Devraj Murder: कन्हैयालाल को काटकर मौत के घाट उतारने वाले जमानत पर घूम रहे बाहर, मासूम देवराज हत्या ने की यादें ताजा तो क्या परिजनों की मांग पर कोर्ट देगा फांसी?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2391820

Devraj Murder: कन्हैयालाल को काटकर मौत के घाट उतारने वाले जमानत पर घूम रहे बाहर, मासूम देवराज हत्या ने की यादें ताजा तो क्या परिजनों की मांग पर कोर्ट देगा फांसी?

Hindu Student Muder Case: राजस्थान के उदयपुर में 10वीं कक्षा के छात्र देवराज की सोमवार रात मौत हो गई है. मासूम देवराज की मौत के बाद स्थानीय पुलिस प्रशासन अलर्ट पर है. चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाबलों का पहरा है. 

 

 

Devraj Murder: कन्हैयालाल को काटकर मौत के घाट उतारने वाले जमानत पर घूम रहे बाहर, मासूम देवराज हत्या ने की यादें ताजा तो क्या परिजनों की मांग पर कोर्ट देगा फांसी?

Udaipur Hindu Student Devraj Murder Case: राजस्थान के उदयपुर में मामूली सी बात को लेकर 2 छात्रों में हुई कहासुनी इतनी बढ़ जाएगी किसी ने सोचा नहीं था. 10वीं कक्षा के छात्र देवराज पर आयान ने चाकू से हमला कर दिया था, जिसके बाद रक्षाबंधन की रात देवराज ने इलाज के दौरान अस्पताल में दम तोड़ दिया. देवराज की मौत के बाद उसके परिजन नाबालिग को फांसी की सजा देनी की मांग कर रहे हैं लेकिन यहां सवाल ये उठ रहा है कि प्रशासन के तमाम दावों के बावजूद बहुचर्चित कन्हैयालाल हत्याकांड के आरोपियों को अभी तक फांसी की सजा नहीं सुनाई गई है. साथ ही एक आरोपी तो जमानत पर रिहा घूम रहा है. ऐसे में सवाल ये है कि क्या परिजनों की मांग पर देवराज के कातिल को सच में फांसी की सजा होगी भी या नहीं? 

चाकू से हमला कर देवराज को मौत के घाट उतारने को लेकर लोगों में काफी रोष है. इस मामले की वजह से उदयपुर में हुआ बहुचर्चित कन्हैयालाल हत्याकांड भी फिर से चर्चा का विषय बन गया है.

क्या था कन्हैयाल हत्याकांड
 गौरतलब है कि राजस्थान में 28 जून 2022 को दर्जी कन्हैयालाल की हत्या कर दी गई थी. दो हमलावरों ने दर्जी कन्हैयालाल तेली की हत्या कर दी थी. इस घटना के पीछे की वजह भारतीय राजनेता नुपुर शर्मा के समर्थन में एक सोशल मीडिया पोस्ट साझा करना बताया गया. हमलावरों ने हमले को कैमरे में कैद कर लिया और वीडियो को ऑनलाइन प्रसारित कर दिया. जिससे पूरे भारत में व्यापक आक्रोश फैल गया था.

घटना का वीडियो हुआ था वायरल

घटना के बाद आरोपियों का वीडियो भी वायरल हुआ था. कन्हैयालाल हत्याकांड के दोषियों को फांसी की सजा देने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन हुए थे और सोशल मीडिया पर भी लोगों ने अपनी राय व्यक्त की थी. इस मामले में मुख्य आरोपी गौस मोहम्मद और मोहम्मद रियाज अटारी को गिरफ्तार का र्जेल भेज दिया गया था. साथ ही मामले में जांच करने की जिम्मेदारी एनआईए (NIA) को दी गई थी. हत्याकांड से जुड़े कुल 8 आरोपी जेल में बंद हैं जहां फरहाद मोहम्मद नाम के आरोपी को जमानत मिल चुकी है.

ये भी पढ़ें- Udaipur Devraj Murder case Update: मासूम देवराज के अंतिम संस्कार में जुटी भीड़, जानिए,  घटना के दिन 16 अगस्त से अब तक का पूरा अपडेट

 

देवराज हत्याकांड मामले में अपडेट
राजस्थान ( Rajasthan )के उदयपुर ( Udaipur Violence ) में चाकूबाजी में घायल छात्र देवराज ( Devraj murder case ) की मौत हो गई. आज सुबह भारी पुलिसबल की मौजूदगी में देवराज का अंतिम संस्कार कर दिया गया है. इस घटना ने राजस्थान ही नहीं बल्कि पूरे देश को हिला कर रख दिया है. छात्र देवराज के परिजन लगातार आरोपी को फांसी की सजा दिलाने की मांग कर रहे हैं. पढ़ें घटना के दिन 16 अगस्त से लेकर अब तक क्या-क्या हुआ? 7 पॉइंट में समझें पूरी 16 अगस्त से लेकर 20 अगस्त तक क्या-क्या हुआ...

