close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

प्रफुल्ल पटेल के वर्ली लैंड डील मामले में ED की बड़ी कार्रवाई, इकबाल मिर्ची का करीबी गिरफ्तार

ईडी ने शुक्रवार (18 अक्टूबर) को NCP नेता प्रफुल्ल पटेल से मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 12 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की थी.

प्रफुल्ल पटेल के वर्ली लैंड डील मामले में ED की बड़ी कार्रवाई, इकबाल मिर्ची का करीबी गिरफ्तार

मुंबई: वर्ली लैंड डील (Worli land deal) में ईडी (ED) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए अंडरवर्ल्ड डॉन इकबाल मिर्ची (Iqbal Mirchi) के करीबी हुमायूं मर्चेंट को गिरफ्तार किया है. बता दें इस मामले में ईडी एनसीपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल (Praful Patel) से पूछताछ कर चुकी है. 

इससे पहले ईडी ने शुक्रवार (18 अक्टूबर) को मिर्ची के परिजनों व पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) नेता प्रफुल्ल पटेल से मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 12 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की थी. जांच से जुड़े ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया था, 'पूछताछ के दौरान पटेल ने स्वीकार किया कि उन्होंने मिर्ची के परिवार के सदस्यों के साथ सौदे किए थे।'

अधिकारी ने बताया कि एजेंसी को दिए अपने बयान में एनसीपी नेता ने कहा कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं थी कि इकबाल मेमन उर्फ इकबाल मिर्ची ही वही आदमी था.

ईडी के दस्तावेजों से खुलासा हुआ है कि प्रफुल्ल पटेल व उनकी पत्नी द्वारा प्रमोटेड कंपनी मिलेनियम डेवलपर्स ने कथित रूप से मिर्ची के स्वामित्व वाली जमीन पर 15 मंजिल की इमारत बनाई। मिर्ची भारत के सबसे वांछित भगोड़े दाऊद इब्राहिम का सहयोगी था। दाऊद मुंबई व दुबई में अंतर्राष्ट्रीय अपराध सिंडिकेट चलाता है।

भारत और ब्रिटेन में मिर्ची की संपत्तियों की सूची के अनुसार, सीजेय हाऊस का निर्माण 2006-07 में मिर्ची और मिलेनियम डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड के संयुक्त उद्यम के तहत किया गया था। 2007 में, इमारत के तीसरे व चौथे तल को मिलेनियम डेवलपर्स ने मिर्ची के परिवार को दे दिया। पटेल व उनकी पत्नी के मिलेनियम डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड में काफी शेयर हैं।

ईडी के अनुसार, जांच से खुलासा हुआ है कि मिर्ची ने कई अवैध अपराधों के फलस्वरूप भारत और विदेश में कई संपत्तियों को जमा किया है। एजेंसी ने मिर्ची और उसके परिवार के सदस्यों के मुंबई में कई संपत्तियों की पहचान की है।