Kanwar Yatra Route: कांवड़ यात्रा पर नोएडा-गाजियाबाद से लेकर यूपी के 16 जिलो में रूट डायवर्जन, हरिद्वार तक बदलेगा रास्ता
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2339949

Kanwar Yatra Route: कांवड़ यात्रा पर नोएडा-गाजियाबाद से लेकर यूपी के 16 जिलो में रूट डायवर्जन, हरिद्वार तक बदलेगा रास्ता

Kanwar Yatra Route Diversion: कांवड़ यात्रा को देखते हुए कुछ रूट डायवर्ट किए गए है. अगर आपको भी जाना है कि कौन-कौन से रूट डाइवर्ट हुए है तो यह खबर आपके लिए..... 

roads traffic Route diversion

Kanwar Yatra Route Map: कांवड़ यात्रा के कुछ ही दिन बचे हैं और इसको लेकर पश्चिमी यूपी के जिलों से लेकर हरिद्वार तक कई जगहों पर रूट डायवर्जन रहेगा. हिन्दुओं में भगवान शंकर की पूजा का सबसे पवित्र महीना इस बार 21 जुलाई से शुरू होगा, जो 19 अगस्त तक चलेगा. दिल्ली, नोएडा-गाजियाबाद से लेकर हरिद्वार तक 20 बड़ी जगहों पर यातायात को दूसरे रास्तों पर मोड़ा जाएगा.

आधी रात से रूट डायवर्जन
इस बार की कांवड़ यात्रा को देखते हुए 21 जुलाई की आधी रात से डायवर्जन लागू हो जाएगा, जो 5 अगस्त की रात 8 बजे तक चलेगा. पुलिस ने 12 बिंदुओं पर डायवर्जन का प्लान बनाया है जिसे वह जल्द ही जारी करेंगे. सावन के महीने में शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा में लाखों कांवड़िए हरिद्वार, गंगोत्री, गोमुख, काशी विश्वनाथ, बैद्यनाथ जैसी पवित्र जगहों से जल लेने जाते है और आसपास के शिवालयों की शिवलिंग पर चढ़ाते है. 

डीसीपी ट्रैफिक नोएडा
डीसीपी ट्रैफिक नोएडा अनिल यादव ने बताया की कांवड़ को लेकर आंतरिक बैठक कि गई है जिसमें कांवड़ के रूट को लेकर साफ-सफाई और बाकी की तैयारियां की जाएंगी. कांवड़ यात्रा के तहत एक कंप्लीट डायवर्जन प्लान बनाया गया है जिसकी वजह से किसी को कोई दिक्कत ना हो. एनएच 91 पर एक ओर कांवड़ यात्रा होगी तो दूसरी ओर वाहनों की आवाजाही होगी. शहरों में जगह-जगह ट्रैफिक का इंतजाम किया जाएगा, वहीं बहुत सारे कंट्रोल रूम बनाए जाएंगे. 

भारी वाहनों के लिए डाइवर्जन

  • दिल्ली से आने वाले वाहनों का गाजियाबाद में प्रवेश प्रतिबंधित होगा. ऐसे में सभी वाहन गाजीपुर बॉर्डर से यूपी होते हुए जा सकते है. 
  • दिल्ली से जिन वाहनों को हरिद्वार अमरोहा, मुरादाबाद, लखनऊ आदि स्थानों पर जाना है वह भी गाजीपुर बॉर्डर से यूपी गेट होते हुए एनएच नौ जा सकते है.
  • बागपत से दिल्ली जाने वाले वाहन ट्रोनिका सिटी, सोनिया विहार होते हुए जाएंगे. 
  • हापुड़, बुलंदशहर की तरफ से आने वाले वाहन डासना पुल से सीधे गाजियाबाद शहर की और न जाकर एनएच-नौ में होते हुए जाएंगे.
  • बुलंदशहर, हापुड़ की तरफ से आने वाले वाहन लाल कुआं से सीधे गाजियाबाद शहर की ओर न आकर एनएच-नौ का प्रयोग करते हुए अपने गंतव्य को जाएंगे.
  • दिल्ली, हापुड़ और लाल कुआं की ओर से आने वाले वाहन आत्माराम स्टील प्लांट तिराहा से सीधे एनएच-नौ का प्रयोग करते हुए जाएंगे.
  • लोनी बॉर्डर से लोनी कस्बे की ओर भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा.
  • संतोष मेडिकल कट से मेरठ तिराहा की तरफ भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा.
  • गौर ग्रीन एवेन्यू, खोड़ा, काला पत्थर, नोएडा सेक्टर-62, छिजारसी, कनावनी पुस्ता से एनएच-नौ होते हुए इंदिरापुरम क्षेत्र में भारी वाहनों का प्रवेश पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा.
  • गंगनहर पटरी कांवड़ मार्ग, पाइप लाइन मार्ग, दिल्ली मेरठ रोड व दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे पर भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा.
  • हापुड़, भोजपुर से आने वाले वाहनों का मोदीनगर की ओर प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा.
  • वसुंधरा फ्लाई ओवर से मोहननगर की ओर भारी वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा.

सहरानपुर कांवड़ यात्रा रूट
सहारनपुर में पहले चरण में 21 जुलाई से डायवर्जन लागू हो जाएंगा जिसके चलते शहरी क्षेत्र में भारी वाहनों के प्रवेश रोक दिए जाएंगे. भारी वाहन और मध्यम वाहनों को बाईपास से होकर चुन्हेटी कट से होते हुए हलनपुर चौक, दीवानी तिराहा, विश्वकर्मा चौक, आंबेडकर चौक, लिंक रोड होते हुए भेजा जाएंगा. ट्रांसपोर्ट नगर जाने वाले वाहन आंबेडकर चौक, लिंक रोड, भारत माता चौक होते हुए माहीपुर चौक से निकलेंगे. 22 जुलाई से 4 अगस्त से देहरादून रोडवेज बस स्टैंड से हरिद्वार, देहरादून, मेरठ, दिल्ली जाने वाली सभी बसें कांशीराम अस्थायी बस स्टैंड से संचालित होंगी, जिन्हे दिल्ली रोड से चुनहेटी कट से बाईपास होते हुए चलाया जाएगा.  

और पढ़ें- Kanwar Yatra 2024: दादी को पालकी बैठाकर निकले पोते, हरिद्वार की ऐसी कांवड़ यात्रा की हर कोई कर रहा तारीफ

 

Trending news