UP News: वाहन मालिक घर बैठे ही बदल कर सकते हैं मोबाइल नंबर, इस पोर्टल पर जाकर करें अपडेट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2343640

UP News: वाहन मालिक घर बैठे ही बदल कर सकते हैं मोबाइल नंबर, इस पोर्टल पर जाकर करें अपडेट

Lucknow News: वाहन पोर्टल की सुविधा से अपना मोबाइल नंबर वाहन स्वामी अपडेट करा सकेंगे. वाहन स्वामियों को ऑनलाइन माध्यम से परिवहन संबंधी सेवाएं दी जा रही है. वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र में दिया डाटा आधार कार्ड से 85 प्रतिशत मैच होना अनिवार्य है.

how to update mobile number

लखनऊ: वाहन स्वामियों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से एक और अच्छी पहल की गई है. दरअसल, ऑनलाइन माध्यम से परिवहन की तमाम सेवाएं वाहन मालिकों को उपलब्ध कराने को तत्पर प्रदेश की योगी सरकार ने एक और पहल की है. वैसे वाहन स्वामी, जिनकी गाड़ी रजिस्ट्रेशन में मोबाइल नंबर नहीं अपडेट हुआ हो या गलत नंबंर हो उसको विभाग की वेबसाइट http://www.parivahan.gov.in पर जाकर सही या अपडेट कर सकते हैं. विभाग की तरफ से गाड़ी मालिक को घर बैठे सुविधाएं मुहैया की जा रही हैं. वाहन स्वामी इसका लाभ उठा सकते है. जिससे कि चालान या अन्य कार्रवाई को लेकर खुद को अपडेट रख सकें. 

वाहन पोर्टल पर सुविधा 
उत्तर प्रदेश के अपर परिवहन आयुक्त (आईटी/प्रवर्तन) ए.के. सिंह के मुताबिक प्रवर्तन टीम की जांच में बहुत से वाहनों के रजिस्ट्रेशन में गलत या बिना अपडेट किया हुए नंबर पाया गया. जानकारी है कि वाहन स्वामी वाहन पोर्टल पर जाकर मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए ऑनलाइन सेवाओं पर क्लिक कर वाहन संबंधी सेवा चुन सकते हैं. 

क्या करें- 
राज्य चुने और वाहन नंबर दर्ज कर दें.  
इसके बाद प्रोसीड पर क्लिक करना है. 
गई सेवाओं में से मोबाइल नंबर जोकि आधार आधारितों उसको अपडेट का विकल्प चुनना है.

इन जानकारियों को भरें- 
फॉर्म में पंजीकरण संख्या
पूर्ण चेचिस नंबर, पूर्ण इंजन नंबर
पंजीकरण तिथि
फिटनेस/पंजीकरण की समाप्ति तिथि. 
 
इसके बाद शो डिटेल बटन पर क्लिक कर दें. 
आधार नंबर, आधार में अंकित नाम और मोबाइल नंबर को दर्ज कर दें.
एग्री चेक बॉक्स पर क्लिक करना है. 
वेरीफाई बटन पर क्लिक करना है. 
मोबाइल अपडेट बटन पर क्लिक करना है. 
पोर्टल पर सफल संदेश आ जाएगा. 

और पढ़ें- UP News: आईआईटी टॉपर्स का गढ़ बना देवरिया, डीएम-एसपी से सीडीओ-सांसद तक सब टेक्नोक्रेट

और पढ़ें- UP News: स्कूल-कॉलेज या फैक्ट्री में घटना होने पर सीधे मालिक या मैनेजमेंट पर नहीं होगी FIR, यूपी पुलिस की नई गाइडलाइन

और पढ़ें- Captain Anshuman Singh: शादी से पहले 7 साल साथ रही, फिर प्यार का नाटक, कैप्टन अंशुमान सिंह के पिता ने बहू पर किया बड़ा खुलासा 

इस पूरी प्रक्रिया के बाद आपका मोबाइल नंबर वाहन पोर्टल पर अब अपडेट दिखेगा. अपर परिवहन आयुक्त (आईटी) की दी गई जानकारी के मुताबिक अगर आधार कार्ड 85 प्रतिशत वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र में दिए डाटा के समान है तो ही मोबाइल नंबर अपडेट हो सकेगा. दूसरी स्थिति में संबंधित कार्यालय में जाकर अपडेट करवाना होगा.

Trending news