close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कश्मीर हमारा है का मतलब सभी कश्मीरी हमारे हैं : राम माधव

जम्मू कश्मीर के लिये बीजेपी के प्रभारी राम माधव किताब ‘द सैफरन सर्ज-अनटोल्ड स्टोरी ऑफ आरएसएस लीडरशिप’ के विमोचन के मौके पर बोल रहे थे. 

कश्मीर हमारा है का मतलब सभी कश्मीरी हमारे हैं : राम माधव
फाइल फोटो

नई दिल्ली: बीजेपी महासचिव राम माधव ने कहा कि कश्मीर हमारा है का मतलब सभी कश्मीरी हमारे हैं और दोहराया कि अगर कहीं भी इस भावना के खिलाफ कुछ होगा तो राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ उसके खिलाफ खड़ा होगा. उन्होंने कहा कि अगर कुछ कश्मीरी गलत रास्ते पर हैं या राष्ट्र विरोधी गतिविधियों के पीछे हैं तो उन्हें सजा मिलेगी लेकिन यह दिमाग में रखना चाहिए कि उन्हें “प्रेम की भावना” के साथ “हिंदुस्तानी” बनाया जाए. उनकी यह टिप्पणी पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद देश के कुछ हिस्सों में हाल में कश्मीरियों को प्रताड़ित किये जाने की घटनाओं के सामने आने के बाद आयी है.

जम्मू कश्मीर के लिये बीजेपी के प्रभारी राम माधव किताब ‘द सैफरन सर्ज-अनटोल्ड स्टोरी ऑफ आरएसएस लीडरशिप’ के विमोचन के मौके पर बोल रहे थे. माधव ने कहा कि हिंदुत्व आरएसएस का वैचारिक आधार है और हिंदुत्व गैर समावेशी नहीं हो सकता. “यह एक समावेशी विचारधारा” है. उन्होंने कहा, “हम किसी से नफरत नहीं करेंगे. हम संघ में कहते हैं कि कश्मीर हमारा है. इसका क्या मतलब है? (इसका मतलब) सभी कश्मीरी हमारे हैं. हम सिर्फ जमीन की बात नहीं कर रहे हैं.” उन्होंने कहा कि संघ को समाज और देश की एकता की ‘‘गारंटी’’ के तौर पर देखा जाता है. 

(इनपुट भाषा से)