बडगाम: मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया

पिछले 24 घंटे में एनकाउंटर की ये तीसरी घटना है.

बडगाम: मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया

श्रीनगर: जम्‍मू-कश्‍मीर के बडगाम जिले के छित्‍तरगाम के सुत्‍सुकलां एरिया में सुरक्षाबलों ने आतंकियों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकियों को मार गिराया. पुलिस के मुताबिक मारे गए दोनों आतंकी विदेशी हैं और जैश-ए-मोहम्‍मद आतंकी संगठन के सदस्‍य हो सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक सुरक्षाबलों को सूचना मिली थी कि सुत्‍सु गांव में तीन आतंकी छिपे हुए हैं. उसके बाद सुरक्षाबलों के संयुक्‍त अभियान में ये दो आतंकी मारे गए. मुठभेड़ के बाद तीसरे आतंकी की तलाश में सर्च ऑपरेशन जारी है.

दो मुठभेड़ों में चार आतंकवादी मारे गए
इससे पहले जम्मू-कश्मीर के शोपियां और कुपवाड़ा जिलों में बृहस्पतिवार को सुरक्षा बलों के साथ दो मुठभेड़ों में चार आतंकवादी मारे गये. पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि सुरक्षा बलों को जिले के यावरां वन क्षेत्र में आतंकवादियों के होने की सूचना मिली थी जिसके बाद वहां आतंकवाद विरोधी अभियान चलाया गया. उन्होंने बताया कि इसके बाद हुई मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए.

प्रवक्ता ने बताया ‘‘मारे गए आतंकवादियों की पहचान सजाद खांडे, आकिब अहमद डार और बशरत अहमद मीर के रूप में की गई है. ये सभी पुलवामा के रहने वाले थे.’’ उन्होंने कहा कि पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार यह प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों हिजबुल मुजाहिदीन और लश्कर-ए-तैयबा का संयुक्त समूह था. प्रवक्ता ने कहा, ‘‘वे सुरक्षा प्रतिष्ठानों पर हमलों और नागरिक अत्याचारों समेत कई आतंकवादी कृत्यों में शामिल होने के मामलों में वांछित थे.’’

उन्होंने बताया कि डार इलाके में कई आतंकवादी हमलों के षड़यंत्र रचने और उन्हें अंजाम देने में शामिल था. उन्होंने बताया कि उसके खिलाफ आतंकवाद संबंधी कई मामले दर्ज हैं. प्रवक्ता ने बताया कि खांडे और मीर भी कई आतंकवादी हमलों में शामिल थे और आतंकवाद संबंधी कई मामले उनके खिलाफ दर्ज हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘मुठभेड़ स्थल से तीन एके राइफल समेत कई अभियोगात्मक सामग्री बरामद हुई है. आगे की जांच और अन्य आतंकवादी मामलों में उनकी संलिप्तता की जांच के लिए सभी सामग्रियों को रिकॉर्ड में रखा गया है.’’

प्रवक्ता ने बताया कि एक अन्य मुठभेड़ में उत्तर कश्मीर में कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा इलाके में एक अज्ञात आतंकवादी मारा गया. उन्होंने बताया, ‘‘हंदवाड़ा में एक आतंकवादी मारा गया. घटनास्थल से कुछ हथियार और गोला-बारूद बरामद किये गये.’’ उन्होंने बताया कि मारे गये आतंकवादी की पहचान और संगठन का पता लगाया जा रहा है.

(इनपुट: एजेंसी भाषा से भी)