भारतीय वायुसेना का UAV 'लक्ष्य 'ओडिशा में दुर्घटनाग्रस्त
Advertisement

भारतीय वायुसेना का UAV 'लक्ष्य 'ओडिशा में दुर्घटनाग्रस्त

भारतीय वायुसेना का UAV 'लक्ष्य 'ओडिशा में दुर्घटनाग्रस्त  (PHOTO: ani)

बालेश्वरः एक पायलट रहित टारगेट विमान यानि पीटीए ‘लक्ष्य’ आज बालेश्वर जिले के बलियापाल खंड में धान के एक खेत में दुर्घटनाग्रस्त हो गया.  पुलिस अधीक्षक नीति शेखर ने बताया कि इसमें जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ. यहां के निकट चांदीपुर में स्थित डीआरडीओ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘यह सामान्य परीक्षण और प्रशिक्षण कार्यक्रम का हिस्सा था. चिंता की कोई बात नहीं है.’’ डीआरडीओ के अधिकारी ने बताया कि पश्चिम बंगाल के कलाईकुंडा वायुसेना स्टेशन का एक दल घटनास्थल पर पहुंचकर मलबा इकट्ठा करेगा और घटना की जांच करेगा. 

बलियापाल के प्रभारी निरीक्षक सुरेंद्र बेउरिया ने कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशानुसार पुलिसकर्मियों ने चांदमानी गांव में घटनास्थल की घेराबंदी कर ली है. डीआरडीओ के अधिकारियों ने बताया कि पीटीए लक्ष्य पुन: इस्तेमाल की जा सकने वाली हवाई लक्ष्य प्रणाली है। इसे रिमोट के जरिए संचालित किया जाता है और यह तीनों सेवाओं के पायलटों के प्रशिक्षण के लिए हवाई लक्ष्य के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है.

पीटीए नवंबर 2000 में चांदीपुर की अंतरिम प्रशिक्षण रेंज :आईटीआर: से सेवा में लाया गया था। अप्रैल 2002 से लक्ष्य भारतीय वायुसेना और नौसेना के साथ काम कर रहा था. इसके इंजन का निर्माण बेंगलूर में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने किया.

Trending news