राजस्थान में अच्छी बारिश के लिए श्री चारभुजा जी भगवान को मना रहे लोग, महाप्रसादी Live Video
Advertisement

राजस्थान में अच्छी बारिश के लिए श्री चारभुजा जी भगवान को मना रहे लोग, महाप्रसादी Live Video

Udaipur News : राजस्थान (RAJASTHAN)में जल्द ही संभवता अगले हफ्ते ही मानसून (MANSOON)आ जाएगा. जिसका असर भी दिखने लगा है. प्रदेश के 11 जिलों में बारिश (RAIN0की संभावन आज भी है. मौसम विभाग तेज हवाओं के चलते की आंशका जता चुका है, इन सबके बीच उदयपुर का मेनारिया समाज श्रीचारभुजा जी (Charbhujanath ji)भगवान को मनाने में लगा है. जिसके लिए महाप्रसादी का आयोजन हुआ ताकि भगवान खुश हों और प्रदेश में अच्छी बारिश हो सकें.

राजस्थान में अच्छी बारिश के लिए श्री चारभुजा जी भगवान को मना रहे लोग, महाप्रसादी Live Video

Udaipur News : राजस्थान में जल्द ही संभवता अगले हफ्ते ही मानसून आ जाएगा. जिसका असर भी दिखने लगा है. प्रदेश के 11 जिलों में बारिश की संभावन आज भी है. मौसम विभाग तेज हवाओं के चलते की आंशका जता चुका है, इन सबके बीच उदयपुर का मेनारिया समाज श्रीचारभुजा जी भगवान को मनाने में लगा है. जिसके लिए महाप्रसादी का आयोजन हुआ ताकि भगवान खुश हों और प्रदेश में अच्छी बारिश हो सकें.

उदयपुर में मेनारिया समाज ने भगवान श्री चारभुजा जी की महाप्रसादी का आयोजन किया. उदयपुर के मेनारिया समाज ग्राम सभा, पानेरियों की मादड़ी में ये आयोजन किया. समाज के अध्यक्ष बद्रीलाल मेनारिया ने बताया कि मेनारिया समाज की तरफ से हर साल की तरह इस बार भी अच्छी बारिश के लिए बगवान भारभुजा जी की महाप्रसादी का आयोजन हुआ.

इस महाप्रसादी में 11 क्विंटल प्रसाद बना. जिसमें चूरमा, चावल और दाल बनी. महाप्रसादी में लगभग 6000 महिलाऐं, पुरुष और बच्चों ने प्रसाद ग्रहण किया. आयोजन को सफल बनाने वाले सभी पदाधिकारी, बड़े बुजुर्ग और युवाओं ने कई घटों तक मेहनत की. 

समाज के तरफ से प्रवक्ता कैलाश मेनारिया ने बताया रियासत काल से हमारा समाज कृषि पर निर्भर था और जब बारिश नहीं होती थी तब हम इंद्रदेव को खुश करने के लिए चारभुजा जी की प्रसादी का आयोजन करते थे. ये परंपरा आज भी जारी है.

महाप्रसादी का सबसे पहले बड़े चौराहे स्थित ठाकुर जी के मंदिर पर भगवान चारभुजा जी को भोग लगा और उसके बाद गाजे बाजे के साथ भगवान चारभुजा जी के जयकारे लगे. इस दौरान होली चौक नोहरे में उत्सव का माहौल था. भोग के बाद सभी ने प्रसाद ग्रहण किया.

Trending news