UP Rain Alert: सोनभद्र, संत कबीर नगर समेत यूपी के इन जिलों में बारिश का अलर्ट, जानें आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2418474

UP Rain Alert: सोनभद्र, संत कबीर नगर समेत यूपी के इन जिलों में बारिश का अलर्ट, जानें आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम

Uttar Pradesh Weather Forecast 7 September 2024: उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला-बदला रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी में शनिवार को भी बारिश की संभावना है. उत्तर प्रदेश में एक बार फिर मानसून एक्टिव हो गया है। बीते कई दिनों से लखनऊ समेत कई जगहों पर झमाझम बारिश हो रही है.

UP Weather Update Today 7 september 2024

UP Weather Today, लखनऊ: उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से मानसून फिर से सक्रिय हो रहा है. प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में शुक्रवरा को सुबह से लगातार बारिश होती रही. अवध के कई जिलों में भी भारी बारिश हुई. कई जगहों पर बादलों के बीच सूरज के लुका छिपी का खेल जारी रहा. राजधानी लखनऊ और दिल्ली एनसीआर में शुक्रवार को बारिश हुई. मौसम विभाग ने शनिवार को राजधानी लखनऊ में भी हल्की बारिश होने के आसार जताए हैं. मौसम विभाग दिल्ली एनसीआर सहित उत्तर प्रदेश में भी हल्की बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है.  आने वाले दो दिनों में कहीं भी भारी बारिश होने की संभावना नहीं है. हालांकि, हल्की बारिश हो सकती है.

आज (7 सितंबर) को कैसा रहेगा मौसम
उत्तर प्रदेश में 7 सितंबर को प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी इलाकों के दोनों हिस्सों में कुछ जगहों पर बादल गरजने के साथ ही बारिश हो सकती है.  इस दौरान पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कहीं भी भारी बारिश की संभावना नहीं है. शनिवार को साउथ के हिस्सों में छुटपुट बारिश होने की संभावना है. 

यूपी में भी जमकर बरसेंगे बदरा
मौसम विभाग के मुताबिक प्रयागराज, लखनऊ, बुंदेलखंड रीजन,  सोनभद्र, संत कबीर नगर, प्रतापगढ़, उन्नाव, फतेहपुर, हमीरपुर, उन्नाव, वाराणसी, रायबरेली, चित्रकूट,बांदा,  झांसी में हल्की बारिश के आसार हैं.  बाकी जगह भी छुटपुट बारिश हो सकती है.  हालांकि, अगले दो दिनों तक प्रदेश में हल्की बारिश होने की ही संभावना है.  

अगले दो दिन कैसा रहेगा मौसम
मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक 8 सितंबर को पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं और पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर बारिश होने की संभावना है, जबकि 9 और 10 सितंबर को पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं पर और पूर्वी यूपी में अनेक जगहों पर बारिश होने की संभावना है.  इस दौरान कहीं-कहीं पर भारी बारिश भी हो सकती है.

शुक्रवार को कैसी हुई बारिश 
उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में औसतन 110.4 मिमी बारिश दर्ज की गई. पिछले 24 घंटों में राज्य के 75 जिलों में से 27 में अधिक बारिश दर्ज की गई.  मौसम विभाग के मुताबिक यूपी के शाहजहांपुर में सबसे ज्यादा 52 मिमी तक बारिश रिकार्ड की गई है. बरेली में 26 मिमी, मुरादाबाद में 33.4 मिमी, अलीगढ़ में 9.4 मिमी तक बारिश दर्ज की गई है.मेरठ में 8.6 मिमी, फतेहगढ़ में 4 मिमी और इटावा में 2 मिमी तक बारिश हुई है.

पिछले 24 घंटे में अधिकतम और न्यूनतम तापमान
अगले पांच दिनों के दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं होने की संभावना है. पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 36.9 डिग्री सेल्सियस प्रयागराज में रिकॉर्ड किया गया. पिछले 24 घंटों में सबसे कम न्यूनतम तापमान 20.0 डिग्री सेल्सियस गाजीपुर में रिकॉर्ड किया गया.

पिछले 24 घंटे में अधिकतम और न्यूनतम तापमान
अगले पांच दिनों के दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं होने की संभावना है. पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 37.7 डिग्री सेल्सियस प्रयागराज में रिकॉर्ड किया गया. पिछले 24 घंटों में सबसे कम न्यूनतम तापमान 22.9 डिग्री सेल्सियस मेरठ में रिकॉर्ड किया गया.

यह भी पढ़ें:Cloud Bursting: क्या होता है बादलों का फटना?, आसान भाषा में समझें
यह भी पढ़ें: Diet In Rainy Season: बारिश में क्या खाएं और क्या न खाएं? जानें मानसून के लिए परफेक्ट डाइट

Trending news