Health Tips: बेडरूम में जरूर रखें ये 5 प्लांट्स, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

ऑर्किड प्‍लांट के फूल बहुत सुंदर होते हैं, जिस वजह से यह आपके कमरे में खूबसूरती बिखेर देता है. साथ ही, इसे बेडरूम में रखने से प्रदूषित हवा भी साफ होने लगती है...

Health Tips: बेडरूम में जरूर रखें ये 5 प्लांट्स, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: इंडोर प्‍लांट लगाने से घर और बेडरूम की सुंदरता तो बढ़ती ही है, साथ ही यह एयर को प्यूरीफाई (Purify) करने में भी मदद करते हैं. इससे फ्रेशनेस मिलने के साथ बीमारियां भी दूर रहती हैं. अगर आपके पास गार्डन नहीं है, तो इंडोर प्‍लांट लगाकर भी आप अपना गार्डनिंग का शौक पूरा कर सकते हैं. क्योंकि इन्हें ज्यादा रोशनी की जरूरत नहीं होती, इसलिए इन्हें कमरे में आसानी से लगाया जा सकता है. माना जाता है कि घर में प्लांट रखने से स्‍ट्रेस कम होता है. 

अगर आप ज्यादा प्रदूषण वाले इलाके में रहते हैं, तो आपको इंडोर प्‍लांट जरूर लगाने चाह‍िए. ये हवा से जहरीले तत्‍वों को फ‍िल्‍टर कर देते हैं और धूल-म‍िट्टी के कणों को भी एब्जॉर्ब कर सकते हैं. आपको इंडोर प्‍लांट्स इसलिए भी पसंद आएंगे क्योंकि इनका ज्यादा ध्‍यान नहीं रखना पड़ता. हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे प्लांट्स के बारे में जिन्हें आप अपने रूम में रखेंगे, तो नींद अच्छी आएगी और बीमारियां भी दूर रहेंगी.

ये भी पढ़ें: खाने से नहीं, ऐसे वीडियो देखने से बढ़ जाता है मोटापा! डाइटिंग से पहले पढ़िये ये जरूरी खबर

स्नेक प्‍लांट (Snake Plant)
अगर आप कमरे में स्‍नेक प्‍लांट लगाएंगे, तो यह घर की हवा को शुद्ध करने में आपकी मदद कर सकता है. अगर आप सोच रहे हैं कि इसका ज्यादा ख्याल रखना पड़ेगा, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. आप निश्चिंत होकर बाहर जा सकते हैं, क्योंकि स्नेक प्लांट को देखभाल की ज्यादा जरूरत नहीं होती और बिना पानी के भी वह कई दिन तक जिंदा रह सकता है. 

ऑर्किड प्‍लांट (Orchid Plant)
ऑर्किड प्‍लांट के फूल बहुत सुंदर होते हैं, जिस वजह से यह आपके कमरे में खूबसूरती बिखेर देता है. साथ ही, इसे बेडरूम में रखने से प्रदूषित हवा भी साफ होने लगती है. दरअसल, हवा में जाइल‍िन और टोल्‍यून नाम के दो कंपाउंड मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक होते हैं. लेकिन ऑर्किड प्‍लांट इन दोनों कंपाउंड को फिल्टर कर हवा को साफ बनाता है.

ये भी पढ़ें: आप भी करना चाहते हैं PM Modi से कॉन्टैक्ट? जानिए PM का फोन नंबर, ई-मेल और पता

वार्नक ड्रैकेना (Dracaena)
यह प्लांट भी बेस्ट इंडोर प्लांट में से एक है. इसे भी धूप की जरूरत नहीं होती. अगर आप ऐसे इलाके में रहते हैं, जहां गाड़ियों का पॉल्यूशन बहुत ज्यादा है, तो आपको यह प्लांट जरूर लगाना चाहिए. 

ग्रीन स्‍पाइडर प्‍लांट (Green Spider Plant)
ग्रीन स्‍पाइडर एक ऐसा प्‍लांट है जो हवा शुद्ध करने में सक्षम है. इसे गर्मी के मौसम में बेडरूम में रखा जा सकता है, क्‍योंक‍ि इसे ज्‍यादा पानी नहीं चाहिए होता. इसको ग्रीन स्‍पाइडर इसल‍िए बोला जाता है क्‍योंक‍ि इसके पत्‍तों का आकार मकड़ी के जाल की तरह होता है.

ये भी पढ़ें: सरकार ने इमरजेंसी में मदद के लिए दी थी डायल-112 की सुविधा, अब आते हैं ज्यादातर फर्जी कॉल

वीप‍िंग फ‍िग (Weeping Fig)
वीप‍िंग फ‍िग एक ऐसा प्‍लांट है, जिसमें सुंदर सफेद रंग के फूल आते हैं. ये पौधा लंबे समय तक चल सकता है. साथ ही, धूल के कण को भी यह प्लांट हवा से बाहर न‍िकाल देता है. धूल से बहुत लोगों को एलर्जी होती है और इसलिए उन्हें अपने रूम में यह पौधा जरूर लगाना चाहिए. वीप‍िंग फ‍िग धूल के कण को एब्जॉर्ब कर हवा साफ कर देता है. ध्यान दें कि इस प्लांट की पत्‍त‍ियां काफी झड़ती हैं, इसल‍िए इसे हिलाना नहीं चाहिए.

Disclaimer: यह आर्टिकल सामान्य ज्ञान के लिए लिखा गया है. कोई भी उपाय अपनाने से पहले संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV