GK Quiz: दुनिया का सबसे शानदार पक्षी जो रिवर्स गियर में भर सकता है उड़ान, पंखों में छुपा है राज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2360864

GK Quiz: दुनिया का सबसे शानदार पक्षी जो रिवर्स गियर में भर सकता है उड़ान, पंखों में छुपा है राज

GK Quiz: पक्षियों की दुनिया में हमिंगबर्ड़ या गुंजन पक्षी ही ऐसा एक पक्षी है जो पीछे की ओर उड़ने में सक्षम है. यह पक्षी इस तरह से पीछे उड़ पाता है कि जिससे ऐसा लगता है कि किसी ने इसमें रिवर्स गियर लगा दिया हो. इसमें यह क्षमता इनकी खास पंखों और मांसपेशियों की सरंचना की वजह से आती है.

Hummingbirds

Gk Questions: पक्षियों को आपने आगे की ओर उड़ते हुए ही देखा होगा. लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि कोई पक्षी ऐसा भी होगा जो पीछे की ओर उड़ता हो यानी रिवर्स गियर में आसमान में उड़ान भरता हो. यह बिल्कुल हैरान करने वाली बात है लेकिन यह सत्य है. एक ऐसा पक्षी जो पीछे की ओर तो उड़ान तो भरता ही है साथ ही इस पक्षी में और शानदार उड़ने से जुड़ी क्षमताएं होती हैं. आइए इस अद्भुत पक्षी के बारे में विस्तार से जानते हैं.  

पंख तेजी से फड़फड़ाते हैं
पीछे की ओर उड़ान भरने वाले और अद्भुत क्षमताओं से भरे इस पक्षी का नाम हमिंगबर्ड है जिससे कई ऐसे रहस्य है जिसके बारे में कम ही लोग जानते हैं. हमिंगबर्ड के पंख तेजी से फड़फड़ाते हैं जिसकी आवाज गुंज पैदा करती है. इनके पंख इतनी तेज फड़फड़ा सकते हैं कि इनकी गति 80 बीट प्रति सेंकेड तक की हो सकती है. इस दौरान उनका दिल 1260 बीट प्रति मिनट की दर से धड़कता है. ऐसी तेज गति किसी दूसरे पक्षी में फिलहाल नहीं देखा गया है. इस गुण के साथ हमिंगबर्ड बाकी पक्षियों से बिल्कुल अलग हो जाता है. 

शरीर का छोटा आकार
हमिंगबर्ड की शरीर का छोटा आकार इसमें मददगार होगा. दुनिया के सबसे छोटे प्रवासी पक्षी है. जो 7.5-13 सेमी लंबे होते हैं और केवल 4-8 ग्राम के होते हैं. इस फुर्तीले पक्षी का मेटाबॉलिज्म बहुत तेज होता है. मादा हमिंगबर्ड 12 साल तक जी पाती है जोकि आकार के लिहाज से यह उम्र बहुत अधिक है. हमिंगबर्ड की सबसे बड़ी खूबी तो फिलहाल यही है कि यह रिवर्स गियर की तरह पीछे की ओर उड़ सकता है. इसमें इसके पंखों और मांसपेशियों की खास संरचना मददगार जरूर होती है जिनमें उड़ने के दौरान एक नियंत्रण क्षमता आ जाती है जोकि दूसरे पक्षी में नहीं होती. 

8 के आकार में एक्टिविटी
पंखों और मांसपेशियों की खास संरचना से हमिंगबर्ड को अपस्ट्रोक के दौरान 25 फीसदी भार और डाउनस्ट्रोक में 75 फीसदी भार का सहयोग मिल पाता है. जिससे वे 8 के आकार में अपनी एक्टिविटी को कर पाने में सक्षम होते हैं. जिससे ये पीछे की ओर हवा में उड़ पाते हैं. 

और पढ़ें- GK trending quiz: यूपी के इस जिले में बरसते हैं हीरे, क्या आप डायमंड सिटी के बारे में जानते हैं?

और पढ़ें- GK Quiz: 'बाप न मारेन फड़की, बेटवा तीरनदास' कहावत सुनी तो होगी, पर क्या जानते हैं इसका मतलब, पुरखों से जुड़ी है रोचक कहानी

और पढ़ें- GK Quiz: इस विशाल जानवर का पसीना होता है पिंक, जिसके हैं बड़े-बड़े दांत 

 

और पढ़ें- GK Quiz: सांपों के जानी दुश्मन है ये जानवर, पहले मारते है झपट्टा फिर चाव से खा जाते हैं 

Trending news