कोलेजियम ने की जस्टिस गवई और जस्टिस सूर्य कांत के नाम की सिफारिश
Advertisement
trendingNow1524823

कोलेजियम ने की जस्टिस गवई और जस्टिस सूर्य कांत के नाम की सिफारिश

सुप्रीम कोर्ट काॅलेजियम ने झारखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस अनिरुद्ध बोस और गुवाहाटी हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस ए.एस बोपन्ना के प्रमोशन की सिफारिश की थी, लेकिन सरकार ने उनके नामों को वापस लौटा दिया था. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट काॅलेजियम ने केंद्र से जस्टिस भूषण रामकृष्ण गवई और जस्टिस सूर्यकांत को सुप्रीम कोर्ट प्रोन्नत करने की सिफ़ारिश की है. जस्टिस गवई फिलहाल बॉम्बे हाईकोर्ट में न्यायाधीश हैं जबकि जस्टिस सूर्य कांत हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश हैं.

शीर्ष अदालत की वेबसाइट पर अपडेट की गई सिफारिश के अनुसार प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली 5 सदस्यीय कोलेजियम ने बुधवार को हुई बैठक में अंतत: दो लोगों को शीर्ष अदालत भेजने की सिफारिश की. शीर्ष अदालत में न्यायाधीशों के 31 पद स्वीकृत हैं. फिलहाल न्यायालय में 27 न्यायाधीश हैं.

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट काॅलेजियम ने झारखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस अनिरुद्ध बोस और गुवाहाटी हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस ए.एस बोपन्ना के प्रमोशन की सिफारिश की थी, लेकिन सरकार ने उनके नामों को वापस लौटा दिया था. केंद्र सरकार ने वरिष्ठता क्रम और क्षेत्र के मुताबिक प्रतिनिधित्व को कारण बताते हुए इन सिफारिशों को खारिज किया था.

(इनपुट एजेंसी भाषा से भी)

Trending news