Hariyali Teej 2024 : 20 किलो सोना, 1 कुंतल चांदी के हिंडोले में विराजेंगे ठाकुर जी, झूलनोत्सव का आनंद लेंगे श्रद्धालु
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2372215

Hariyali Teej 2024 : 20 किलो सोना, 1 कुंतल चांदी के हिंडोले में विराजेंगे ठाकुर जी, झूलनोत्सव का आनंद लेंगे श्रद्धालु

Mathura : हरियाली तीज को मौके पर ठाकुर जी को विशेष झूले में विराजमान किया गया है. साल में एक बार स्वर्ण-रजत हिंडोले में ठाकुर बांकेबिहारी जी के दर्शन होते है. इस बार तीज पर दर्शन के लिए मंदिर के समय में भी दो घंटे की बढ़ोत्तरी की गई है. बाकें बिहारी जी को इस रूप में देखने के लिए देश-विदेश के श्रद्धालु दर्शन करने आते है. 

banke bihari mandir

Mathura Hariyali Teej: बुधवार 7 अगस्त को हरियाली तीज पर ठाकुर जी बांकेबिहारी की नगरी में भक्तों की भीड़ उमड़ रही है. सुबह के पांच बजे से ही बांकेबिहारी मंदिर के आसपास श्रद्धालुओं का आना जाना शुरू हो गया है. जबकि मंदिर में हिंडोले को सजाया संवारा जा रहा था.  भक्तों की बढ़ती भीड़ को देख सेवायतों ने ठाकुर बांकेबिहारी जी को बेशकीमती स्वर्ण-रजत हिंडोला में विराजमान कराया और सुबह 6.15 बजे मंदिर के पट खोल दिए गए थे. 

देश विदेश से आए श्रद्धालु
स्वर्ण रजत हंडोला में विराजमान ठाकुर जी के दर्शन के लिए देश विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए प्रशासन ने व्यापक इंतजाम किए है. श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए चप्पे चप्पे पर  पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है. 

सफाई कर्मचारी तैनात
धर्मनगरी के बाकी मंदिरों में शाम को हिंडोला सजाए जाएंगे. मंदिर के आसपास और गलियों में अतिरिक्त सफाई कर्मचारी तैनात किए गए है ताति सफाई व्यवस्था का पूरा ध्यान रखा जाए. इश बार हरियाली तीज के मौके पर बाँके बिहारी में दर्शन करने आ रहे भक्तों की भीड़ को रोकने पर प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है. 

जयकारों से गूंज उठा वातावरण 
हिंडोले में हरे रंग का अद्भुत पोशाक धारण किए ठाकुर बांकेबिहारी की छवि को देख श्रद्धालु सुधबुध खो बैठे और भक्तों के बीच से बांकेबिहारी के जयकारे शुरू हुए तो पूरा वातावरण गूंज उठा. 

ये भी पढ़े-  Ganga Flood: प्रयागराज में उफान पर गंगा और यमुना, वाराणसी के सभी घाट पानी में समाए, हाई अलर्ट पर प्रशासन

Trending news