PM Modi से लेकर अंबानी तक सब जहां झुकाते हैं सिर, जानिए इस मंदिर की दिलचस्प कहानी
Advertisement
trendingNow11718909

PM Modi से लेकर अंबानी तक सब जहां झुकाते हैं सिर, जानिए इस मंदिर की दिलचस्प कहानी

Nathdwara Temple: राजस्थान के नाथद्वारा में एक ऐसा अनोखा मंदिर है, जहां पर बड़े-बड़े लोग भी सिर झुकाते हैं. इस मंदिर के दर्शन के लिए प्रधानमंत्री मोदी से लेकर मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी तक आ चुके हैं.

फाइल फोटो

Lord Krishna Temple In Rajasthan: राजस्थान के नाथद्वारा में भगवान श्रीकृष्ण का एक मंदिर बेहद मशहूर है जिसे श्रीनाथ मंदिर के नाम से जाना जाता है. इस मंदिर में देश की मशहूर सबसे हस्तियां भी पूजा करने के लिए आती हैं. मुकेश अंबानी से लेकर प्रधानमंत्री मोदी तक इस मंदिर में आ चुके हैं. राजस्थान के इस मंदिर का मथुरा से एक खास कनेक्शन है. आपको बता दें कि श्रीनाथ मंदिर में भगवान श्री कृष्ण की बाल स्वरुप प्रतिमा स्थापित है.

पुजारी की बहादुरी से बच गई प्रतिमा

एक वक्त था, जब मगुल बादशाह औरंगजेब ने देश के तमाम मंदिरों को तोड़ने का आदेश दे दिया था. इसके बाद मथुरा से भगवान श्री कृष्ण की प्रतिमा को लेकर एक पुजारी दामोदरदास बैरागी बाहर निकाल गया. दामोदरदास बैरागी ने कई राजाओं से मंदिर निर्माण का आग्रह किया ताकी उस प्रतिमा को स्थापित किया जा सके लेकिन औरंगजेब के खौफ से किसी ने भी उसका साथ नहीं दिया. तब अंत में बैरागी ने मेवाड़ के महाराजा राणा राजा सिंह से मदद मांगी और राणा राजा सिंह ने इस मंदिर का निर्माण कराया और चेतावनी दी कि इस मंदिर की तरफ किसी ने भी नजर उठाई तो उसे राजपूत सेना से मुकाबला करना पड़ेगा.

कहां है नाथद्वारा का मंदिर?

अगर आप यहां दर्शन करने के लिए जाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि नाथद्वारा का मंदिर राजस्थान के उदयपुर में है. जहां आप ट्रेन या फ्लाइट से सीधा जा सकते हैं. भगवान श्रीकृष्ण के अवतार श्रीनाथजी को समर्पित इस मंदिर में देश-विदेश लोग आते हैं. इसमें प्रवेश करने के चार रास्ते हैं. होली के वक्त यहां की रौनक देखते ही बनती है. इस मंदिर से जुड़ी एक मान्यता है कि यहां जो भी दर्शन करने आता है, उसकी मनोकामना जरूर पूरी होती है. इस मंदिर में लाखों की संख्या भक्त दर्शन करने आते हैं. यह एक खूबसूरत पर्यटन स्थल के रूप में भी फेसम है.

Trending news