Amethi Lok sabha: अमेठी में स्मृति ईरानी खिलाएंगी 'कमल' या केएल बचाएंगे कांग्रेस किला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2252255

Amethi Lok sabha: अमेठी में स्मृति ईरानी खिलाएंगी 'कमल' या केएल बचाएंगे कांग्रेस किला

Amethi Lok Sabha Seat Chunav:  यूपी की अमेठी लोकसभा सीट पर पांचवें चरण में 20 मई को वोट डाले जाएंगे. कांग्रेस ने यहां से केएल शर्मा को मैदान में उतारा है, जहां उनका मुकाबला बीजेपी की सिटिंग सांसद स्मृति ईरानी से होगा. 

Amethi Lok sabha: अमेठी में स्मृति ईरानी खिलाएंगी 'कमल' या केएल बचाएंगे कांग्रेस किला

Amethi Lok Sabha Seat Chunav: यूपी की अमेठी लोकसभा सीट पर पांचवें चरण में 20 मई को वोट डाले जाएंगे. अमेठी को कांग्रेस का गढ़ कहा जाता था लेकिन 2019 में यहां कमल खिला था. राहुल गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने के ऐलान के बाद कांग्रेस ने यहां से केएल शर्मा को मैदान में उतारा है, जहां उनका मुकाबला बीजेपी की सिटिंग सांसद स्मृति ईरानी से होगा. 

बीजेपी का स्मृति पर दांव
बीजेपी ने अमेठी से स्मृति ईरानी को फिर मैदान में उतारा है. 2014 में उनको यहां से हार का सामना करना पड़ा था लेकिन 2019 में परिणाम बदल गए, उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी राहुल गांधी को हराकर यहां से सांसद बनने में सफल रही थीं.  2003 में वह बीजेपी में शामिल हुईं. इसके बाद  पार्टी के कई पदों की जिम्मेदारी संभाली, चांदनी चौक से वह कांग्रेस के कपिल सिब्बल के खिलाफ भी चुनाव लड़ चुकी हैं लेकिन हार का सामना करना पड़ा था. 2011 में वह गुजरात से राज्यसभा जा चुकी हैं. 

कांग्रेस से केएल शर्मा मैदान में 
कांग्रेस ने केएल शर्मा को अमेठी से उतारा है. उनका पूरा नाम किशोरी लाल शर्मा है. . उनकी गिनती गांधी परिवार के करीबी नेताओं में होती है. वह रायबरेली में सोनिया गांधी के प्रतिनिधि के रूप में लंबे समय से काम कर रहे हैं. वह पंजाब के लुधियाना के रहने वाले हैं. 1983 में राजीव गांधी के समय से वह रायबरेली और अमेठी से जुड़े रहे हैं. राजीव गांधी की मौत के बाद उनका जुड़ाव गांधी परिवार के साथ गहरा होता गया. बसपा ने अमेठी सीट पर पहले रवि प्रकाश मौर्य को प्रत्याशी बनाया था लेकिन उनका टिकट काटकर नन्हे सिंह चौहान को उम्मीदवार बनाया है. 

अमेठी जातीय समीकरण 
अमेठी लोकसभा सीट पर करीब 34 फीसदी से ज्यादा ओबीसी वोटर हैं. यहां 20 फीसदी से ज्यादा मुस्लिम वोटर, 18 फीसदी ब्राह्मण, 12 फीसदी क्षत्रिय और करीब 26 फीसदी दलित मतदाता है. यहां करीब 17.5 लाख से ज्यादा मतदाता है, जिनमें पुरुष मतदाता 942536, और महिला मतदाता 853478 हैं. 

Lok Sabha Election 2024: बाराबंकी लोकसभा सीट पर राजरानी क्या खिला पाएंगी कमल, सपा के युवा नेता तनुज पुनिया से कांटे का मुकाबला

फतेहपुर में साध्वी निरंजन ज्योति की सीट फंसी,सपा-बसपा के तगड़े उम्मीदवारों से मुश्किल में केंद्रीय मंत्री

 

 

Trending news