Sawan 2024: दशकों बाद इस सावन बन रहा है पांच शुभ संयोग, इन राशियों के खुल जाएंगे भाग्य
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2337332

Sawan 2024: दशकों बाद इस सावन बन रहा है पांच शुभ संयोग, इन राशियों के खुल जाएंगे भाग्य

Sawan 2024 Horoscope: महादेव का अभिषेक अगर सावन के पवित्र माह में करें तो प्रभु की विशेष कृपा बरसती है. सोमवार के दिन पूरे विधि विधान के साथ शिवजी व मां पार्वती की पूजा व व्रत का संकल्प करने का विधान है.

sawan 2024

Sawan 2024: सावन माह देवों के देव महादेव को बहुत भाता है. मान्यता ये है कि भगवान शिव का अभिषेक अगर इस पवित्र माह में करें तो प्रभु की विशेष कृपा मिलती है. जातक के जीवन में खुशियों का आगमन तो होता ही है आरोग्य जीवन की भी प्राप्ति होती है. सावन में सोमवार के दिन पूरे विधि विधान के साथ भगवान शिव व मां पार्वती की पूजा अर्चना व व्रत का संकल्प करने का विधान है. पंचांग की माने तो आषाढ़ पूर्णिमा 21 जुलाई को है और 22 जुलाई से सावन माह शुरू हो रहा है जिसका समापन 19 अगस्त 2024 को हो जाएगा. ऐसा कई साल बाद होगा कि सावन की शुरुआत और समापन सोमवार को होगा.

इन योग का हो रहा है निर्माण
इस बार सावन का महीना विशेष है. सावन का सोमवार कई शुभ योग का निर्माण कर रहा है. आइए जानते हैं किन राशियों पर भगवान शिव की असीम कृपा बरसने वाली है. 
कई दशकों के बाद इस सावन पहले सोमवार पर प्रीति योग का निर्माण हो रहा है, आयुष्मान योग बन रहा है, सर्वार्थ सिद्धि योग का निर्माण हो रहा है, शिववास योग और करण योग बन रहा है. 

कर्क राशि- कर्क राशि का चंद्रमा से संबंध है जिससे इस राशि के जातक के लिए अति भाग्यशाली दिन सोमवार को माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि भगवान शिव और मां पार्वती की अगर इस दिन पूजा अर्चना की जाए जाए तो भक्त की हर एक इच्छा पूरी हो जाती है.

मिथुन और कन्या राशि- बुध ग्रह मिथुन और कन्या राशि के स्वामी हैं, ऐसे में इन राशियों को भगवान गणेश की पूजा करनी चाहिए जिससे शुभ फल की प्राप्ति हो सके. ऐसे करने से सभी विघ्न समाप्त होते हैं और परेशानियों से मुक्ति मिलती है.

मकर और कुंभ राशि
मकर और कुंभ राशि के स्वामी है शनिदेव और अगर सावन में शनि देव की पूजा की जाए तो शनि दोष दूर होता है. बुरे कर्मों का दुष्प्रभाव खत्म होता है. सावन में शनि देव की पूजा शुभ फलदायी होती है. 

सोमवार व्रत 2024 डेट
सोमवार 22 जुलाई को पहला सोमवार
सोमवार 29 जुलाई को दूसरा सोमवार
सोमवार 05 अगस्त को तीसरा सोमवार
सोमवार 12 अगस्त को चौथा सोमवार
सोमवार 19 अगस्त को पांचवा सोमवार

और पढ़ें- Jupiter Retrograde: गुरु बृहस्पति जल्द होंगे वक्री, इन तीन राशि के जातक रहें सतर्क, आफत से बचने का जानें उपाय

सावन सोमवार व्रत के लाभ
शिव पुराण के अनुसार, जातक को मनोवांछित फल की प्राप्ति 16 सोमवारी व्रत करने से होती है. सुख और सौभाग्य में वृद्धि के साथ ही अविवाहित लड़कियों के लिए विवाह होने के योग बनते हैं. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Trending news