16 अगस्त को देवराज पर किया चाकू से वार 
उदयपुर शहर के सूरजपोल थाना क्षेत्र के भट्टियानी चौहट्टा में 10वीं के छात्रों में शुक्रवार सुबह स्कूल के बाहर चाकूबाजी हुई थी. इस घटना में देवराज गंभीर रूप से घायल हो गया था. वारदात को अंजाम देने के बाद चाकू मारने वाला छात्र अयान मौके से फरार हो गया था.

हिंदू संगठनों ने बाजार करवाया बंद
जैसे ही घटना की जानकारी देवराज के परिजनों को लगी, तो वो तुरंत मौके पर पहुंचे और गंभीर रूप से घायल देवराज को इलाज के लिए एमबी अस्पताल ले गए. घटना के बाद से ही देवरात की हालत नाजुक बनी हुई थी. जिसके बाद परिजनों और स्थानीय लोगों में काफी आक्रोश था. जिसके बाद हिंदू संगठन के लोग विरोध में उतरे और शहर के बाजारों को बंद करवा दिय गया. 

शहर में गुस्साई भीड़ ने की आगजनी
चाकूबाजी में घायल मासूम को लेकर शहर की फिजा खराब होने की जानकारी मिलते ही पुलिस-प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गए. जिला कलेक्टर अरविंद पोसवाल ने लोगों से अफवाओं पर ध्यान ने देने की अपील की, लेकिन गुस्साई भीड़ ने शहर में आगजनी की, जिसके बाद प्रशासन ने जिले में धारा 144 लागू कर दी और इंटरनेट सेवाएं भी बंद करा दी थी.

आरोपी के पिता को किया गिरफ्तार 
इसके बाद पुलिस ने घायल देवराज के परिजनों को आरोपी पर कड़ी कार्रवाई करने का आश्वासन दिया. जिसके बाद मामला थोड़ा शांत हुआ. वहीं पुलिस ने आरोपी छात्र को डिटेन किया और उसके पिता को किया है गिरफ्तार.

बहन ने देवराज को अस्पताल में बांधी राखी
वहीं गंभीर रूप से घायल देवराज की हालत बिगड़ती जा रही थी, राखी के दिन देवराज की बहन सुहानी ने उसकी कलाई पर राखी बंद कर भगवान से उसके जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना की. इसके बाद राखी की रात चाकूबाजी में गंभीर रूप से घायल हिंदू छात्र देवराज जिंदगी की जंग हार गया. देवराज की सोमवार रात एमबी अस्पताल में मौत हो गई है. दम तोड़ने से पहले देवरात की बहन सुहानी ने उसे राखी बांधी थी. 

परिजनों ने शव लेने से किया मना
देवराज की मौत के बाद से लोगों में काफी आक्रोश है. गुस्साए परिजनों ने देवराज का शव लेने से इंकार कर दिया था. वहीं काफी समझाने के बाद देवराज के परिजन माने और संविदा नौकरी और 51 लाख के मुआवजे के बाद वि शव लेने के लिए राजी हुए. बता दें कि देवराज पर आयान नाम के छात्र ने चाकू से हमला कर दिया था, जिसके बाद देवरात गंभीर रूप से घायल हो गया था. डॉक्टरों की जानकारी के मुताबिक ज्यादा खून बहने की वजह से देवराज की मौत हुई है. 

भारी पुलिसबल की मौजूदगी में देवराज का अंतिम संस्कार 
परिजनों को समझाने के बाद पुलिस ने देवराज का शव सौंप दिया है और आज उसका अंतिम संस्कार किया जाएगा. देवराज के अंतिम संस्कार में भारी भीड़ जुटी है. मिली जानकारी के मुताबिक मोक्षधाम में देवराज का अंतिम संस्कार किया जाएगा. चाकूबाजी में गंभीर रूप से घायल होने के बाद से ही पुलिस प्रशासन सतर्क था. धारा 144 लागू होने के साथ-साथ जिले में इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गई थीं. वहीं अब डॉक्टरों द्वारा देवराज को मृत घोषित करने के बाद से ही परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है. आज सुबह आठ बजे के देवराज का भारी पुलिस बद की मौजूदगी में अंतिम संस्कार किया गया है.

Trending news