चीन की हर ना'पाक' साजिश होगी बेअसर, इस दिन आ रहा Tejas का नया वर्जन
Advertisement
trendingNow1839081

चीन की हर ना'पाक' साजिश होगी बेअसर, इस दिन आ रहा Tejas का नया वर्जन

Tejas Mark-2: एचएएल के अध्यक्ष आर माधवन के अनुसार, भारत वायु सेना की ताकत बढ़ने वाली है. अगले साल तक लड़ाकू विमान तेजस का नया और ज्यादा शक्तिशाली वर्जन (Tejas Mark-2) सामने आ सकता है.

तेजस लड़ाकू विमान (फाइल फोटो).

नई दिल्ली: हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के अध्यक्ष एवं मैनेजिंग डायरेक्टर आर माधवन (R. Madhavan) ने कहा है कि स्वदेशी तेजस (Tejas) बहुउद्देशीय लड़ाकू विमान का नया वर्जन अगले साल 2022 में सामने आने की संभावना है. इसमें शक्तिशाली इंजन, हथियार लेकर जाने की कैपेसिटी, अगली पीढ़ी की इलेक्ट्रॉनिक कॉम्बैट सिस्टम और कई सुपीरियर एयरोनॉटिकल सिस्टम होंगी. 

अधिक शक्तिशाली होगा Tejas का नया वर्जन

माधवन ने बताया कि तेजस विमान के नए वर्जन का हाई स्पीड टेस्ट 2023 में शुरू होगा. तेजस मार्क-2 को लेकर ढांचागत व अन्य काम काफी अच्छे से चल रहे हैं तथा उसका उत्पादन 2025 के आसपास तक शुरू हो जाने की संभावना है. उन्होंने कहा कि इम्प्रूव्ड वर्जन में बड़ा स्ट्रक्चर, लंबी दूरी तय करने की क्षमता के साथ ही बेहतर रखरखाव होगा. यह ज्यादा हथियार ले जाने में सक्षम होने के साथ ही अधिक मजबूत इंजन क्षमता और श्रेष्ठ युद्ध प्रणालियों से लैस होगा. उन्होंने कहा कि रेंज और बेयरिंग कैपेसिटी बढ़ने के साथ ही न्यू वर्जन तेजस मार्क-1 (Tejas Mark-1) से अधिक शक्तिशाली होगा.

ये भी पढ़ें:- हामिद अंसारी बोले- देश में डरे हुए हैं मुस्लिम, Zee News के सवाल पर छोड़ा इंटरव्यू

सितंबर तक नया वर्जन सामने आने की उम्मीद

भारतीय वायु सेना 48,000 करोड़ रुपये के सौदे के तहत HAL से 73 तेजस मार्क-1 खरीद रही है. सरकार ने 13 जनवरी को इस सौदे को मंजूरी दी थी. माधवन ने कहा कि तेजस मार्क-2 (Tejas Mark-2) के 2022 के अगस्त-सितंबर तक सामने आने की संभावना है, जिसके बाद पहली उड़ान में कुछ वक्त लगेगा. विमान का हाई स्पीड टेस्ट 2023 में शुरू होगा. हमें 2025 के आसपास तक प्रोडक्शन शुरू हो जाने की उम्मीद है. बताते चलें कि तेजस एकल इंजन वाला एफिशिएंट मल्टीपरपज सुपरसोनिक लड़ाकू विमान है, जिसे HAL ने तैयार किया है.

LIVE TV

Trending news