करौली, जोधपुर और अब उदयपुर..सांप्रदायिक तनाव के पीछे किसका हाथ ?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1239044

करौली, जोधपुर और अब उदयपुर..सांप्रदायिक तनाव के पीछे किसका हाथ ?

राजस्थान से पिछले करीब तीन महीनों में तीन से ज्यादा सांप्रदायिक तनाव की खबरें सामने आई हैं. सबसे पहली खबर करौली फिर जोधपुर से सांप्रदायिक तनाव की खबर सामने आई है.

करौली, जोधपुर और अब उदयपुर..सांप्रदायिक तनाव के पीछे किसका हाथ ?

Udaipur: राजस्थान में बीते तीन महीनों में बड़ी घटानाएं हुई हैं फिर चाहे वह करौली जिले में हिंदू नववर्ष के पहले दिन हुआ दंगा हो या जोधपुर में हुआ विवाद. हाल ही में उदयपुर में दर्जी कन्हैया लाल की नृशंस हत्या कर दी गई. ऐसे में सवाल ये उठ रहा है कि राजस्थान जैसे शांत प्रदेश में लगातार माहौल कौन बिगाड़ रहा है ? समुदायों के बीच तनाव पैदा करने से किसे फायदा हो रहा है ?

करौली में हुआ विवाद 

हाल की हे कुछ महीनों से सांप्रदायिक तनाव की खबरें पहले की तुलना में ज्यादा सामने आईं हैं. अप्रैल महीने की 2 तारीख को हिंदू संगठनों की ओर से बाइक रैली का आयोजन किया गया. इस रैली में कुछ असमाजिक लोगों ने रैली पर पथराव किया. घटना में करीब 22 से ज्यादा लोग घायल हो गए. 

घटना के बाद इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया. साथ ही इंटरनेट की सुविधाएं भी बंद कर दी गईं. करौली जिला कलेक्टर राजेंद्र सिंह शेखावत के मुताबिक मामले में एफआईआर दर्ज कर 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया. 

fallback

जोधपुर विवाद

इसके बाद दूसरा विवाद जोधपुर में हुआ जहां 2 मई को जोधपुर में भी सांप्रदायिक तनाव देखा गया. 3 मई को ईद का दिन था. ये पूरा विवाद विवाद झंडे और लाउडस्पीकर हटाने से शुरू हुआ था. इधर भी तनाव की स्थिति बहुत ज्यादा बढ़ गई और इलाके में कर्फ्यू लगाने की नौबत आ गई. इस घटना में करीब 30 लोग घायल हुए.

ईद से एक दिन पहले 2 मई को जोधपुर में स्वतंत्रता सेनानी की प्रतिमा से भगवा झंडा हटाकर, इस्लामी झंडा फहराया गया था. रोकने पर हिंसा भड़की थी और जोधपुर में 8 मई तक कर्फ्यू लगा दिया गया. घटना के बाद इंटरनेट की सेवाएं बंद कर दी गईं. 

fallback

भीलवाड़ा में बनी तनाव की स्थिति

भीलवाड़ा के शास्त्रीनगर में ब्राह्मणी स्वीट्स दुकान के पासआदर्श तापड़िया नाम के युवक की हत्या कर दी गई थी. जिसके बाद इलाके में तनावपूर्ण हालात बन गए है. पूरे जिले में चौबीस घंटे के लिए इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई है. इस घटना के विरोध में हिंदू संगठनों ने भीलवाड़ा बंद का ऐलान किया. 

उदयपुर में हुई घटना 

उदयपुर में दर्जी कन्हैयालाल पर धारदार हथियारों से तबाड़तोड़ हमला किया गया और उसकी निर्मम हत्या कर दी गई है.मामला मालदास स्ट्रीट इलाके का है. पुलिस का कहना है कि मृतक ने कुछ दिन पहले नूपुर शर्मा के समर्थन में सोशल मीडिया पर कई पोस्ट शेयर की थी. जिसके बाद कन्हैयालाल की बीच बाजर में हत्या कर दी गई. हत्या के विरोध में व्यापारियों ने इलाके के बाजार बंद कर दिए हैं. मामले में 2 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है. 

उदयपुर में इस समय कर्फ्यू लगा दिया गया है. साथ ही राजस्थान के कई इलाकों में धारा 144 लागू कर दी गई है. इसके अलावा प्रदेश में इंटरनेट की सेवाएं भी बंद कर दी गईं हैं.  पुलिस ने दर्जी कन्हैयालाल की निर्मम हत्या के मामले में बड़ा खुलासा करते हुए कहा कि इस मामले के तार आतंकी कनेक्शन से जुड़े हैं. 

गैस मोहम्मद का कनेक्शन पाकिस्तान और अरब के देशों से जुड़ा हुआ है.  गैस मोहम्मद पाकिस्तान में करीब डेढ़ महीने तक रुककर ट्रेनिंग भी ली थी. हालांकि, किस आतंकी संगठन से जुड़ा हुआ था इसकी जानकारी अभी सार्वजनिक नहीं की गई है. गृह राज्य मंत्री राजेंद्र यादव ने यह जानकारी दी है. मामले को लेकर NIA को जांच सौंपी गई है. 

यह भी पढ़ें-उदयपुर घटना को लेकर भाजपा प्रवक्ता ने कहा- यह घटना किसी राजद्रोह से नहीं है कम

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

 

 

 

 

Trending news