Salumber: सुशासन के लिए हो रहा नवाचार, मिशन कोटड़ा के बाद अब शुरू हुआ मिशन लसाड़िया
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1223648

Salumber: सुशासन के लिए हो रहा नवाचार, मिशन कोटड़ा के बाद अब शुरू हुआ मिशन लसाड़िया

 उदयपुर जिले के सलूम्बर में राज्य सरकार के निर्देशानुसार उदयपुर जिले में सुशासन के लिए लगातार नवाचार किए जा रहे है. मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप राज्य सरकार की योजनाओं की प्रभावी क्रियान्विति के साथ इन योजनाओं का लाभ दूर-सुदूर आदिवासी अंचल तक पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन जुटा हुआ है.

Salumber: सुशासन के लिए हो रहा नवाचार, मिशन कोटड़ा के बाद अब शुरू हुआ मिशन लसाड़िया

Salumbar: उदयपुर जिले के सलूम्बर में राज्य सरकार के निर्देशानुसार उदयपुर जिले में सुशासन के लिए लगातार नवाचार किए जा रहे है. मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप राज्य सरकार की योजनाओं की प्रभावी क्रियान्विति के साथ इन योजनाओं का लाभ दूर-सुदूर आदिवासी अंचल तक पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन जुटा हुआ है.

ये भी पढ़ें- सवाई माधोपुर के रणथंभौर में बाघिन टी 93 ने तीन शावकों को दिया जन्म

इसी कड़ी में शुक्रवार को संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट और  कलेक्टर ताराचंद मीणा के नेतृत्व में टीम उदयपुर लसाड़िया पहुंची.  लसाड़िया के पंचायत समिति सभागार में सभागीय आयुक्त भट्ट की अध्यक्षता एवं कलेक्टर की मौजूदगी में आयोजित बैठक में  क्षेत्र के समग्र विकास, क्षेत्रवासियों की समस्याओं के समाधान एवं विभागीय योजनाओं की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की गई.

इस अवसर पर सभी विभागों के जिलाधिकारियों ने अपने-अपने विभाग का प्रस्तुतिकरण दिया.जिस पर कमिश्नर और कलेक्टर ने विभागीय गतिविधियों और लोक कल्याणकारी कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में हर विभागीय योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचाई जाएं, ब्लॉक स्तर से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक के अधिकारी अपने कार्यालय एवं शिविरों के दौरान लोगों को जागरूक करें एवं सरकार की मंशा के अनुरूप हर व्यक्ति को उसकी पात्रता के अनुसार समय पर लाभ मिले.  

पेयजलापूर्ति को दे प्राथमिकता

संभागीय आयुक्त भट्ट ने क्षेत्र में पेयजल के स्रोतों के बारे में जानकारी ली. विभागीय अधिकारियों से जल जीवन मिशन व जनता जल योजनाओं से लाभान्वितों के बारे में पूछा. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्रों पर पेयजलापूर्ति की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. इसके साथ ही क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति की समुचित व्यवस्था के लिए भी निर्देशित किया.

वर्षा दौरान हादसा ना हो

संभागीय आयुक्त भट्ट ने विद्युत विभागीय योजनाओं की समीक्षा दौरान अधिकारियों को निर्देश दिये कि मानसून को देखते हुए विद्युत लाइनों का रखरखाव पूर्ण कर लिया जाए ताकि ढीले तारों से कोई हादसा न होने पाएं. उन्होंने लोक निर्माण विभाग का अधिकारियों से लसाड़िया महाविद्यालय निर्माण प्रगति की जानकारी ली और क्षेत्र में अन्य राजकीय भवनों, सड़कों व अन्य विकास कार्यों की प्रगति की जानकारी ली टीएडी समीक्षा दौरान छात्रावासों की पर्याप्तता के साथ मां बाड़ी केंद्रों की व्यवस्थाओं के बारे में पूछा.

