यूपी में है देश का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन, एक ट्रैक पर खड़ी हो जाती हैं 2 से 3 ट्रेनें
Advertisement

यूपी में है देश का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन, एक ट्रैक पर खड़ी हो जाती हैं 2 से 3 ट्रेनें

Gorakhpur Railway Station : गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर बने प्लेटफॉर्म देश के सबसे बड़े प्लेटफॉर्म में गिने जाते हैं. 2013 में इसे विश्व का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म भी घोषित किया गया. 

फाइल फोटो

Largest Railway Platform: भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. भारत में रेलवे से यात्रा करने वालों की संख्‍या सबसे अधिक है. भारतीय रेलवे दुनिया का इतना बड़ा रेल नेटवर्क होने के बाद कई और रिकॉर्ड अपने पास रखे है. इनमें से एक है दुनिया का सबसे लंबा प्‍लेटफॉर्म का. वहीं, अगर देश में सबसे लंबे प्‍लेटफॉर्म की बात करें तो गोरखपुर सबसे लंबा प्‍लेटफॉर्म है. तो आइये जानते हैं गोरखपुर रेलवे स्‍टेशन का इतिहास. 

कितना लंबा है प्‍लेटफॉर्म? 
बता दें कि देश का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म यूपी के गोरखपुर में है. गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर बने प्लेटफॉर्म देश के सबसे बड़े प्लेटफॉर्म में गिने जाते हैं. 2013 में इसे विश्व का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म भी घोषित किया गया. यहां मौजूद प्लेटफॉर्म की लंबाई करीबन 1355.4 मीटर यानी लगभग 1 किमी से भी कई ज्यादा है. कई लोग इसकी लंबाई 1366.33 मीटर भी कहते हैं. 

गोरखपुर रेलवे स्‍टेशन का इतिहास 
गोरखपुर रेलवे स्‍टेशन पर करीब 10 प्‍लेटफॉर्म है. गोरखपुर रेलवे स्टेशन का इतिहास भी काफी पुराना है. कहा जाता है कि सबसे पहले गोरखपुर छावनी के रूप में इसका निर्माण हुआ था. करीब 1886-1905 के आसपास गोरखपुर जंक्शन स्टेशन में बनाया गया था. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, गोरखपुर जंक्शन के इस प्लेटफॉर्म की लंबाई इतनी ज्यादा है कि 26 डिब्बों वाली 2 ट्रेनों को एक साथ वहां पर खड़ा किया जा सकता है. इस जंक्शन पर रोजाना बड़ी संख्या में ट्रेनों का आना-जाना होता है. करीब 170 ट्रेनें रोजाना इस जंक्शन से होकर गुजरती हैं. 

यह भी पढ़ें : रघुराज प्रताप सिंह राजा भैया का बड़ा फैसला, इन सीटों पर लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगी जनसत्ता दल लोकतांत्रिक

यह भी पढ़ें : रामनवमी के दिन कैसे होगा रामलला का सूर्य तिलक, देखें पूरा प्‍लान

 

 

Trending news