close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

उपचुनाव LIVE: सुबह 9 बजे तक जींद में 15% और रामगढ़ विधानसभा सीट पर 6.90% मतदान

जींद सीट पर हो रहे उपचुनाव में ऐसे तो मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है, लेकिन जेजेपी और इनेलो के कारण चुनावी फाइट चतुष्‍कोणीय है.

उपचुनाव LIVE: सुबह 9 बजे तक जींद में 15% और रामगढ़ विधानसभा सीट पर 6.90% मतदान
जींद में बुजुर्ग मतदान केंद्र पहुंचकर डाल रहे हैं वोट. 101 साल की बुजुर्ग महिला ने भी किया मतदान. फोटो ANI

जींद/जयपुर : हरियाणा और राजस्‍थान में सोमवार को एक-एक सीट के लिए उपचुनाव के तहत वोट डाले जा रहे हैं. इन उपचुनाव के नतीजे कांग्रेस और बीजेपी के लिए काफी अहमियत रखते हैं. आज हो रहे मतदान में सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भीड़ देखी जा रही है. सुबह से ही लोग मतदान केंद्रों पर अपने हक का प्रयोग करने के लिए पहुंच रहे हैं. सुबह 9 बजे तक जींद विधानसभा सीट पर 15 फीसदी और रामगढ़ सीट पर 6.90 फीसदी मतदान हुआ है.

वहीं हरियाणा के जींद के पोलिंग स्‍टेशन नंबर 111 में 92 साल की बुजुर्ग महिला धन्‍नो देवी ने भी पहुंचकर वोट डाला. उनका जज्‍बा देखकर पोलिंग स्‍टेशन पर मौजूद मतदाताओं में उत्‍साह बढ़ गया. इनके अलावा पोलिंग स्‍टेशन संख्‍या 114 में भी 101 साल की बुजुर्ग महिला ने पहुंचकर मतदान किया है.


बुजुर्ग महिला धन्‍नो देवी ने भी पहुंचकर वोट डाला. फोटो ANI

हरियाणा में जींद सीट पर हो रहे उपचुनाव में ऐसे तो मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है, लेकिन जेजेपी और इनेलो के कारण चुनावी फाइट चतुष्‍कोणीय है. वहीं राजस्‍थान के रामगढ़ में मुकाबला त्र‍िकोणीय है. हाल में हुए विधानसभा चुनावों के बाद कांग्रेस इस सीट को जीतकर बहुमत के और करीब जाना चाहेगी. अभी उसके पास 99 सीटें हैं.

ऐसे में इन दो सीटों के नतीज काफी हद तक आगे की राजनीति की रणनीति तय करेंगे. वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हो गई. सुरक्षा के सभी इंतजाम किए जा चुके हैं. जींद में 3 हजार सुरक्षा कर्मियों को जींद में तैनात किया गया है, 50 से ज्यादा पेट्रोलिंग पार्टियां बनाई गई है. वहीं रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 2.35 लाख मतदाता हैं, जिनमें से 1.10 लाख महिला मतदाता है. सोमवार को होने वाले चुनाव के लिये 278 मतदान केंद्र बनाये गये हैं. चुनाव परिणाम 31 जनवरी को घोषित किये जायेंगे.

हरियाणा की सियासी राजधानी का किंग कौन, जनता आज करेगी फैसला
हरियाणा की सियासी राजधानी माने जाने वाले जींद के उपचुनाव के साथ ही पहली बार हरियाणा में वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल होगा. इतना ही नहीं, जरूरत पडऩे पर ड्यूटी मजिस्ट्रेट और सुपरवाइजर व्ह्टसएप्प वीडियो कॉलिंग के जरिए मौके पर चल रही हलचल को आला अधिकारियों के समक्ष पेश करते भी नजर आएंगे. जींद उपचुनाव के लिए कांग्रेस, बीजेपी, जेजेपी, इनेलो पार्टियों के प्रत्याशियों सहित कुल 21 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं.