योगी के ODOP का कमाल, अब संभल से सिंगापुर तक जाएगा यूपी का माल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand789765

योगी के ODOP का कमाल, अब संभल से सिंगापुर तक जाएगा यूपी का माल

 अब इन उत्पादों को इंटनैशनल मार्केट भी मिल रहा है. इससे लखनऊ की चिकनकारी , जरदोजी, मुरादाबाद का पीतल उद्योग, कन्‍नौज का इत्र, भदोही के कालीन उद्योग को एक नई पहचान मिली है.

CM योगी खुद ODOP को देते हैं बढ़ावा

लखनऊ: यूपी सरकार की एक जनपद एक उत्पाद योजना प्रदेश को दुनिया भर में एक अलग पहचान दिला रही है. उत्तर प्रदेश के स्थानीय उत्पाद अपनी पहचान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बनाने लगे हैं. पहले तो सीएम योगी ने ODOP के प्रोडक्ट्स को राष्ट्रीय स्तर पर प्रमोट करना शुरू किया था, लेकिन अब उन्हें अंतरराष्ट्रीय बाजार भी मिलने लगा है. 

सिंगापुर की कंपनी ने की यूपी के प्रोडक्ट की डिमांड
सिंगापुर की ऑनलाइन उत्‍पाद बेचने वाली सबसे बड़ी कंपनी ने सूक्ष्‍म मध्‍यम एवं लघु उद्योग विभाग से एक जनपद, एक उत्‍पाद के तहत बनने वाले उत्‍पादों की बिक्री करने की इच्‍छा जताई है. कंपनी का कहना है कि वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के उत्‍पाद यहां लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं. ऐसे में उन्हें इनकी सप्लाई चाहिए. 

MSME विभाग से मांगी गई लिस्ट 
कंपनी की ओर से एमएसएमई विभाग से बात करके एक जनपद, एक उत्‍पाद के तहत बनने वाले उत्‍पादों की सूची मांगी गई है. कंपनी की ओर से भेजे गए मेल में ओडीओपी योजना की तारीफ की गई है. कंपनी के मुताबि‍क ओडीओपी के प्रोडक्ट्स उन्हें पसंद आ रहे हैं और कंपनी इन उत्‍पादों को अपने ऑनलाइन प्‍लेटफार्म से बेचना चाहती है. उत्तर प्रदेश सरकार ने भी इस डील को अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है. 

योगीराज में 'लव जेहाद' करने वालों की खैर नहीं, जल्द आ रहा है सख्त कानून

क्या है ODOP योजना?
यूपी के अलग-अलग जिलों में बनने वाले उत्‍पादों को एक नई पहचान देने के लिए उत्‍तर प्रदेश सरकार ने एक जनपद-एक उत्‍पाद योजना की शुरुआत की. अब इस योजना का लाभ बड़े पैमाने पर कामगारों को मिल रहा है. सीएम योगी खुद ODOP के प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने में कभी पीछे नहीं रहते. उन्होंने हाल ही में इन्हीं उत्पादों को दीपावली पर गिफ्ट हैंपर के तौर पर पीएम और राष्ट्रपति तक को भेजे हैं. अच्छी बात ये है कि अब इन उत्पादों को इंटनैशनल मार्केट भी मिल रहा है. इससे लखनऊ की चिकनकारी , जरदोजी, मुरादाबाद का पीतल उद्योग, कन्‍नौज का इत्र, भदोही के कालीन उद्योग को एक नई पहचान मिली है.

LIVE VIDEO: प्रेमी की बेवफाई पर लड़की ने फांसी लगाई, ऐसे बची जान... 

VIDEO: दारू के ठेके पर दुकानदार की ठुकाई, बीच-बचाव करने तक की नौबत आई

WATCH LIVE TV

Trending news