close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मुंबई फायर ब्रिगेड को मिला रोबोट का साथ, घर में घुसकर बुझाएंगे आग

 डिपार्टमेंट को जल्द ही फायर फाइटिंग का टास्क पूरा करने के लिए ये रोबोट मिल सकते हैं. मुंबई फायर ब्रिगेड को जो रोबोट दिया जा रहा है, उसकी कीमत 1 करोड़ के करीब बताई जा रही है.

मुंबई फायर ब्रिगेड को मिला रोबोट का साथ, घर में घुसकर बुझाएंगे आग
रोबोट की कीमत 1 करोड़ के लगभग बताई जा रही है

मुंबईः मुंबई में कई बार छोटी और संकरी गलियों में बसी बिल्डिंग्स में आग लग जाने पर फायर ब्रिगेड की टीम को घटनास्थल तक पहुंचने और वहां आग बुझाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था. गलियां संकरी होने की वजह से अक्सर ही फायर ब्रिगेड की टीम को घटना स्थल तक पहुंच पाने में भी असमर्थ रहते थे, जिसकी वजह से कई बार फायर कर्मी अपनी जान पर खेलकर आग बुझाते थे. लेकिन अब मुंबई के इन फायरकर्मियों को अपनी जान जोखिम में डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि उनका यह जोखिम भरा काम अब रोबोट करेंगे. 

मिली जानकारी के मुताबिक डिपार्टमेंट को जल्द ही फायर फाइटिंग का टास्क पूरा करने के लिए ये रोबोट मिल सकते हैं. मुंबई फायर ब्रिगेड को जो रोबोट दिया जा रहा है, उसकी कीमत 1 करोड़ के करीब बताई जा रही है. इनमें से हर रोबोट का वजन तकरीबन 400 से 500 किलो है. रोबोट का थर्मल कैमरा धुएं में भी स्पष्ट तस्वीरें ले सकेगा और घरों के अंदर लगी आग बुझा पाएगा. वहीं आग के कारण बढ़े हुए तापमान में भी यह अपनी रक्षा कर पाएगा. 

दिल्ली: झिलमिल इंडस्ट्रियल इलाके की फैक्ट्री में लगी आग, तीन की मौत

यह रोबोट बैटरी के जरिए चलेगा और पानी खीचकर आग बुझाएगा. बता दें अभी तक ऐसे रोबोट सिर्फ इजरायल, चीन और अमेरिका में ही बनाए जाते थे, लेकिन अब भारत में भी ये रोबोट आग बुझाने का काम करेंगे. इस रोबोट को बनाने के लिए एल्यूमीनियम शीट का इस्तेमाल किया जाएगा. यह रोबोट 700 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर काम कर सकता है. फ्रांसीसी कंपनी द्वारा डिजाइन किया गया यह रोबोट 55 मीटर तक पानी मार सकता है. वहीं इसे 300 मीटर तक रिमोट से कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें लगे कैमरे से आग लगने वाली जगह का अनुमान लगाने में भी आसानी होगी.

Robot will help Mumbai Fire brigade squad

जम्‍मू-कश्‍मीर: बारामुला के एक घर में लगी आग, सेना के प्रयासों से बची कई लोगों की जान

यह रोबोट आग की लपटों, छोटी गलियों और जर्जर इमारतों मे लगने वाली आग, बेसमेंट की आग, और आग को छोड़कर आग पर काबू पाने में सक्षम होगा. यह रोबोट नोटिफिकेशन के जरिए कंप्यूटर पर काम करेगा. रोबोट की इस क्षमता के कारण रोबोट छोटी से छोटी जगह में भी घुसकर काम कर सकता है और आग फैलने को रोकने में सक्षम है.