Zee Opinion Poll: यूपी के अवध क्षेत्र में किस पार्टी का जोर? पढ़ें सबसे सटीक सर्वे
Advertisement
trendingNow11082666

Zee Opinion Poll: यूपी के अवध क्षेत्र में किस पार्टी का जोर? पढ़ें सबसे सटीक सर्वे

उत्तर प्रदेश का अवध क्षेत्र काफी अहम माना जाता है और इस विधान सभा चुनाव में निर्णायक भूमिका निभा सकता है. ऐसे में जान लेते हैं कि ओपिनियन पोल (Zee Opinion Poll) में इस रीजन में कौन बाजी मार रहा है?

अवध के इलाके में किस पार्टी का जोर?

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश का विधान सभा चुनाव देश का सबसे बड़ा चुनाव माना जाता है. कहा यह भी जाता है कि दिल्ली तक का रास्ता लखनऊ होकर गुजरता है. इसलिए हम आज आपके लिए यूपी के सबसे अहम अवध क्षेत्र का ओपिनियन पोल लेकर आए हैं ताकि पता चल सके कि हवा किस ओर बह रही है.

  1. यूपी के अवध का ओपिनियन पोल
  2. सर्वे के मुताबिक बीजेपी को नुकसान
  3. सपा को बड़ा फायदा मिलने का अनुमान 

पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का एलान हो चुका है. यूपी, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर के दस मार्च को नतीजे आएंगे. ऐसे में ZEE NEWS के लिए DesignBoxed ने सर्वे किया है. इस सर्वे में 10 लाख से ज्यादा लोगों की राय ली गई है. सर्वे 10 दिसंबर 2021 से 15 जनवरी 2022 के बीच किया गया है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 4 फीसदी है. ये सिर्फ ओपिनियन पोल है, जिसमें लोगों की राय शामिल की गई. चुनाव में जनता की राय सर्वोपरि है. इस ओपिनियन पोल को किसी भी प्रकार से चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश ना समझा जाए.

19 जिलों की 119 सीटें शामिल

अवध की 119 सीटों पर जनता का मूड पढ़ने की कोशिश की गई है. अवध में सबसे ज्यादा सीटें हैं और ये रीजन बेहद निर्णायक रहने वाला है. इलाके की 119 सीटें और 19 जिलों का सर्वे आप पढ़ सकते हैं. अवध में लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, फतेहपुर, प्रतापगढ़, कौशांबी, प्रयागराज, बाराबंकी, अयोध्या, अंबेडकर नगर, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा जिले शामिल हैं. 

इलाहाबाद पश्चिम, लखनऊ वेस्ट, कुण्डा, लखनऊ सेंट्रल, लखनऊ कैंट, अमेठी, गौरीगंज, जगदीशपुर, रायबरेली, रानीगंज, प्रयागराज, सिराथू, बाराबंकी, अयोध्या, उन्नाव, गौरीगंज इस इलाके की अहम सीटें हैं.

ये भी पढ़ें: Zee Opinion Poll: गोवा चुनाव में कौन मारेगा बाजी? ये नेता मुख्यमंत्री पद की पहली पसंद

सबसे पहले 2017 में अवध में किस पार्टी को कितना वोट शेयर मिला था इसकी पड़ताल करते हैं. पिछले चुनाव में यहां BJP का वोट शेयर का 38 फीसदी था. समाजवादी पार्टी का 22 फीसदी था और कांग्रेस पार्टी का 7 फीसदी था. साथ ही बीएसपी का वोट शेयर 23 फीसदी था, अन्य के हिस्से में 10 फीसदी आए थे.

किसे-कितना वोट शेयर?

अब ZEE NEWS DESIGN BOXED के सर्वे के मुताबिक अवध में बीजेपी को BJP+ को 43 फीसदी वोट शेयर मिल रहा है. समाजवादी पार्टी गठबंधन को 32 फीसदी वोट शेयर मिल रहा है. बीएसपी को 8 फीसदी वोट शेयर मिल रहा है. कांग्रेस को 8 फीसदी वोट शेयर मिल रहा है. अन्य के हिस्से 9 फीसदी वोट शेयर मिल रहा है.