शिक्षा एवं सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी योजनाओं को बनाएं प्रभावी

बैठक में शिक्षा विभाग और सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग की योजनाओं पर समीक्षा करते हुए जिला कलेक्टर ने अभियान चलाकर सर्वे करने और योजना से पात्र विद्यार्थियों को जोड़ने के निर्देश दिए. पालनहार योजना में बड़ी संख्या में वंचितों की संख्या को देखकर चिंता जताई और हर पात्र को जोड़ने के दिये निर्देश दिए.

वन विभागीय समीक्षा में कलेक्टर ने वनाधिकार के व्यक्तिगत और सामुदायिक दावा प्रकरणों को जल्द से जल्द निस्तारित करने के निर्देश भी दिए. वहीं क्षेत्र में वनोपज को बढ़ावा देने व राजीविका एवं अन्य संस्थाओं व उपक्रमों के माध्यम से क्षेत्रवासियों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए.

मानसून से पूर्व पूर्ण करें वृक्षारोपण के लक्ष्य

कलेक्टर ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से कहा कि, मानसून को देखते हुए दिए हुए वृक्षारोपण के निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कार्य योजना बनाओ और हर हाल में लक्ष्य हासिल करें. इसके लिए उन्होंने विभागों को समन्वित प्रयास करते हुए कार्यों को तय समयावधि में पूरा करने के निर्देश दिए. वहीं उन्होंने प्रगतिरत कार्यों में गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखने के भी निर्देश दिए. कलेक्टर ने समस्त विभागों को निर्देश दिए कि किसी भी विभाग को राजकीय संस्था के लिए भूमि की आवश्यकता हो तो प्रस्ताव प्रस्तुत करें. वहीं जिन विभागीय कार्यालयों में मरम्मत या अन्य आवश्यक सुविधाओं की जरूरत है तो उसके लिए भी अवगत कराने पर जोर दिया.  बैठक में वन, सहकारिता, खेल, पर्यटन, श्रम व नियोजन, शिक्षा, कॉलेज शिक्षा, उद्यान, अनुजा निगम, सहित अन्य विभागों ने अपनी-अपनी योजनाओं की प्रगति के बारे में बताया.संभागीय आयुक्त व कलेक्टर ने संबंधित विभागों को निर्देश दिये कि मिशन लसाड़िया के तहत वे मिशन से पहले और मिशन लागू होने के बाद होने वाले परिवर्तन का रिकॉर्ड रखे.

बांटी राहत सामग्री
लसाड़िया में फॉलोअप शिविर के अवलोकन दौरान संभागीय आयुक्त व कलेक्टर ने राहत सामग्री का वितरण किया. इसके तहत 6 ट्राईकिल, 4 व्हीलचेयल और मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के दो चौक वितरित किए गए. इसी प्रकार कृषि विभाग की ओर से पीपी किट और हाइब्रिड मक्का बीज के मिनी किट वितरित किए गये.

जनसुनवाई में ग्रामीणों को मिली राहत

मिशन लसाड़िया के तहत संभागीय आयुक्त एवं कलेक्टर ने जनसुनवाई की. इस मौके पर ग्रामीणों ने कमिश्नर-कलेक्टर के समक्ष अपनी समस्याएं रखी जिनका मौके पर समाधान कराते हुए ग्रामीणों को राहत प्रदान की गई. कुछ समस्याओं के संबंध में संबंधित विभागीय अधिकारियों को उचित कार्रवाई करते हुए परिवादियों को राहत प्रदान करने के निर्देश दिए. जिला प्रशासन की पूरी टीम को देखकर ग्रामीणों में उत्साह का माहौल था. संभागीय आयुक्त व कलेक्टर ने ग्रामीणों से संवाद किया और उन्हें सरकार की ओर से मिलने वाली हरसंभव सुविधाओं का पूरा-पूरा लाभ उठाने की बात कही.

इस मौके पर जिला परिषद सीईओ मयंक मनीष, एडीएम प्रशासन ओ.पी.बुनकर, उपखण्ड अधिकारी सुरेंद्र पाटीदार, तहसीलदार रमेश वडेरा सहित विभिन्न जिला एवं उपखंड स्तर के अधिकारी मौजूद रहे.

Reporter: Avinash Jagnawat

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

Trending news