Fourlane in Kanpur: कानपुर से नए एक्सप्रेसवे का ऐलान, बुंदेलखंड तक 10 जिलों का फर्राटेदार होगा सफर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2409625

Fourlane in Kanpur: कानपुर से नए एक्सप्रेसवे का ऐलान, बुंदेलखंड तक 10 जिलों का फर्राटेदार होगा सफर

Kanpur Fourlane Highway: कानपुर से कबरई (महोबा) के बीच नया फोरलेन हाईवे बनेगा. 112 किमी के इस हाईवे को पर्यावरण मंत्रालय के NOC मिलने के बाद काम शुरू हो गया है. डीपीआर भी जमा हो गई है. अब भूमि अधिग्रहण को लेकर सर्वे किया जा रहा है. 

 

Kanpur Fourlane Highway

Fourlane Highway: उत्तर प्रदेश में यात्राएं सुगम बनाने की दिशा में कदम बढ़ चुके हैं. कानपुर से कबरई (महोबा) समानांतर हाईवे निर्माण के लिए पर्यावरण मंत्रालय ने मई में एनओसी सौंप दी थी. इस हाईवे को यमुना एक्सप्रेस वे की तर्ज पर तैयार किया जा रहा है. यह 112 किमी लंबा हाईवे कानपुर नगर, देहात, हमीरपुर और महोबा को जोड़ते हुए आगे बढ़ेगा.

100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आ-जा सकेंगे वाहन
यह हाईवे लखनऊ–कानपुर से हमीरपुर होते हुए छतरपुर के रास्ते भोपाल तक जाएगा, जिसकी कुल लंबाई 600 किलोमीटर के आसपास पहुंच जाएगी. इस हाईवे से औसत 100 किमी प्रति घंटे की रप्तार से वाहन आ जा सकेंगे. इस परियोजना से दो राज्यों की राजधानी तक पहुंचना आसान होगा. साथ ही नौबस्ता-हमीरपुर हाईवे पर लगने वाले जाम से राहगीरों को निजात मिलेगी. 

कानपुर-हमीरपुर हाईवे पर ट्रैफिक, हादसों से निजात 
अभी कानपुर से हमीरपुर टू लेन हाईवे पर नौबस्ता से हमीरपुर के ट्रैफिक लोड ज्यादा होने से जाम लगता है. सबसे ज्यादा सड़क दुर्घटनाएं भी इसी सड़क पर होती हैं, जिससे इसे खूनी हाईवे कहा जाने लगा है. समानांतर फोरलेन हाईवे के बनने से ट्रैफिक लोड नए हाईवे पर शिफ्ट होगा. नौबस्ता से लेकर घाटमपुर और हमीरपुर यमुना पुल के पास लंबा जाम लगता है. इसको बनाने में करीब 3700 करोड़ रुपये खर्च होंगे. फ्लाईओवर और पुल सिक्सलेन होंगे, जबकि सड़क फोर लेन होगी. कानपुर से भोपाल तक तीन चरणों में पूरे होने वाले 600 किमी हाईवे में करीब 11300 करोड़ खर्च होंगे.

खनन क्षेत्र की वजह से ट्रैफिक लोड अधिक
कानपुर के नौबस्ता-हमीरपुर हाईवे पर ट्रैफिक का सबसे बड़ा कारण खनन क्षेत्र से होने वाली कनेक्टिविटी है. बुंदेलखंड के जिलों से बालू, गिट्टी, मौरंग की सप्लाई पूरे प्रदेश को होती है. रोजाना हजारों ट्रक और डंपरों में भरकर यह सामग्री कानपुर, लखनऊ, सीतापुर, गोंडा, बहराइच, अयोध्या, लखीमपुर आदि जिलों को आती-जाती है. टू लेन की वजह से संकरी सड़क और डिवाइडर न होने से वनवे में आने जाने वाले वाहनों के कारण जाम की स्थिति बनती है.

रिंग रोड से कनेक्टिविटी से होगा फायदा 
एनएचएआई इस हाईवे को रिंग रोड से जोड़ रहा है. कानपुर में इसे घाटमपुर रोड पर मगरसा से ही शुरू करेगा. मगरसा होते हुए ही रिंग रोड गुजर रही है. रिंग रोड उन्नाव के आटा से मंधना-सचेंडी, रमईपुर, रूमा होते हुए आटा में कनेक्ट होगी. इससे भोपाल से कानपुर आने पर रिंग रोड के रास्ते प्रयागराज, बनारस, लखनऊ, अलीगढ़, दिल्ली, कन्नौज, फर्रुखाबाद भी आसानी से आ जा सकेंगे.

परियोजना निदेशक ने क्या बताया
एनएचएआई कानपुर के परियोजना निदेशक अमन रोहिल्‍ला ने बताया कि कानपुर-कबरई ग्रीनफील्ड हाईवे कानपुर में रिंगरोड से शुरू होगा. इसे मगरसा से शुरू कराया जाएगा. कबरई से सागर तक हाईवे का काम चल रहा है. जल्द ही कानपुर-कबरई सेक्शन पर भी काम शुरू होने की उम्मीद है. 

ये भी पढें- National Clean Ganga Mission: प्रयागराज महाकुंभ में गंगा-यमुना होगी निर्मल, पांच परियोजनाओं में पैसा झोंकेगी सरकार

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News, kanpur News और पाएं UP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news