Sonia Gandhi: कांग्रेस ने डिजिटली जोड़े 2.6 करोड़ मेंबर, सोनिया आखिरी दिन बनीं सदस्य
Advertisement
trendingNow11154032

Sonia Gandhi: कांग्रेस ने डिजिटली जोड़े 2.6 करोड़ मेंबर, सोनिया आखिरी दिन बनीं सदस्य

Congress Party: कांग्रेस ने पिछले महीने अपने विशेष सदस्यता अभियान को 15 दिनों के लिए बढ़ा दिया था और यह 15 अप्रैल तक चला. पहले तय किए गए कार्यक्रम के मुताबिक, पार्टी का सदस्यता अभियान 31 मार्च को पूरा होने वाला था.

सोनिया गांधी बनीं सदस्य

Congress Membership Drive: कांग्रेस सदस्यता अभियान के आखिरी दिन सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) पार्टी की डिजिटल सदस्य बनी हैं. कांग्रेस ने एक विशेष सदस्यता (Congress Membership) अभियान चला रखा था जो कि शुक्रवार को खत्म हो गए और इस दौरान 2.6 करोड़ सदस्य जोड़े गए हैं.

सोनिया गांधी बनीं डिजिटल मेंबर

पार्टी सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस के डेटा विश्लेषण विभाग के प्रमुख प्रवीण चक्रवर्ती ने सोनिया गांधी का नाम कांग्रेस के डिजिटल सदस्य के तौर पर शामिल किया. बाद में कांग्रेस के संगठन महासचिव के. सी. वेणुगोपाल ने सोनिया गांधी को डिजिटल पहचान पत्र सौंपा. हाल में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस के कई अन्य वरिष्ठ नेता पार्टी के डिजिटल सदस्य बने थे.

fallback

कांग्रेस ने पिछले महीने अपने विशेष सदस्यता अभियान को 15 दिनों के लिए बढ़ा दिया था और यह 15 अप्रैल तक चला. पहले तय किए गए कार्यक्रम के मुताबिक, पार्टी का सदस्यता अभियान 31 मार्च को संपन्न होने वाला था. यह कैंपेन पिछले साल एक नवंबर को आरंभ हुआ था.

पार्टी से जुड़े 2.6 करोड़ सदस्य

कांग्रेस के विशेष डिजिटल सदस्यता अभियान के तहत देश भर में लगभग 2.6 करोड़ सदस्य जोड़े गए हैं. पार्टी का कहना है कि देश के सभी विधान सभा क्षेत्रों के सभी बूथ पर ये डिजिटल सदस्य बनाए गए हैं. सदस्यता अभियान पूरा होने के बाद कांग्रेस ने एक बयान जारी कर कहा, ‘कांग्रेस पार्टी के डिजिटल सदस्यता अभियान के तहत सोनिया गांधी जी को आज डिजिटल सदस्य बनाया गया. पिछले साल एक नवंबर को यह अभियान शुरू होने पर कांग्रेस के पर्व अध्यक्ष राहुल गांधी जी सबसे पहले डिजिटल सदस्य बनने वाले नेताओं में शामिल थे.’

पार्टी के संगठन महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने कहा, ‘यह खुशी की बात है कि डिजिटल सदस्यता अभियान में देश के लोगों और खासकर युवाओं की गहरी दिलचस्पी देखी गई. हम इस अभियान को सफल बनाने में जरूरी सहयोग देने के लिए पार्टी डेटा विश्लेषण विभाग के प्रमुख प्रवीण चक्रवर्ती का धन्यवाद करते हैं.’

पहली बार डिजिटल कैंपेन

कांग्रेस के अनुसार, इस सदस्यता अभियान के तहत उसने देश भर में कुल 2.6 करोड़ सदस्य जोड़े हैं. ये सभी सत्यापित सदस्य हैं, जो कांग्रेस के सदस्यता ऐप का इस्तेमाल करते हुए जुड़े हैं. हर सत्यापित सदस्य को ‘क्यूआर कोड’ वाला डिजिटल पहचान पत्र दिया गया है.

ये भी पढ़ें: Delhi Covid 19 Case: दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले, 366 नए केस मिले

कांग्रेस का कहना है कि पार्टी के 135 साल के इतिहास में पहली बार डिजिटल सदस्यता अभियान चलाया गया और अब यह आंतरिक चुनाव और संगठन निर्माण का आधार भी तैयार करेगा. कांग्रेस में इसी साल संगठन के चुनाव भी होने हैं, जिसमें सबसे अहम चुनाव अध्यक्ष पद का है, जो अगस्त-सितंबर में प्रस्तावित है.

LIVE TV

Trending news