Orange Coloured Bat: कभी देखा है नारंगी रंग का चमगादड़? इस दुर्लभ 'पेंटेड बैट' को देख नहीं होगा आंखों पर भरोसा
Advertisement

Orange Coloured Bat: कभी देखा है नारंगी रंग का चमगादड़? इस दुर्लभ 'पेंटेड बैट' को देख नहीं होगा आंखों पर भरोसा

Rare orange coloured bat: छत्तीसगढ़ के कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान में एक दुर्लभ नारंगी रंग का चमगादड़ देखा गया है, जो "लगभग संकटग्रस्त" प्रजाति है. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी.

Orange Coloured Bat: कभी देखा है नारंगी रंग का चमगादड़? इस दुर्लभ 'पेंटेड बैट' को देख नहीं होगा आंखों पर भरोसा

Rare orange coloured bat: छत्तीसगढ़ के कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान में एक दुर्लभ नारंगी रंग का चमगादड़ देखा गया है, जो "लगभग संकटग्रस्त" प्रजाति है. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. राष्ट्रीय उद्यान के निदेशक धम्मशील गणवीर ने बताया कि इस जानवर को 'पेंटेड बैट' के नाम से भी जाना जाता है और इसके चमकीले नारंगी और काले पंख होते हैं.

बस्तर जिले में स्थित कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान में पिछले कुछ वर्षों में तीसरी बार चमकीले नारंगी रंग का चमगादड़ देखा गया. उन्होंने कहा कि इससे पहले यह 2020 और 2022 में देखा गया था. राष्ट्रीय उद्यान अपनी चूना पत्थर की गुफाओं के लिए प्रसिद्ध है जो विशेषज्ञों के अनुसार चमगादड़ों के लिए एक उपयुक्त आवास भी प्रदान करता है.

गणवीर ने कहा कि इस पेंटेड बैट का वैज्ञानिक नाम 'केरीवौला पिक्टा' है. यह एक "निकट संकटग्रस्त" प्रजाति है और आमतौर पर बांग्लादेश, म्यांमार, कंबोडिया, चीन, भारत, इंडोनेशिया, मलेशिया, नेपाल, श्रीलंका, थाईलैंड और वियतनाम में देखा जाता है.

गणवीर ने कहा, "यह चमगादड़ हवाई फेरीवाले हैं, जिसका अर्थ है कि वे हवा में उड़ते समय कीड़ों को पकड़ते हैं. यह अक्सर मक्का की फसल के समय देखा जाता है." उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय उद्यान में पाए जाने वाले चमगादड़ों की किस्मों का पता लगाने के लिए जल्द ही एक सर्वेक्षण किया जाएगा.

गणवीर ने कहा कि लगभग 200 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला पार्क जैव विविधता से समृद्ध है और कुछ दुर्लभ प्रजातियों के जीवों के देखे जाने की सूचना पहले भी कई बार दी जा चुकी है. उन्होंने कहा, "भारत में यह चमगादड़ अब तक पश्चिमी घाट, केरल, महाराष्ट्र, ओडिशा और छत्तीसगढ़ की कांगेर घाटी में देखा गया है."

ये चमगादड़ सूखे इलाकों और घने नम जंगलों में रहना पसंद करते हैं. अधिकारी ने कहा कि बसेरा के लिए वे केले के पत्तों के नीचे शरण लेना पसंद करते हैं. उन्होंने कहा, "हमने पार्क में पाए जाने वाले चमगादड़ों की किस्मों का पता लगाने के लिए एक सर्वेक्षण शुरू करने और उसके अनुसार संरक्षण उपाय करने का फैसला किया है."

बस्तर के पक्षी विज्ञानी रवि नायडू ने बताया कि पेंटेड बैट पहली बार नवंबर 2020 में घायल अवस्था में कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान में मिला था. बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी (बीएनएचएस) के लिए एक परियोजना पर काम कर रहे विशेषज्ञ ने कहा, "हमने इसे बचाया और बाद में इसे इसके आवास में छोड़ दिया."

विशेषज्ञ ने दावा किया कि उन्होंने छत्तीसगढ़ में चमगादड़ों की 26 प्रजातियां देखी हैं और कहा कि इस पर उनका शोध पत्र जल्द ही प्रकाशित किया जाएगा. पेंटेडे बैट की विशेषता चमकीले नारंगी और काले पंख, पीठ पर घने नारंगी फर और नीचे गर्म बफ है. उनके बालों वाले चेहरे पर कोई अलंकरण या नाक का पत्ता नहीं चलता. उन्होंने कहा कि उनके कान बड़े और फ़नल के आकार के पारदर्शी ट्रैगस के साथ होते हैं.

भारत में चमगादड़ों की लगभग 131 प्रजातियां हैं और उनमें से 31 देश के मध्य भागों में पाई जाती हैं. उन्होंने कहा कि पहले एक जीव विविधता सर्वेक्षण के दौरान, बस्तर जिले से चमगादड़ों की 20 प्रजातियों की सूचना मिली थी, जिनमें से ज्यादातर कांगेर घाटी में थीं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news