बीकानेर: महिलाओं के लिए पुलिस ने तैयार किया खास एप्प, अब एक क्लिक पर मिलेगी सुरक्षा

लगातार देश में महिला उत्पीड़न, रेप, छेड़छाड़ जैसे मामले बढ़ते जा रहे हैं, ऐसे में पुलिस प्रशासन ने एक ऐसा एप्प तैयार किया जिसका नाम है बचाओं SOS एप्प.

बीकानेर: महिलाओं के लिए पुलिस ने तैयार किया खास एप्प, अब एक क्लिक पर मिलेगी सुरक्षा
प्रतीकात्मक तस्वीर

बीकानेर: लगातार देश में महिला उत्पीड़न, रेप, छेड़छाड़ जैसे मामले बढ़ते जा रहे हैं, ऐसे में पुलिस प्रशासन ने एक ऐसा एप्प तैयार किया जिसका नाम है बचाओं SOS एप्प. इसके जरिए महिला सुरक्षा सुनिश्चित होगी. महिलाएं अपने फोन में एप्प पर एक क्लिक से पुलिस कंट्रोल रूम से जुड़ जाएगी. वहीं, अगर महिला किसी मुसीबत में है या कोई छेड़छाड़ का शिकार हो रही हो तो उस एप्प के जरिए उसी वक़्त कुछ फोटो और लोकेशन पुलिस विभाग के कंट्रोल रूम यानी अभय कमांड सेंटर तक पहुंच जाएगी.

आखिर यह एप्प कैसे काम करेगा उसकी जानकारी हम आपको देते हैं. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में बचाओ SOS ऐप डाउनलोड करना है. उसके बाद आपको ऐप खोलने पर स्क्रीन पर एक लाल कलर का बटन दिखेगा जैसे ही आप इस बटन को दबाएंगे उसी वक्त तत्काल एक अलर्ट जनरेट होगा. आपके फोन के फ्रंट और बैक दोनों कैमरे से ऑटो क्लिक होगा. उस वक़्त के 10 फ़ोटो पुलिस कंट्रोल रूम यानी अभय कमांड सेंटर तक पहुंच जाएंगे.

साथ ही उस वक्त का ऑडियो और आपकी लोकेशन भी उसी के साथ पहुंचेगी. वहीं, अभय कमांड सेंटर उसी समय तत्काल नज़दीकी पुलिस थाने को सूचित करेगा और पुलिस आप तक कुछ ही पलों में सहायता पहुंच जाएगी.

इस एप्प को लेकर ना केवल पुलिस विभाग में खुशी है बल्कि आम महिलाएं भी काफी जोश में है कि अब उनकी सुरक्षा को लेकर एक नया सिस्टम शुरू हुआ है. वहीं, पुलिस का कहना है कि जो वारदातें लगातार बढ़ी हैं पुलिस जिन तक पहुंचने में सक्षम नहीं होती थी लेकिन इस एप्प के बाद वह आसानी से वारदात की जगह पर पहुंच जाएगी जिससे वारदातों पर लगाम लगेगी. वहीं महिलाओं का इस एप्प को लेकर कहना है कि अब एक क्लिक पर हमारी सुरक्षा है तो डर की बात कम हुई है.

पुलिस डिपार्टमेट का यह प्रयास अपने आप में वाक़ई क़ाबिले तारीफ है जो न केवल अपराधियों को उनके सही ठीकनों पर पहुंचाएगा बल्कि महिलाओं को भय से मुक्ति दिलाएगा की आप अपने गली शहर और प्रदेश और देश में पूरी तरह सुरक्षित है.