केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने ED को जारी किया नोटिस, 24 अप्रैल तक देना होगा जवाब
Advertisement

केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने ED को जारी किया नोटिस, 24 अप्रैल तक देना होगा जवाब

Arvind Kejriwal Plea: ईडी की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली केजरीवाल की अर्जी पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में प्रवर्तन निदेशालय (ED) को नोटिस जारी किया है.

 

केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने ED को जारी किया नोटिस, 24 अप्रैल तक देना होगा जवाब

Arvind Kejriwal Supreme Court: शराब नीति घोटाला मामले में ईडी की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली अरविंद केजरीवाल की अर्जी पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने प्रवर्तन निदेशालय (ED) को नोटिस जारी किया है. इस मामले में जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की खंडपीठ ने 24 अप्रैल तक ईडी को जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है. ईडी की दलीलों का अगर अरविंद केजरीवाल जवाब देना चाहते हैं तो 27 अप्रैल तक जवाब दाखिल कर सकते हैं. मामले की अगली अगली सुनवाई 29 अप्रैल से शुरू होने वाले हफ्ते में होगी. दूसरी ओर आज ही अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत भी खत्म हो रही है और उन्हें दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट (Rouse Avenue Court) में पेश किया जाएगा. हालांकि, सीएम केजरीवाल की पेशी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी.

दिल्ली हाई कोर्ट ने खारिज कर दी थी अर्जी

इससे पहले दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) ने मंगलवार (9 अप्रैल) को गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका खारिज कर दी थी. इसके बाद केजरीवाल ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट (Kejriwal Plea in Supreme Court) का रुख किया था. हाई कोर्ट ने ईडी की इस दलील पर गौर किया कि एजेंसी के पास केजरीवाल की गिरफ्तारी के लिए पर्याप्त सबूत हैं. इसमें कुछ बयान और शराब नीति के निर्माण में उनके शामिल होने के आरोप शामिल हैं. इसके बाद 

सुप्रीम कोर्ट में नहीं हो सकी थी तत्काल सुनवाई

हाई कोर्ट से याचिका रद्द होने के बाद बुधवार को केजरीवाल ने हाई कोर्ट के आदेश को चुनौती देने वाली अपनी याचिका पर तत्काल सुनवाई की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. लेकिन, इस पर तत्काल सुनवाई नहीं हो सकी थी. हालांकि, सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी से एक ईमेल भेजने के लिए कहा, जो सीएम केजरीवाल की ओर से पेश हुए और तत्काल सुनवाई के लिए मामले का उल्लेख किया. उस दिन केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई नहीं हो पाई थी. इसके बाद 11 अप्रैल को ईद की छुट्टी थी और 12 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट ने लोकल हॉलिडे घोषित किया था.

ईडी ने 21 मार्च को केजरीवाल को किया था गिरफ्तार

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को 21 मार्च को दिल्ली शराब घोटाले के मामले में को गिरफ्तार किया था. इसके बाद कोर्ट ने 28 मार्च और फिर 1 अप्रैल तक केजरीवाल को ईडी की हिरासत में भेज दिया था. 1 अप्रैल को फिर जब केजरीवाल को कोर्ट में पेश किया गया तो उन्हें 15 दिन के लिए जेल भेज दिया गया.

केजरीवाल से मिलने तिहाड़ जेल पहुंचे भगवंत मान

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मिलने तिहाड़ पहुंचे. केजरीवाल से मुलाकात के बाद भगवंत मान ने कहा, 'केजरीवाल को हार्ड कोर क्रिमिनल वाली सहुलियत भी नहीं मिल रही है. आंतकवादी जैसे बर्ताव हो रहा है. मोदी जी क्या चाहते हैं ये बर्ताव होगा. मुलाकात के दौरान शीशा लगा था वो भी गंदा था. ये बीजेपी को बहुत महंगा पड़ेगा. मुझे अपने आप का संभालने में थोड़ा टाईम लगा. केजरीवाल ने पंजाब का हाल पूछा.' उन्होंने आगे कहा, 'केजरीवाल की सोच को कैसे गिरफ्तार करोगे. हम चट्टान की तरह केजरीवाल के साथ हैं. 4 जून को पता चल जाएगा. हम एक बहुत बड़ी ताकत बनकर उभरेंगे.'

Trending news