Ram Mandir Update: अयोध्या के राम दरबार का 'नया नक्शा' आया सामने, श्रद्धालुओं के लिए होंगी ये सुविधाएं
Advertisement
trendingNow11873885

Ram Mandir Update: अयोध्या के राम दरबार का 'नया नक्शा' आया सामने, श्रद्धालुओं के लिए होंगी ये सुविधाएं

Ram Mandir Campus New Map: राम मंदिर (Ram Mandir) के साथ राम जन्मभूमि परिसर को भी सजाने की तैयारी पर काम चल रहा है. परिसर में श्रद्धालुओं की सुविधाओं का विशेष ख्याल रखा जा रहा है. इस बीच, अयोध्या का नया नक्शा सामने आया है.

Ram Mandir Update: अयोध्या के राम दरबार का 'नया नक्शा' आया सामने, श्रद्धालुओं के लिए होंगी ये सुविधाएं

Ram Mandir Construction Latest Update: राम मंदिर (Ram Mandir) के निर्माण का कार्य जोरों पर चल रहा है. एक के बाद एक इस भव्य मंदिर निर्माण की तस्वीरें सामने आ रही हैं. आज हम आपको अयोध्या के एक्सक्लूसिव मैप के बारे में बताने जा रहे हैं. अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण की तैयारी जिस तेजी से जारी है वो तेजी बता रही है कि अयोध्या में जल्दी ही रामभक्तों को अपने भगवान राम के दर्शन होंगे. साथ ही इस मंदिर के निर्माण में कोई भी कमी नहीं रखी जा रही है. ज़ी मीडिया को मिले अयोध्या के एक्सक्लूसिव मैप से पता चलता है कि इस पूरे परिसर को यात्रियों और भक्तों के लिए हर सुविधा से लैस रखा जाएगा.

अयोध्या में क्या-क्या देखने को मिलेगा?

बता दें कि अयोध्या के राम मंदिर परिसर में सीता कूप, शेषवतार मंदिर, सप्त ऋषियों का मंदिर, जटायु की मूर्ति, कुबेर टीला, अंगद टीला, नल टीला, फुलवारी क्षेत्र, प्राचीन शिव मंदिर, उपवन गलियारा और जड़ी बूटी उद्यान होगा. वहीं, यहां आने वाले यात्रियों की बात करें तो उनके लिए सभी तरह की सुविधाएं रहेंगी.

श्रद्धालुओं के लिए होंगी खास सुविधाएं

राम मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए भी खास सुविधाएं होंगी. यहां मंदिर प्रवेश द्वार से लेकर, यात्री सुविधा केंद्र, प्रशासनिक भवन, बहुउद्देशीय हाल, पावर स्टेशन, म्यूजियम, VIP गेस्ट हाउस, VIP प्रवेश मार्ग, VIP पार्किंग की सुविधा, जल निकाय क्षेत्र भी होगा. इसके अलावा यहां पूजा पाठ करने वालों के लिए विशेष अनुष्ठान भवन बनाया जाएगा.

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी तेज

अयोध्या राम मंदिर में चल रही प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी बता रही है कि राम भक्तों को ये सौगात जल्दी और भव्य तरीके से मिलने वाली है. जान लें कि 22 जनवरी, 2024 को मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा होगी. भगवान रामलला गर्भगृह में विराजमान होंगे. बड़ी संख्या में इस मौके पर श्रद्धालु अयोध्या पहुंचेंगे. पीएम मोदी भी इस मौके पर अयोध्या में मौजूद रहेंगे. राम भक्तों के इंतजार की घड़ियां जल्द ही खत्म होने वाली है. जनवरी में राम भक्त भगवान रामलला के मंदिर में विराजमान होने के बाद दर्शन करेंगे.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news