Sikar News: 100 साल बाद शहर में पधारे भगवान राम, इन्द्र देव ने किया रामभक्तों का स्वागत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1634959

Sikar News: 100 साल बाद शहर में पधारे भगवान राम, इन्द्र देव ने किया रामभक्तों का स्वागत

फतेहपुर में रामनवमी पर्व को लेकर धूम धाम और महाडीजे की धुन के साथ उत्साह और उमंग से सरोबर हो कर भगवा रैली का आयोजन किया गया. गढ परिसर से जय श्रीराम के जयघोष के साथ शुरु हुई भगवा रैली मे हजारों की संख्या में लोगों ने भाग लिया.

Sikar News: 100 साल बाद शहर में पधारे भगवान राम, इन्द्र देव ने किया रामभक्तों का स्वागत
Sikar news: फतेहपुर में रामनवमी पर्व को लेकर धूम धाम और महाडीजे की धुन के साथ उत्साह और उमंग से सरोबर हो कर भगवा रैली का आयोजन किया गया. गढ परिसर से जय श्रीराम के जयघोष के साथ शुरु हुई भगवा रैली मे हजारों की संख्या में लोगों ने भाग लिया. आयोजित भगवा रैली मुख्य बाजार से श्रीलक्ष्मीनाथ मंदिर के सामने से होते हुए छोटे बाजार से हनुमान मण्डल से देवडा स्कूल से पुराने सनिमा हॉल होते हुए बावडी गेट पहुंची वहां से आशाराम मंदिर से मुख्य बाजार मार्ग से श्रीलक्ष्मीनाथ विद्यालय होते हुए वापस गढ परिसर पहुंची. जहां श्रीराम के जयघोष के बीच भगवान राम की आरती कर आतिशबाजी के साथ रैली का समापन किया गया. इसके पहले गढ परिसर से संतो के सानिध्य में रवाना हुई रैली में नासिक का बैंड एवं जहा आकर्षक का केन्द्र रहा, वहीं 6 फुट के हनुमान भी कौतूहल का विषय बने रहा. 
 
5 किमी की परिधी में निकाली गई रैली
गढ परिसर से निकाली गई भगवा रैली में भीड़ का आलम यह रहा कि रास्तों से निकलना भी दुभर हो रहा था. हर कोई इस भगवा रैली को देखने के लिए अपने कदम को वही रोकने को बाध्य सा हो गया, इतना ही नहीं रास्तों के समीप बने मकानों व दुकानों की छातों पर भी रैली का स्वागत करने वालों की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिली. रैली के दौरान डीजे पर श्रद्धालु पूरी तरह से भक्ति भावों से सरोबर हो कर तमन्यता के साथ जोश खरोश के साथ नाच रहे थे, रैली करीब पांच किमी की परिधी में निकाली गई.
 
fallback
 
 
100 साल बाद निकली भगवान राम की नगर भ्रमण यात्रा
इस बार भगवा रैली में भगवान राम की नगर भ्रमण यात्रा निकाली गई. इतिहासकार प्रदीप पारीक के अनुसार तत्काली सीकर दरबार ने करीब दो सौ बरस पूर्व नगर के सबसे पुराने मंदिर सीताराम मंदिर से भगवान राम की नगर भ्रमण की शुरूआत की थी. परन्तु गत सौ साल से यह नगर भ्रमण की यात्रा बंद हो गई . श्रद्धालुओं ने इस बार इसे दुबारा शुरू किया.
 
 
 
बरसात भी नहीं रोक सकी रामभक्तों को
भगवा रैली शुरू होंने से एक घंटें पहले ही बरसात शुरू हो गई और रंग में भंग पडता नजर आया. राम भक्तों ने पहले तो आधा घंटा बरसात रूकने का इंतजार किया. बरसता के नहीं रूकने पर बारिश के मध्य ही भगवा रैली शुरू कर दी, तेज बरसात में भी श्रद्धालुओं का उत्साह चरम पर था. करीबन चौथाई रास्ता पूरा करने पर बरसात रूक गई तो लोंगो ने इसे भगवान राम की कृपा बताया.
 
महाबली हनुमान,महाडीजे रहे आकर्षण के केन्द्र
रैली में ऊंट और धोडो पर जीवंत झांकिया निकाली गई . महाबली हनुमान रैली मे मुख्य आकर्षण थे,श्रद्धालु उनके साथ सेल्फी लेते नजर आयें. नासिक का बैंड पूरे रास्तें श्रद्धालुओं के दिमाग पर छाया रहा और महाडीजे पर तो श्रद्धालु इस तन्मयता और जोश के साथ नाच रहें थे. कि पांच किमी की यात्रा में उनके चेहरे पर थकान दिखाई ही नहीं दी. दिल्ली के कलकारों द्वारा भगवान शिव सहित अन्य देवताओं पर तीव्र गति से किये जा रहें नृत्य ने श्रद्धालुओं को रोमांचित कर दिया.
 
प्रशासन ने किये पुख्ता इंतजाम
भगवा रैली में एसडीएम दयानंद रूयल,डीएसपी राजेश विद्यार्थी,तहसीलदार रामचन्द्र गुर्जर,शहर कोतवाल गुर भूपेन्द्र सिंह,सदर थाना प्रभारी कृष्ण कुमार धनकड के अलावा जिला रसद अधिकारी कपिल उपाध्याय,सीकर एसडीएम सुशील सैनी आदि भी मौजूद रहें .बरसात के कारण रैली के रास्तों में पानी भर गया .ईओं नूर मोहम्मद खान के सानिध्य में नपा कर्मियों ने टेंकर आदि के जरिये रूट के रास्तें पर जमा पानी निकलवाया,इसके अलावा सडकों की रिपेयरिंग भी करवाई, जिसकी आम जन ने प्रशंसा की.
 
ये रहे मौजूद
इस अवसर पर संत निश्चलनाथ महाराज,महन्त गोपेशाचार्य महाराज,शिवनाथ महाराज,गणेशनारायण महाराज,राकेश भगत सहित पूर्व विधायक नन्दकिशोर महरिया,भाजपा नेता एवं पूर्व पालिकाध्यक्ष मधु सुदन भिण्डा,महावीर कटारिया,सुरेन्द्र खटकड,भाजपा जिला महामंत्री सरोज कडवासरा,जिप सदस्य सुभाष राड,सुनिता जाखड,पालिका उपाध्यक्ष निकिता रिणवा,रामनिवास सैनी,रामवतार रुथला, एवं अन्य जनप्रतिनिधियों सहित कुलदीप पीपलवा,सुरेन्द्र तोलम्बिया,रमाकान्त दुबे,नरेन्द्र पारीक,दिनेश भरतिया, एडवोकेट पंकज शर्मा,मनोज राय,सुरेश टीडा,अजय रिणवा,घनश्या गुर्जर,राजू चोटिया,राजा भाटीवाडा सहित हजारों की सख्या में श्रद्धालुओं ने भगवा रैली में भाग लिया. इधर पालिकाध्यक्ष मुस्ताक नजमी सहित अनेक कार्यकर्ताओं ने भगवा रैली का पुष्प वर्षा कर स्वागत किया.

Trending news