जी—20 देशों पर चढ़ा राजस्थानी रंग, विदेशी मेहमान भी कह उठे- WoW
Advertisement

जी—20 देशों पर चढ़ा राजस्थानी रंग, विदेशी मेहमान भी कह उठे- WoW

उदयपुर में आयोजित हो रहे चार दिवसीय जी-20 समिट में आए सभी देशों के शेरपा तीसरे दिन मंगलवार को राजस्थान के साथ देश की लोक संस्कृति से रूबरू हुए. सिटी पैलेस के माणक चौक पर आयोजित हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम में सम्पूर्ण भारत के प्रमुख शास्त्रीय एवं लोक नृत्यों की झलक देखने को मिली.

जी—20 देशों पर चढ़ा राजस्थानी रंग, विदेशी मेहमान भी कह उठे- WoW

Udaipur : उदयपुर में आयोजित हो रहे चार दिवसीय जी-20 समिट में आए सभी देशों के शेरपा तीसरे दिन मंगलवार को राजस्थान के साथ देश की लोक संस्कृति से रूबरू हुए. सिटी पैलेस के माणक चौक पर आयोजित हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम में सम्पूर्ण भारत के प्रमुख शास्त्रीय एवं लोक नृत्यों की झलक देखने को मिली. इस दौरान सभी मेहमान विधता में एकता वाली संस्कृति के रूप को देख अभिभूत हो गए.

‘सर्वेशं भारतः‘ शीर्षक पर आधारित इस प्रस्तुति के आरम्भ में प्रोजेक्शन मैंपिंग के माध्यम से भारत के विभिन्न पर्यटक स्थलों को रंग बिरंगी लेजर लाईट्स एवं मधुर संगीत के माध्यम से जीवंत किया गया. भारत के शेरपा अमिताभ कांत ने पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित बेहतरीन सांस्कृतिक कार्यक्रमों की सराहना की और राजस्थान सरकार का धन्यवाद् ज्ञापित किया. शेरपा बैठक के मेहमानों को राजस्थान की समृद्ध संस्कृति से रूबरू कराने के उद्देश्य से 4 से 7 दिसम्बर की पर्यटन विभाग द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. इस अवसर पर राजस्थान सरकार की मुख्य सचिव उषा शर्मा और प्रमुख शासन सचिव पर्यटन विभाग गायत्री राठौड भी उपस्थित रही.

सांस्कृतिक कार्यक्रम की इस श्रृंखला में सम्पूर्ण भारत के विभिन्न हिस्सों के शास्त्रीय, लोक नृत्यों और संगीत की जलक दखेने को मिली. देशी कलाकारों ने परदेशी पावणों पर राजस्थानी पारम्परिक लोक नृत्य, भारतीय शास्त्रीय और लोक नृत्य का जादू चलाते हुए चरी, गैर एवं घूमर के साथ तमिलनाडु का भरतनाट्यम, ओडिशा से ओडिसी, गोटीपुआ और मयूरभंज छाऊ नृत्य, केरल के मोहिनीअट्टम नृत्य की प्रस्तुति दी गई. कलाकारों द्वारा प्रस्तुत उत्तर प्रदेश के कत्थक नृत्य, मणिपुर का मणिपुरी, आंध्र प्रदेश का कुचिपुड़ी, केरल का कथकली, मणिपुर से पुंग चोलोम, गुजरात के गरबा, पंजाब के भांगड़ा नृत्य ने सभी का मन मोह लिया. असम के बगरुम्बा, गुजरात के डांगी, त्रिपुरा के होजागिरी, मध्य प्रदेश के बधाई और कश्मीर के कश्मीरी नृत्य ने सभी को भारत के समृद्ध सांस्कृतिक ताने बाने से सराबोर कर दिया.

कार्यक्रम के माध्यम से राजस्थान के फैशन की भव्यता को पेश किया गया. राजस्थानी टैक्सटाईल की कालातीत निरंतरता - अतीत, वर्तमान और भविष्य को दर्शाती यह प्रस्तुति राज्य के लुभावने पारंपरिक एवं समसामयिक पहनावे को बेहद रोचक तरीके से पेश किया गया.

बुधवार को रणकपुर में होगा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन

जी-20 समिट की प्रथम शेरपा मीटिंग के अंतिम दिन बुधवार 7 दिसम्बर को पर्यटन विभाग द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन रणकपुर में करवाया जायेगा. इसके अतिरिक्त राजस्थान सरकार द्वारा बुधवार को मेहमानों को कुम्भलगढ और रणकपुर का भ्रमण भी करवाया जायेगा.

ये भी पढ़े..

इस्तीफा देने वाले कांग्रेस विधायकों की बढ़ी मुसीबत, हाईकोर्ट ने विधानसभा स्पीकर और सचिव से मांगा जवाब

राहुल गांधी की यात्रा में चर्चा का विषय बनी सचिन पायलट की ये टी-शर्ट, जाने क्या है वजह

Trending news