पुलवामा हमला: सिद्धिविनायक ट्रस्ट की बैठक में बड़ा फैसला, शहीदों के परिवारों को 51 लाख की मदद
Advertisement
trendingNow1499175

पुलवामा हमला: सिद्धिविनायक ट्रस्ट की बैठक में बड़ा फैसला, शहीदों के परिवारों को 51 लाख की मदद

पाकिस्तान से कहा गया है कि वह जैश ए मोहम्मद के खिलाफ तत्काल एवं प्रमाणिक कार्रवाई करे.

.(फाइल फोटो)

नीतेश महाजन/ महाराष्ट्र:  पुलवामा अटैक में शहीद जवानों के परिवारों को सिद्धिविनायक ट्रस्ट की तरफ से 51 लाख रुपए की संयुक्त मदद का ऐलान किया गया है. सिद्धिविनायक ट्रस्ट की तरफ से बताया गया है कि, पुलवामा हमले में शहीद जवानों की घटना से हम सभी दुखित हैं. पूरा देश इस घटना की निंदा प्रकट कर रहा है.

सभी भारतीयों में रोष व्यापत है. आतंकी हमले के बाद मुंबई के प्रसिद्धि सिद्धिविनायक मंदिर के ट्रस्ट की तरफ से एक बैठक का आयोजन किया गया और उसमे मदद का फैसला लिया गया. सिद्धिविनायक ट्रस्ट के अध्यक्ष आदेश बांदेकर ने कहा, कि बैठक में सभी सदस्य इस घटना से दुखित हैं. और उन सभी ने ट्रस्ट की तरफ से शहीद हुए जवानों की मदद करने की बात कही.

इसके बाद बैठक में हमले में सभी शहीदों के परिवारों को 51 लाख रुपए की संयुक्त आर्थिक मदद देने का ऐलान हुआ. गौरतलब है कि पुलवामा में बृहस्पतिवार को जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी ने विस्फोटकों से लदे वाहन से सीआरपीएफ जवानों की बस को टक्कर मार दी, जिसमें कम से कम 40 जवान शहीद हो गए जबकि कई गंभीर रूप से घायल हैं.

पुलवामा हमले पर सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति :सीसीएस: में भी विचार हुआ. इस जघन्य आंतकी हमले के बाद भारत ने सख्त कदम उठाते हुए पाकिस्तान से व्यापार में 'सर्वाधिक तरजीही राष्ट्र (एमएफएन)' का दर्जा वापस ले लिया है. इस कदम के बाद भारत पड़ोसी देश से आने वाली वस्तुओं पर सीमा शुल्क बढ़ा सकेगा. यह दर्जा पाकिस्तान को 1996 में दिया गया था लेकिन पाकिस्तान ने भारत को ऐसा दर्जा नहीं दिया था.

सुरक्षा मामलों पर मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अरूण जेटली ने संवाददाताओं से कहा कि पुलवामा आतंकी हमलों के गुनाहगारों को न्याय के कटघरे में खड़ा करने के लिये हर तरह के प्रयास किये जायेंगे. जेटली ने बताया कि बैठक में यह तय किया गया कि विदेश मंत्रालय पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पूर्ण रूप से अलग-थलग करने के लिये कूटनीतिक पहल आरंभ करेगा.

इस बीच, भारत ने पुलवामा में पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन के हमले में लगभग 40 सीआरपीएफ जवानों की मौत पर कड़ा विरोध जताते हुये पाकिस्तान के उच्चायुक्त को तलब किया और सख्त आपत्तिपत्र : डिमार्शे : जारी किया. सूत्रों ने बताया कि विदेश सचिव विजय गोखले ने पाकिस्तान के उच्चायुक्त सोहेल महमूद को शुक्रवार दोपहर 2 बजे विदेश मंत्रालय में तलब किया और बृहस्पतिवार को पुलवामा में हुए आतंकी हमले पर सख्त आपत्तिपत्र जारी किया . पाकिस्तान से कहा गया है कि वह जैश ए मोहम्मद के खिलाफ तत्काल एवं प्रमाणिक कार्रवाई करे.

Trending news