Basant Panchami 2024: क्या है बसंत पंचमी और पीले रंग का कनेक्शन, जानें इसका धार्मिक-वैज्ञानिक कारण
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2100162

Basant Panchami 2024: क्या है बसंत पंचमी और पीले रंग का कनेक्शन, जानें इसका धार्मिक-वैज्ञानिक कारण

Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी के दिन विद्या और वाणी की देवी मां सरस्वती की पूजा की जाती है. इस दिन पीले का खास महत्व है. मां को पीले रंग का भोग और फूल अर्पित किया जाता है.सरस्वती पूजा को दिन पीले रंग के वस्त्र पहनना शुभ माना जाता है. 

Basant Panchami 2024: क्या है बसंत पंचमी और पीले रंग का कनेक्शन, जानें इसका धार्मिक-वैज्ञानिक कारण

Yellow Dress on Basant Panchami 2024: हर साल बसंत पंचमी माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि के दिन मनाई जाती है. बसंत पंचमी का दिन देवी सरस्वती की आराधना के लिए समर्पित माना जाता है. सनातन धर्म में माता सरस्वती (Saraswati Puja) को ज्ञान की देवी के रूप में पूजा जाता है.इस शुभ दिन पर मां सरस्वती को पीले रंग के पुष्प अर्पित किए जाते हैं और पीले रंग के कपड़े पहने जाते हैं. इस लेख में जानते हैं पूजा का शुभ मुहूर्त और पीले रंग के महत्व के बारे में. 

Surya Gochar 2024: शत्रु ग्रह के साथ कुंभ राशि में विराजमान रहेंगे सूर्य, इन 3 जातकों के लिए ग्रहों की युति रहेगी भारी

पूजा के लिए शुभ मुहूर्त

पंचमी तिथि प्रारंभ
13 February 2024 को दोपहर 2 बजकर 41 मिनट तक

पंचमी तिथि समाप्त
14 February 2024 को दोपहर 12 बजकर 09 मिनट तक 

शुभ मुहूर्त
14 February 2024 को सुबह 7 बजकर 01 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 35  मिनट तक.
 
अभिजित मुहूर्त
14 February 2024 को सुबह 11 बजकर 52  मिनट से लेकर से 12 दोपहर बजकर 40 बजे तक.

क्यों महत्वपूर्ण है पीला रंग
पीले रंग को हिंदू धर्म में शुभ माना जाता है. पीला रंग ऊर्जा और ज्ञान का प्रतिनिधित्व करता है. मान्यताओं के अनुसार मां सरस्वती को समर्पित यह दिन बसंत मौसम की शुरुआत का प्रतीक है. पौराणिक ग्रंथों में पीले रंग को समृद्धि, ऊर्जा, प्रकाश और आशावाद का प्रतीक माना गया है. बसंत ऋतु में फसलें पकने लगती हैं और पीले फूल खिलने लगते हैं. 

पीले रंग का भोग, वस्त्र
बसंत पंचमी के दिन ज्ञान की देवी मां सरस्वती को पीले रंग के चावल, पीले लड्डू और केसर की खीर का भी भोग लगाया जाता है. माना जाता है कि इस दिन लोग पीले कपड़े पहनकर मां सरस्वती की पूजा करते हैं.  इस दिन पीले वस्त्र धारण करते हैं, पीले रंग का भोजन बनाते हैं. घरों को पीले रंग के फूलों से सजाया जाता हैं. बच्चे की पहली शिक्षा शुरू करने के लिए बसंत पंचमी का दिन शुभ दिन माना जाता है.इस दिन लोग पतंग उड़ाते हैं और हवा में रंगों का उत्सव मनाते हैं.  

वैज्ञानिक महत्व
विज्ञान के लिहाज से भी देखें तो पीले रंग का बहुत महत्व है. यह रंग मन को मजबूत करता है. ये रंग हमारे नर्वस सिस्टम पर असर डालता है जिससे दिमाग में सेरोटोनिन हॉर्मोन निकलता है. पीला रंग मानसिक तनाव को दूर करता है. पीला रंग आपका उत्साह बढ़ाता है और दिमाग को एक्टिव रखता है. पीले रंग की सब्जियां और फल कई बीमारियों से बचाने में भी मददगार होते हैं.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी के दिन घर जरूर लाएं ये चीजें, मां सरस्वती के साथ आएंगी लक्ष्मी

Trending news