बैंगलोर आदि हैं. बाबा का श्रृंगार चमेली, गुलाब, गेंदा, चम्पा आएंगे.  

बाबा श्याम को लेकर कहा जाता है कि बाबा के दर्शन करने से सभी मनोकामना पूरी हो जाती हैं और बाबा की एक नडर से रंक भी राजा बन जाता है. बाबा श्याम के दर्शन करते वक्त खाटू वाले के भक्त उनके लिए निशान, नारियल, इत्र, गुलाब और प्रसाद में लड्डू, खीर, चूरमा, पेडे़ लेकर जाते हैं. ये सब चीजें खाटू वाले धनश्याम को बहुत पसंद है. बाबा श्याम को कई नामों से जाना जाता है. इसी के चलते आज हम आपको बाबा के 11 अलग-अलग नामों के बारे में बताने जा रहे है. 

श्याम बाबा के 11 प्रसिद्ध नाम 
बर्बरीक  
मौरवी नंदन 
तीन बाण धारी 
शीश का दानी 
कलियुग के अवतारी 
खाटू नरेश
लखदातार 
लीले का अश्वार 
खाटू श्याम
हारे का सहारा 
श्री श्याम 

यह भी पढ़ेंः कोटा में तैयार हुई राम मंदिर की सफाई के लिए सबसे महंगी झाड़ू, जानें रेट?

यह भी पढ़ेंः Nagaur News : नागौर में मंहत की हत्या, इलाके में सनसनी पुलिस जांच जारी

Trending news