टोंक: संभाग स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर के लिए प्रशिक्षणार्थी रवाना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1233168

टोंक: संभाग स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर के लिए प्रशिक्षणार्थी रवाना

 शांति एवं अहिंसा निदेशालय जयपुर के माध्यम से महात्मा गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर संभाग स्तर पर 25 से 27 जून तक महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय अजमेर में आयोजित किया जायेगा.

प्रशिक्षणार्थी रवाना

Tonk: शांति एवं अहिंसा निदेशालय जयपुर के माध्यम से महात्मा गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर संभाग स्तर पर 25 से 27 जून तक महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय अजमेर में आयोजित किया जायेगा. जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल के निर्देशानुसार टोंक जिले से भी इस शिविर में भाग लेने के लिए प्रत्येक उपखंड से 7-7 गैर सरकारी सदस्य प्रशिक्षणार्थी भाग लेंगे. अतिरिक्त जिला कलेक्टर एवं नोडल प्रभारी परशुराम धानका ने बताया कि शुक्रवार को कलेक्ट्रेट परिसर से बस के माध्यम से प्रशिक्षणार्थियों को गन्तव्य स्थल की ओर रवाना किया गया.

महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति जिला टोंक के संयोजक अनुराग गौतम ने बताया कि राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के जीवन दर्शन, सिद्धान्तों एवं विचारों तथा राजस्थान सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुँचाने के उद्देश्य से महात्मा गांधी प्रशिक्षण शिविर अजमेर संभाग मुख्यालय पर आयोजित किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि गांधी दर्शन को जीवनदर्शन बनाने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम को जन कार्यक्रम बनाये जाने की आवश्यकता हैं. प्रशिक्षणार्थियों के आवास एवं ठहरने की व्यवस्था के लिए विश्वविद्यालय परिसर के रविन्द्र नाथ टैगोर हॉस्टल एवं जेल प्रशिक्षण केंद्र जयपुर रोड़, अजमेर एवं प्रशिक्षण स्थल के रूप में स्वराज हॉल,कक्ष का चयन किया गया हैं.  प्रशिक्षण शिविर आयोजित करने के लिए सभी व्यवस्थाएं जैसे पानी, बिजली, साफ-सफाई, भोजन, आवास और परिवहन आदि की जा चुकी हैं.

ये भी पढ़ें- BJP सांसद के नाम पर अश्लील डांस वीडियो किया वायरल, पुलिस ने एक शख्स को लिया हिरासत में

26 जून को मदार गेट अजमेर में सर्वधर्म सदभावना प्रार्थना सभा का आयोजन किया जायेगा, इसमें गैर सरकारी संगठनों, शिक्षा संस्थानों, एन.एस.एस, एनसीसी एवं स्काउट गाईड की सहभागिता ली जाएगी. इस सभा से युवाओं में गांधी दर्शन के प्रति समझ विकसित होगी तथा राज्य सरकार द्वारा संचालित गांधी दर्शन आधारित योजनाओं पर भी प्रशिक्षण के दौरान विशेष ध्यान दिया जायेगा, प्रशिक्षण के दौरान अलग-अलग थीम पर आधारित गतिविधियां करवाई जायेगी.
शिविर में भाग लेने के लिए देवली से महात्मा गांधी दर्शन समिति के संयोजक आकाश कंछल, पीपलू से शिवजीराम यादव, टोडारायसिंह से मोहनलाल अग्रवाल, मालपुरा से कैलाश सोनी, निवाई से बनवारीलाल यादव, नंदकिशोर साहू, महेंद्र जैन, पीरूलाल सैनी, राजेन्द्र चांवरिया, निवाई से कस्तूरबा गांधी महिला दर्शन समिति से रमा शर्मा, देवली से दीप्ति सिंघल, नरेश बाई गौस्वामी, बीना सैनी, टोंक से मीनाक्षी, मैना रानी आदि सहित कई प्रशिक्षणार्थी रवाना हुए.

Reporter - Purshottam Joshi

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

 

 

 

 

 

 

Trending news