मेरठ के इस इलाके में बनेगी पहली हाईटेक टाउनशिप, लाखों लोगों को मिलेगा आशियाना
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2268619

मेरठ के इस इलाके में बनेगी पहली हाईटेक टाउनशिप, लाखों लोगों को मिलेगा आशियाना

Integrated Township: इस टाउनशिप के बन जाने से लाखों लोगों के आशियाने का सपना पूरा करेगी. प्रदेश की इस पहले इंटीग्रेटिड टाउनशिप को दिल्ली मेरठ रैपिड एक्स स्टेशन मेरठ साउथ के नजदीक मोहिउद्दीनपुर के पास बनाया जा रहा है. 34 साल के बाद एक नई टाउनशिप विकसित होने जा रही है. 

meerut news

Integrated Township: गाजियाबाद से सटे मेरठ के मोहिउद्दीनपुर इलाके में प्रदेश की पहली इंटीग्रेटेड टाउनशिप विकसित होने जा रही है. ये टाउनशिप लाखों लोगों के आशियाने का सपना पूरा करेगी.सबसे बड़ी बात ये है कि प्रदेश की इस पहले इंटीग्रेटिड टाउनशिप को दिल्ली मेरठ रैपिड एक्स स्टेशन मेरठ साउथ के नजदीक मोहिउद्दीनपुर के पास बसाया जा रहा है. दिल्ली के लोग भी इस टाउनशिप का रूख करेंगे, क्योंकि यहां पर न तो जाम की टेंशन होगी और न ही दिल्ली से दूरी की. इस टाउनशिप बनाने में 2 हजार करोड़ खर्च किए जाएंगे.  इस टाउनशिप के लिए किसानों से मेरठ विकास प्राधिकरण (मेडा) ने बैनामा शुरू कर दिया है. दिल्ली रोड पर विकसित होने जा रही प्रदेश की पहली इंटीग्रेटेड टाउनशिप की जमीन की रजिस्ट्री प्रक्रिया शुरू हो गई है. 

बुलेट ट्रेन स्पीड से फर्राटा भरेंगी गाड़ियां, यूपी के दो महानगरों को जोड़ेगा ये एक्सप्रेस-वे

किसानों को चार गुणा राशि
बैनामे का शुभारंभ करने वाले मोहिउद्दीनपुर के 4 खसरा संख्या 137, 140, 141 व 142 से संबंधित 15 किसानों के बैंक खाते में मेडा की तरफ से 9करोड़ 82 लाख 36 हजार 742 रुपये धनराशि भेज दी गई. किसानों को सर्किल रेट का चार गुणा धनराशि दी जा रही है. साथ ही संबंधित जमीन पर बने भवन, ट्यूबवेल, फसल आदि का मूल्यांकन करके अलग से धनराशि दी जा रही है.

कहां बनेगी टाउनशिप
ये इंटीग्रेटिड टाउनशिप एक्सप्रेसवे के इंटरचेंज से करीब दो किलोमीटर दूर, चीनी मिल के सामने है. आप मेरठ से इस टाउनशिप के लिए जाएंगे तो परतापुर में बने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के इंटरचेंज से लगभग दो किमी की दूरी है.  मेरठ साउथ यानी भूड़बराल स्टेशन से इसकी दूरी 1.50 किमी है. मिल के सामने मालगाड़ी के लिए रेलवे क्रासिंग है, वहीं इसकी शुरुआत हो जाएगी.

कहां से खरीदी जाएगी जमीन
मेरठ विकास प्राधिकरण जमीन का अधिग्रहण करने के बजाय किसानों से सहमति के आधार पर जमीन की खरीदी कर रहा है. मोहिउद्दीनपुर से 111.79 हेक्टेयर, कायस्थ गावड़ी से 130.81 हेक्टेयर,इकला से 21.97 हेक्टेयर और छज्जूपुर से 30.09 हेक्टेयर जमीन खरीदा जाएगी. पहले फेज में 30.09 हेक्टेयर और मोहिउद्दीनपुर में 111.79 हेक्टेयर जमीन लेगा.दोनों गांव की 141 हेक्टेयर जमीन खरीद पर करीब 1007.34 करोड़ रूपये खर्च होंगे.

मोहिउद्दीनपुर-छज्जूपुर में Townshi का फेस-वन
दिल्ली रोड किनारे मोहिउद्दीनपुर और छज्जूपुर की जमीन लेकर टाउनशिप का फेस-वन बनाया जाएगा. इन दोनों गांवों के लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है. दोनों गांवों को मिलाकर 141.88 हेक्टेयर जमीन ली जाएगी.

इकला-कायस्थ गावड़ी में Township का फेस-टू
दिल्ली रोड किनारे इकला और कायस्थ गावड़ी की जमीन लेकर टाउनशिप का फेस-टू विकसित किया जाएगा.  अभी इन गांवों के लिए अभी नोटिफिकेशन इश्यू नहीं हुआ है. जल्दी ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा. दोनों गांवों को मिलाकर 152.78 हेक्टेयर भूमि ली जाएगी.

क्या होगा इंटीग्रेटेड टाउनशिप में?
रेजिडेंशियल के साथ-साथ कॉमर्शियल लैंड भी होगी. ग्रुप हाउसिंग, वेयर हाउस,आईटी सेक्टर,  नेशनल और मल्टीनेशनल कंपनी के बड़े ऑफिस, पब्लिक रिग्रेशन, मॉल,  हाई स्पीड शॉपिंग कॉम्पलैक्स, हॉस्पिटल्स की बड़ी चेन,इंटरनेशनल कपंनी के आउटलेट्स के साथ और भी बहुत कुछ होगा. ऐसा कह सकते हैं कि यहां का विकास गुड़गांव की तर्ज पर  होगा. अत्याधुनिक पार्किंग स्थल रहेगा और इसका सुंदरीकरण विश्वस्तरीय रहेगा. यह प्रदेश की पहली ऐसी इंटीग्रेटेड TOD टाउनशिप होगी जिसमें शापिंग कांप्लेक्स के ऊपर फ्लैट भी बनाए जाएंगे. इसमें तीन चार मंजिल तक नीचे शापिंग कांप्लेक्स होंगे तो वहीं उसके ऊपर गगनचुंबी फ्लैट बनेंगे.

ग्रेटर नोएडा में पहला फ्लाईओवर, फर्राटा भरेंगे दिल्ली नोएडा के बीच वाहन

 

Trending news