ये है पोस्ट ऑफिस की शानदार स्कीम, आपको बना देगी करोड़पति; जानिए डिटेल्स
Advertisement
trendingNow11021493

ये है पोस्ट ऑफिस की शानदार स्कीम, आपको बना देगी करोड़पति; जानिए डिटेल्स

Public Provident Fund: पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स पर लोग भरोसा करते हैं. आप भी इस स्कीम में इन्वेस्ट करके करोड़पति बन सकते हैं. इस स्कीम में बेहतरीन ब्याज मिलता है. इस स्कीम का आप कैसे फायदा उठा सकते हैं आइए बताते हैं.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली. पोस्ट ऑफिस में निवेश करना सुरक्षित और मुनाफे वाला निवेश साबित हो सकता है. पोस्ट ऑफिस में 1 साल से 15 साल तक की मेच्योरिटी वाली सेविंग्स स्कीम हैं. अगर आपके निवेश का नजरिया लंबी अवधि का है तो पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में पैसे लगाने चाहिए. इस स्कीम की मेच्योरिटी 15 साल की है, वहीं इस पर एफडी या आरडी की तुलना में ब्याज भी बेहतर मिल रहा है. 

  1. पोस्ट ऑफिस की है कमाल की स्कीम
  2. एक साल में कर सकते हैं 1.5 लाख रुपये निवेश
  3. मेच्योरिटी के बाद भी 5-5 साल बढ़ाई जा सकती है स्कीम

15 साल की होती है मेच्योरिटी

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) पर 7.1 फीसदी सालान कंपाउंडिंग के हिसाब से ब्याज मिल रहा है. इस स्कीम की मेच्योरिटी 15 साल की है, लेकिन इसे मेच्योरिटी के बाद भी 5-5 साल के लिए आगे बढ़ाया जा सकता है. अगर 15 साल की मेच्योरिटी पर आपको फंड की जरूरत न हो तो इसे आगे बढ़ा सकते हैं. इससे आपको कंपांउंडिंग का और ज्यादा फायदा मिलेगा. इस स्कीम में सालाना 1.50 लाख अधिकतम जमा कर सकते हैं. एक साल में 1.50 लाख जमा करने की बजाए आप हर महीने 12500 रुपये जमा करने का विकल्प भी ले सकते हैं. पीपीएफ खाते से इनकम टैक्स एक्ट के 80सी के तहत टैक्स छूट का फायदा भी उठा सकते हैं. इसमें मिलने वाला ब्याज और मेच्योरिटी इनकम भी टैक्स फ्री है. 

ये भी पढ़ें: इस कंपनी के कर्मचारियों की आ गई मौज, दिवाली गिफ्ट में मिले इलेक्ट्रिक स्कूटर

PPF कैलकुलेटर: 22.5 लाख जमा पर 18 लाख ब्याज

मेच्योरिटी: 15 साल
मंथली निवेश: 12,500 रुपये
एक साल में निवेश: 1.50 लाख रुपये
15 साल में कुल निवेश: 22.50 लाख रुपये
सालाना इंटरेस्ट रेट: 7.1 फीसदी
मेच्योरिटी अमाउंट: 40.70 लाख रुपये
ब्याज का फायदा: 18.20 लाख रुपये

मेच्योरिटी के बाद भी बढ़ाई जा सकती है स्कीम

PPF का फायदा है कि इस स्कीम को मेच्योरिटी के बाद भी 5 साल 5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं. मौजूदा ब्याज दरों के आधार पर अगर आपको इस स्कीम से 1 करोड़ का फंड बनाना है तो इसे मेच्योरिटी के बाद 2 बार 5 साल के लिए आगे बढ़ाना होगा.

ऐसे बनेगा 1.5 करोड़ का फंड

PPF अकाउंट में आप एक साल में मैक्सिमम 1.50 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं. मान लीजिए, आप हर महीने 12,500 रुपये पीपीएफ अकाउंट में निवेश करते हैं. 15 साल में मैच्‍योरिटी के बाद आप अपने पीपीएफ अकाउंट को 5-5 साल के ब्‍लॉक में आगे बढ़ा सकते हैं. ऐसे में 30 साल के बाद आपके PPF अकाउंट का पूरा फंड 1.5 करोड़ से ज्‍यादा (1,54,50,911) हो जाएगा. इसमें आपका निवेश 45 लाख और ब्‍याज से इनकम करीब 1.09 करोड़ रुपये होगी.

ये भी पढ़ें: आने वाले दिनों में फिर बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, ऊर्जा एक्सपर्ट ने बताई वजह

25 साल में शुरू कर सकते हैं निवेश

आपको बता दें कि इस सरकारी स्‍कीम में जितनी जल्‍दी निवेश शुरू किया जाए, उसका उतना ही ज्‍यादा फायदा होता है. मान लीजिए आपकी उम्र 25 साल है और आप पीपीएफ में सालाना 1.5 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो 55 साल की उम्र यानी रिटायरमेंट से करीब 5 साल पहले ही करोड़पति बन सकते हैं. 

PPF पर कैसे कैलकुलेट होता है ब्याज 

PPF पर हर महीने ब्याज की गणना होती है, लेकिन ये खाते में वित्त वर्ष के अंत में क्रेडिट किया जाता है. यानी हर महीने जो भी ब्याज आप कमाते हैं वो 31 मार्च को आपके PPF खाते में डाल दिया जाता है. हालांकि PPF खाते में पैसा कब जमा करना है इसकी कोई तय तारीख नहीं है. आप मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना तौर पर PPF में पैसा जमा कर सकते हैं.

LIVE TV

Trending news