Breaking News
  • दिल्‍ली हिंसा पर कांग्रेस ने राष्‍ट्रपति को ज्ञापन सौंपा
  • सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह समेत कई नेता राष्‍ट्रपति से मिले
  • अखिलेश यादव सीतापुर के लिए निकले. जेल में बंद सपा नेता आजम खां व उनके परिवार से करेंगे मुलाकात

स्मृति ईरानी ने कहा, '2019 कोई आसान साल नहीं होगा'

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि भारत को यदि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में बेहतर भविष्य चाहिए तो उसे इस क्षेत्र में महिलाओं के लिए उचित एवं आकर्षक भविष्य सुनिश्चित करना होगा. 

स्मृति ईरानी ने कहा, '2019 कोई आसान साल नहीं होगा'
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (फाइल फोटो)

जालंधर : केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने शनिवार को कहा कि वह इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं हैं कि 2021 में वह भारतीय महिला विज्ञान कांग्रेस के उद्घाटन में हिस्सा ले पायेंगी. ‘भारतीय महिला विज्ञान कांग्रेस 2021’ के उद्घाटन कार्यक्रम के लिए स्मृति ईरानी को आमंत्रित किया गया है. यहां महिला विज्ञान कांग्रेस के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि 2019 कोई आसान साल नहीं होगा.

स्मृति ईरानी ने कहा, 'मेरी 15 वर्षीय बेटी अपने 10वीं के बोर्ड (इम्तिहान) और मेरा बेटा जो 12वीं में है अपने बोर्ड की तैयारी कर रहा है. मेरा मतलब है कि 2019 हम में से किसी के लिए भी आसान नहीं है' 

स्मृति ईरानी ने कहा कि 2020-21 के लिए भारतीय महिला विज्ञान कांग्रेस की नवनिर्वाचित अध्यक्ष विजय लक्ष्मी सक्सेना ने 2021 के सत्र के लिए उन्हें आमंत्रित किया है. उन्होंने कहा कि 'मैं नहीं जानती कि 2021 में मेरे होने की वैज्ञानिक संभावनाएं क्या हैं, इसके बावजूद मैं पूरे सम्मान और विनम्रता से उनके आमंत्रण को स्वीकार करती हूं.' 

विपक्षी दलों की गठबंधन की कोशिशों के बावजूद भाजपा नीत केंद्र सरकार इस साल अप्रैल मई में प्रस्तावित लोकसभा चुनाव में दूसरे कार्यकाल को लेकर आशान्वित है. वर्ष 2014 में ईरानी ने अमेठी से राहुल गांधी के खिलाफ लोकसभा चुनाव लड़ा था. इसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. 

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि भारत को यदि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में बेहतर भविष्य चाहिए तो उसे इस क्षेत्र में महिलाओं के लिए उचित एवं आकर्षक भविष्य सुनिश्चित करना होगा. स्मृति ईरानी ने इस बात पर जोर दिया कि लैंगिक समानता को साकार करना अकेले महिलाओं की जिम्मेदारी नहीं है और पुरुषों को भी सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए.

(इनपुट - भाषा)