Ram Mandir Ayodhya: रोजाना अलग रंग के वस्त्र पहनेंगे रामलला, प्राण प्रतिष्ठा के छठे दिन होगा ये खास कार्यक्रम
Advertisement
trendingNow12075028

Ram Mandir Ayodhya: रोजाना अलग रंग के वस्त्र पहनेंगे रामलला, प्राण प्रतिष्ठा के छठे दिन होगा ये खास कार्यक्रम

Ayodhya Ram Mandir Update: करीब 500 वर्षों के संघर्ष के बाद अपने घर यानी मंदिर में विराजमान हुए रामलला की रोजाना 5 बार आरती होगी. इसके साथ ही उन्हें प्रतिदिन अलग-अलग रंग के वस्त्र पहनाए जाएंगे.

Ram Mandir Ayodhya: रोजाना अलग रंग के वस्त्र पहनेंगे रामलला, प्राण प्रतिष्ठा के छठे दिन होगा ये खास कार्यक्रम

Ramlala Aarti and Vastra: भगवान राम के दर्शनों के लिए अयोध्या में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ का उमड़ना जारी है. आम जनता के दर्शनों के लिए खुलने के पहले ही दिन करीब 5 लाख लोगों के दर्शन कर लेने की संभावना है. भीड़ के चलते माना जा रहा है कि वहां पहुंचे श्रद्धालु आज नहीं तो कल दर्शन जरूर कर पाएगा. ऐसे में अगले कई दिनों तक अयोध्या में श्रद्धालुओं की भीड़ का यही आलम बने रहने की संभावना है. इसी बीच रामलला की आरती के वस्त्रों और उनकी आरती को लेकर बड़ी जानकारी निकलकर सामने आई है. राम मंदिर के मुख्य पुजारी सतेंद्र दास जी महाराज ने बताया कि राम मंदिर में दिन में रोजाना 5 बार आरती की जाएगी.

'रामलला को रोज अलग-अलग वस्त्र'

सतेंद्र दास जी महाराज ने बताया कि सैंकड़ो सालों के बाद राम लला की उनकी असल जगह पर आरती हुई. प्रभु के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह है. रामलला को रोजाना अलग- अलग रंग के वस्त्र पहनाए जाएंगे. प्राण प्रतिष्ठा के छठे दिन खास पूजा की जाएगी. उन्होंने बताया कि मंदिर में अब रोजाना 5 बार आरती की जाएगी. इनके नाम मंगला आरती, शृंगार आरती, भोग आरती, संध्या आरती और सैन आरती हैं. 

'शहर त्रेता युग में वापस चला गया'

श्रद्धालुओं की भारी भीड़ से आह्लादित मंदिर के मुख्य पुजारी सतेंद्र दास जी महाराज ने कहा, ऐसा लगता है कि मंदिर शहर त्रेता युग' के समय में वापस चला गया है, जिसमें भगवान राम रहते थे. आज सुबह 6.30 बजे से मंदिर में आरती की गई. उसके बाद से मंदिर में दर्शन लगातार चल रहे हैं. 

'दोनों मूर्तियों की हो रही पूजा'

उन्होंने कहा कि मंदिर में नई मूर्ति और छोटी मूर्तियों दोनों की पूजा की जा रही है. भक्त 'दर्शन' कर रहे हैं. जो समय मंदिर का पहले से था, वही अभी चलेगा. समय के साथ जो बदलाव होंगे वो करेंगे. 

'फोन और ड्रेस पर बन सकते हैं नियम'

सतेंद्र दास जी महाराज ने कहा, 'आरती और भोग को लेकर कुछ दिनों में नई व्यवस्था बनानी होगी.' भीड़ को संभालने के लिए zig zag तरीक़े से श्रद्धालुओं को लाइन में लगाए जाने की व्यवस्था हो सकती है. मंदिर में फ़ोन ले जाने की अभी तो अनुमति मिल रही है लेकिन समय के साथ अगर ज़रूरत पड़ी तो छोटे कपड़े और फोन दोनों के लिए नियम बनाए जा सकते हैं. 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news