सर्वे के मुताबिक अवध में बीजेपी को 2017 के मुकाबले 5 फीसदी ज्यादा वोट शेयर मिल रहा है. समाजवादी पार्टी की बात करें तो उसे फायदा हो रहा है और वोट शेयर 10 फीसदी बढ़ रहा है. कांग्रेस की बात करें तो उसे 1 फीसदी वोट शेयर का फायदा हो रहा है. बहुजन समाज पार्टी की बात करें तो उसे तगड़ा नुकसान हो रहा है और उसका वोट शेयर 15 फीसदी घट रहा है. अन्य को 1 फीसदी का नुकसान हो रहा है. 

CM पद की पहली पसंद कौन?

सर्वे के मुताबिक अवध में सीएम के पसंदीदा चेहरा की बात करें तो सीएम योगी आदित्यनाथ को 47 फीसदी लोग सीएम के दौर पर पसंद करते हैं. अखिलेश यादव को 34 फीसदी लोग पसंद करते हैं. मायावती को 10 फीसदी लोग सीएम के तौर पर पसंद करते हैं. प्रियंका गांधी वाड्रा को 5 फीसदी लोग पसंद करते हैं. चार 4 फीसदी लोगों को कोई और चेहरा सीएम के तौर पसंद है.

ये भी पढ़ें: Zee Opinion Poll: मणिपुर का महारथी कौन? चुनाव में किसकी बनेगी सरकार

अवध में कौन मारेगा बाजी?

साल 2017 में अवध में BJP को 93 सीटें मिली थीं, समाजवादी पार्टी को 9 सीटें मिली थीं. कांग्रेस पार्टी को 3 सीट मिली थीं और बीएसपी 8 सीटें मिली थीं. अन्य के हिस्से में 6 सीटें आई थीं. इस बार सर्वे के मुताबिक अवध में बीजेपी को BJP+ को 76-82 सीट मिल सकती हैं. समाजवादी पार्टी गठबंधन को 34-38 सीटें मिल रही हैं. बीएसपी को 0 सीट मिल रही है. कांग्रेस को 1-3 सीटें मिल रही हैं. अन्य के हिस्से 1-3 सीट आ रही है. 

सर्वे की अहम बातें

ओपिनियन पोल के मुताबिक अवध क्षेत्र में बीजेपी को 2017 के मुकाबले 11-17 सीटों का तगड़ा नुकसान हो सकता है. समाजवादी पार्टी की बात करें तो उसे 25-29 सीटों का बड़ा फायदा हो रहा है. कांग्रेस 0-2 सीट का नुकसान हो सकता है. बीएसपी को तगड़ा नुकसान हो रहा है और वो खाता भी नहीं खोल पा रही है, 8 से सीधे शून्य पर आ रही है. अन्य को 3 से 5 सीट का नुकसान हो रहा है. 

लखनऊ-अयोध्या में कौन जीत रहा?

अगर बड़ी सीटों की बात करें तो पोल के मुताबिक लखनऊ में बीजेपी+ का परचम लहराता दिख रहा है. मलिहाबाद, बख्शी का तालाब, सरोजनी नगर, लखनऊ नॉर्थ, लखनऊ ईस्ट, लखनऊ कैंट, लखनऊ सेंट्रल, में भगवा पार्टी को जीत मिलती दिख रही है. वहीं लखनऊ वेस्ट और मोहनलाल गंज की सीट पर सपा को जीत मिलने का अनुमान है. 

इसी तरह हाई प्रोफाइल रायबरेली जिले में पोल के मुताबिक बछरावां, हरचन्दपुर, रायबरेली, सलोन, सरैनी, ऊंचाहार सीटों पर बीजेपी प्लस के जीतने का अनुमान है. प्रयागराज की 12 सीटों में से बीजेपी को 10 सीटें मिल सकती हैं, जबकि दो पर सपा जीत सकती है.

अमेठी की तिलोई सीट पर बीजेपी जीत सकती है. वहीं पोल के मुताबिक जगदीशपुर में कांग्रेस जीतती दिख रही है. इसके अलावा गौरीगंज और अमेठी सीट सपा जीत सकती है. इसी तरह अयोध्या की 5 सीटों में से 4 पर बीजेपी की जीत दिख रही है और एक सीट सपा के खाते में जाती दिख रही है. 

किसानों के आंदोलन को लेकर चर्चा में आए लखीमपुर खीरी की बात करें तो यहां की 8 सीटों में से 6 पर बीजेपी जीतती दिख रही है. वहीं दो सीटों पर सपा की जीत का अनुमान है. अंबेडकर नगर की सभी 5 सीटों पर सपा की जीत का अनुमान है.

LIVE TV

Trending news