close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारत-जापान-अमेरिका के बीच हुई त्रिस्‍तरीय बैठक, PM मोदी बोले, 'हमारा मंत्र सबका साथ, सबका विकास'

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच अहम मुद्दों पर चर्चा हुई. ट्रंप ने पीएम मोदी को लोकसभा चुनाव में मिली प्रचंड जीत की बधाई दी.

भारत-जापान-अमेरिका के बीच हुई त्रिस्‍तरीय बैठक, PM मोदी बोले, 'हमारा मंत्र सबका साथ, सबका विकास'
जी-20 समिट में हुई तीनों की मुलाकात. फोटो ANI

नई दिल्‍ली : ओसाका में शुरू हुए जी-20 शिखर सम्‍मेलन में जापान, भारत और अमेरिका के बीच त्रिस्‍तरीय बैठक हुई. इस दौरान अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच अहम मुद्दों पर चर्चा हुई. ट्रंप ने पीएम मोदी को लोकसभा चुनाव में मिली प्रचंड जीत की बधाई दी. इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि हम अच्‍छे दोस्‍त बन गए हैं. मैं यह पुख्‍ता तौर पर कहना चाहता हूं कि हम सैन्‍य व अन्‍य क्षेत्रों में साथ काम करेंगे.

 

जी-20 शिखर सम्‍मेलन में भारत और अमेरिका के बीच हुई द्विपक्षीय बैठक में 4 मुद्दों ईरान, 5जी, द्विपक्षीय संबंधों और रक्षा मामलों पर चर्चा हुई. वहीं पीएम मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका के संबंध और मजूबत हुए हैं. उन्‍होंने कहा कि भारत का मंत्र है सबका साथ और सबका विकास. पीएम मोदी ने कहा कि जापान, अमेरिका और इंडिया का मतलब है 'जय' (JAI).

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कहा था कि वह जी-20 में शिखर सम्मेलन में बहुपक्षवाद में सुधार के लिए भारत के मजबूत समर्थन पर जोर देंगे, जो नियम आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को बनाये रखने के लिए महत्वपूर्ण है. प्रधानमंत्री ने सम्मेलन के लिए जापान के ओसाका रवाना होने से पहले अपने बयान में कहा कि महिला सशक्तीकरण, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और आतंकवाद जैसी चुनौतियों के समाधान के लिए आम प्रयास जैसे मुद्दे उनके एजेंडे में शीर्ष पर होंगे.