Amazing Facts: नींबू-मिर्ची का टोटका क्या हैं? ये आसान उपाय बना देगा महासेठ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1739558

Amazing Facts: नींबू-मिर्ची का टोटका क्या हैं? ये आसान उपाय बना देगा महासेठ

Nimbu- Mirchi Totka: आप लोगों ने अक्सर किसी गाड़ी के आगे या दुकान के आगे नींबू- मिर्ची टंगे देखा होगा. लोग सिर्फ बूरी नजर से बचने के लिए ये उपाय करते हैं लेकिन इसके कई और भी फायदे हैं. आएये जाने और क्या-क्या फायदे हैं नींबू- मिर्ची के टोटके के...

 

(File Photo)

Nimbu- Mirchi Totka: नजर उतारने से लेकर नई चीज का शुभारंभ करने तक हर जगह नींबू- मिर्ची का प्रयोग किया जाता है. बुरी नजर से बचने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है. तंत्र शास्त्र में इसका विशेष उपयोग किया जाता है. ज्योतिष शास्त्र में नींबू- मिर्ची के टोटके को बहुत शक्तिशाली माना जाता है. लेकिन लोग नींबू- मिर्ची के पीछे की दिलचस्प कहानी नहीं जानते. नींबू-मिर्ची के टोटके को लेकर एक दिलचस्प धार्मिक तर्क है.

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार धन की देवी माता लक्ष्मी की एक बड़ी बहन दरिद्रा हैं. इनके नाम से ही स्पष्ट है कि ये जहां वास करती हैं वहां दुख, क्लेश और विवाद होते हैं. दरअसल इनका अस्तित्व लक्ष्मी का अपमान और अनादर करने वालों को कष्ट देने के लिए है. इसलिए स्वभाविक है कि दरिद्रा के नाम से ही लोग डरने लगते हैं. इसी वजह से दरिद्रा लक्ष्मी के प्रकोप से बचने के लिए कई उपाय खोजे गए. उनमें से एक उपाय है नींबू-मिर्ची का टोटका.

दरिद्रा को खट्टा और तीखा भोजन अत्यधिक पसंद है और इसकी तलाश में वे हर जगह विचरण करती हैं लेकिन मीठे व्यंजन से दरिद्रा दूर भागती हैं. इसलिए नींबू और मिर्ची घर या दुकान के बाहर टांगे जाते हैं ताकि दरिद्रा की इच्छा बाहर ही पूरी हो जाये और वे बाहर से वापस लौट जाये. नींबू-मिर्ची के टोटके से जुड़ी कहानी जानने के बाद अब इसके उपाय जानें.

नींबू बुरी नज़र से बचें- अगर घर में किसी को भी नज़र लग जाती है तो परिवार का कोई अन्य सदस्य पीड़ित व्यक्ति के ऊपर से सिर से पैर तक सात बार नींबू वार लें. इसके बाद नींबू के 4 टुकड़े करके किसी सूनसान जगह पर फेंक दें. याद रखिये नींबू के टुकड़े फेंकने के बाद पीछे मुड़कर बिल्कुल नहीं देखना है. 

नींबू व्यापार में सफलता दिलाता है-  बिजनेस सही तरह से नहीं चल रहा है, पैसा फंस रहा है या बना बनाया काम बिगड़ रहा है तो, शनिवार के दिन नींबू का एक टोटका जरूर करें. एक नींबू को लेकर उसे दुकान या ऑफिस की चारों दीवारों पर स्पर्श कराएं. इसके बाद काटकर नींबू के 4 टुकड़े कर लें और चारों दिशाओं में नींबू का एक-एक टुकड़ा फेंक दें. ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है.

नजर दोष से बचें- कई बार बुरी नज़र लगने से व्यक्ति की नौकरी, बिजनेस और स्वास्थ्य में कमी या गिरावट आने लगती है. इससे बचने के लिए घर या दुकान के बाहर नींबू-मिर्ची टांग दें. नजर दोष से बचने का यह अचूक उपाय है. 

सोयी किस्मत जाग जाएगी- अपनी सोयी हुई किस्मत को जगाने के लिए एक अचूक टोटका करें. एक नींबू लें और उसको अपने सिर के ऊपर सात बार वार कर उसके दो टुकड़े करें. बायें हाथ का टुकड़ा दाईं तरफ और दायें हाथ का टुकड़ा बाईं तरफ फेंक दें. 

नौकरी में सफलता पाने के लिए उपाय करें- यदि आप नौकरी की तलाश में हैं और सफलता नहीं मिल रही है तो यह टोटका जरूर करें. एक साफ नींबू लें जिसमें कोई दाग ना हो. किसी चौराहे पर जाकर दोपहर 12 बजे से पहले उसके चार टुकड़े कर लें और चार दिशाओं में दूर-दूर फेंक दें. 

वास्तु दोष दूर करें- यदि घर में नींबू का पेड़ होता है वहां किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा का संचार नहीं हो पाता है. नींबू के वृक्ष के आसपास का वातावरण शुद्ध और सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रहता है. इसलिए घर पर नींबू का पेड़ अवश्य लगाएं. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Trending news