REET अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा से पहले बड़ी चुनौती, सैकड़ों किलोमीटर दूर Center
X

REET अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा से पहले बड़ी चुनौती, सैकड़ों किलोमीटर दूर Center

राज्यों के अन्य जिलों से 22 हजार 282 अभ्यर्थी डूंगरपुर आकर परीक्षा देंगे.

REET अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा से पहले बड़ी चुनौती, सैकड़ों किलोमीटर दूर Center

Dungarpur: लम्बे अर्से से शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) का बेसब्री से इन्तजार कर रहे डूंगरपुर जिले सहित प्रदेश के अभ्यर्थियों (Candidates) को परीक्षा से पहले बड़ी कसौटी से गुजरना होगा. सरकार की ओर से नकल रोकथाम को लेकर की गई व्यवस्था के अनुसार रीट परीक्षा को लेकर डूंगरपुर जिले के हजारों अभ्यर्थियों को कई सैकड़ों किलोमीटर दूर जाकर परीक्षा (Exams) देनी होगी. डूंगरपुर जिले से करीब 24 हजार 748 अभ्यर्थी प्रदेश के चुरू (churu) जिले को छोड़कर 32 जिलो में जाकर परीक्षा देनी होगी तो वहीं, राज्यों के अन्य जिलों से 22 हजार 282 अभ्यर्थी डूंगरपुर आकर परीक्षा देंगे. इधर परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन तैयारियों में जुटा है. 

यह भी पढ़े- Pratapgarh फायरिंग मामले में बजरंग दल कार्यकर्ता जख्मी, लोगों में दहशत

राज्य सरकार की ओर से 26 सितम्बर को रीट परीक्षा का आयोजन होगा. नीट व एसआई परीक्षा (SI Exam) में हुई धांधली के बाद रीट परीक्षा का सफल आयोजन सरकार सहित डूंगरपुर जिला प्रशासन के लिए भी एक बड़ी चुनौती है. इधर रीट परीक्षा देने से पहले अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचने के लिए भी परीक्षा देनी होगी. सरकार ने रीट परीक्षा में नकल रोकथाम को लेकर अभ्यर्थियों को गृह जिले से बाहर अन्य जिलों में परीक्षा सेंटर दिए है. जिसके चलते अभ्यर्थियों को सैकड़ों किलोमीटर का सफर करके परीक्षा केन्द्रों तक पहुंचना होगा.

यह भी पढ़े- जानिए क्यों डूंगरपुर में 36 घंटे बीतने के बाद भी नहीं हुआ शव का पोस्टमार्टम...

डूंगरपुर जिले की बात करे तो डूंगरपुर के अभ्यर्थी पूरे प्रदेश के 32 जिलों में जाएंगे. इनमे 856 किलोमीटर दूर श्री गंगानगर (Sri Ganganagar) जिला तक आवंटित है. ऐसे में डूंगरपुर जिले से करीब 24 हजार 748 अभ्यर्थी प्रदेश के चुरू जिले को छोड़कर 32 जिलो में जाकर परीक्षा देनी होगी तो वही राज्यों के अन्य जिलों से 22 हजार 282 अभ्यर्थी डूंगरपुर आकर परीक्षा देंगे. जिसके लिए 177 केंद्र बनाए गए हैं.

परिक्षार्थियों को सम्बंधित जिलों तक पहुंचाना और वापस गृह जिलों तक लाना भी सबसे बढ़ी चुनौती है. डूंगरपुर रोडवेज (Dungarpur Roadways) के बेड़े में सिर्फ 50 बसें है. यदि प्रति सवारी 50 की क्षमता आंकी जाय तो यह 2500 ही पहुंच पाती है. ऐसे में इतने अभ्यर्थियों को लाना और पहुंचाना बड़ी समस्या है. वहीं, रोडवेज बसों में जगह नहीं मिलने की स्थिति में अभ्यर्थियों को प्राइवेट साधन का उपयोग करना पड़ेगा. 

यह भी पढ़े- Dungarpur ने हल की दिल्ली में पानी की किल्लत, मंत्री सत्येंद्र जैन कर चुके हैं तारीफ

अन्य जिलो में रहने व खाने की व्यवस्था भी करनी पड़ेगी, जिससे उन्हें अपनी जेब भी ढीली करनी पड़ेगी. इधर जिला प्रशासन परीक्षा की तैयारियों में जुटा हुआ है. एडीएम कृष्णपाल सिंह चौहान (ADM Krishnapal Singh Chauhan) ने बताया की सभी परिक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्रों (exam centers) तक पहुंचाने के लिए अतिरिक्त बसों एवं वाहनों की व्यवस्था की जा रही है. जिसमे रोडवेज की बसों में यात्रा निशुल्क रहेगी. वहीं, परिवहन विभाग द्वारा निजी बसों, टेक्सियों, जीप, और निजी स्कूलों के वाहनों का उपयोग भी किया जाएगा. वाहन स्वामियों को प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार नियमानुसार राशि का भुगतान किया जाएगा.

इधर डूंगरपुर में परीक्षा को लेकर 177 परीक्षा केंद्र बनाए गए है. वहीं, परीक्षा के दौरान कोरोना गाइडलाइन (Corona Guidelines) की पालना सुनिश्चित करने और नकल व किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिए जिला प्रशासन पूरी तैयारी कर रहा है. जिला प्रशासन (district administration) की ओर से निजी कॉलेज व स्कूलों के सेंटर पर सीसीटीवी कैमरे (CCTV) लगाए जा रहे हैं. वहीं, रीट परीक्षा (REET Exams) में नकल या सेटिंग को रोकने के लिए साइबर, आईबी (IB) सहित सुरक्षा व्यवस्थाओं से जुड़े विभागों ने निगरानी शुरू कर दी है. वहीं, इसके अलावा परीक्षा केन्द्राधीक्षक, सभी अधिकारी, कर्मचारियों के मोबाइल नम्बरों की निगरानी की जा रही है.

यह भी पढ़े- REET Exam 2021 को लेकर महत्वपूर्ण बैठक, किए जाएंगे खास इंतजाम

बहराल डूंगरपुर जिले में 26 सितम्बर को 177 परीक्षा केन्द्रों पर रीट परीक्षा होनी है. इधर परीक्षा को लेकर डूंगरपुर जिला प्रशासन अपनी तैयारियों में जुटा है. वहीं, अभ्यर्थी भी रीट परीक्षा से पहले अपने-अपने सेंटर्स तक पहुंचने की परीक्षा में जुटे है. जिला प्रशासन ने स्वयंसेवी संस्थाओं से बाहर से आने वाले अभ्यर्थियों को खाने व ठहराने की व्यवस्था करवाने की अपील की है.

AKHILESH SHARMA 

Trending news