बॉलीवुड का ये किरदार बनेगा 'अजीत डोभाल', पौड़ी गढ़वाल से निकला लड़का कैसे बना भारत का जेम्स बॉन्ड
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2364997

बॉलीवुड का ये किरदार बनेगा 'अजीत डोभाल', पौड़ी गढ़वाल से निकला लड़का कैसे बना भारत का जेम्स बॉन्ड

R Madhavan to play Ajit Doval's Role: द सर्जिकल स्ट्राइक (2019) के निर्देशक आदित्य धर की अगली फिल्म में रणवीर सिंह, संजय दत्त, आर माधवन, अक्षय खन्ना और अर्जुन रामपाल होंगे. आदित्य धर की ये फिल्म राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के जीवन पर आधारित है. जानिए कौन एक्टर निभाएगा इनकी सशक्त भूमिका

R Madhavan to play Ajit Doval's Role

Ajit Doval: उरी जैसी फिल्म बनाने वाले आदित्य धर ने नई फिल्म का ऐलान किया है.  यह फिल्म किसी और पर नहीं बल्कि भारत के जेम्स बॉन्ड कहे जाने वाले अजीत डोभाल पर बनने जा रही है. इस फिल्म में रणवीर सिंह, आर माधवन, संजय दत्त, अर्जुन रामपाल और अक्षय खन्ना मुख्य भूमिका में होंगे. इस फिल्म में आर माधवन एनएसए अजीत डोभाल की मुख्य भूमिका में नजर आएंगे. आइए जानते हैं उस शख्स के बारे में जिसपर फिल्म बनने जा रही है.

कौन है अजीत डोभाल
डोभाल पीएम मोदी के भरोसेमंद हैं. वह दुनिया में वो भारत के ‘जेम्स बॉन्ड’ के नाम से भी जाने जाते हैं. डोभाल का करियर काफी दिलचस्प रहा है. नरेंद्र मोदी जब पहली बार 2014 में देश के प्रधानमंत्री बने तो आतंकवाद के खिलाफ डोभाल के तजुर्बे, कूटनीतिक फैसले लेने की समझ और राष्ट्रवादी विचारधारा को देखते हुए उन्हें NSA (राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार) पद की अहम जिम्मेदारी दी गई. इसके बाद से ही वो इस पद पर बने हुए हैं.  इसके अलावा वह भारतीय पुलिस पदक पाने वाले सबसे कम उम्र के अधिकारी थे. वह विवेकानंद के गैर-सरकारी संगठन की एक शाखा विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन के निदेशक रहे हैं. 

उत्तराखंड के पौढ़ी गढ़वाल में जन्म
अजीत डोभाल का जन्म 20 जनवरी 1945 को उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल में हुआ था.  उन्हें काफी तेज तर्रार अधिकारी माना जाता है.   30 मई 2014 से वो इस पद पर हैं. उनकी विशिष्ट सेवाओं के लिए उन्हें 1988 में कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया, जो आम तौर पर वीरता के लिए सशस्त्र बलों को दिया जाता है. 

 आंतकवाद विरोधी ऑपरेशन में शामिल
अजीत डोभाल जम्मू-कश्मीर के साथ ही मिजोरम और पंजाब में कई आंतकवाद विरोधी ऑपरेशन में शामिल रहे हैं. डोभाल का करियर काफी दिलचस्प रहा है. नरेंद्र मोदी जब पहली बार 2014 में देश के प्रधानमंत्री बने तो आतंकवाद के खिलाफ डोभाल के तजुर्बे, कूटनीतिक फैसले लेने की समझ और राष्ट्रवादी विचारधारा को देखते हुए उन्हें NSA पद की अहम जिम्मेदारी दी.

कौन निभाएगा अजीत डोभाल का किरदार?
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आदित्य धर की फिल्म में अजीत डोभाल का किरदार आर माधवन (R Madhvan) निभाने वाले हैं. बताया जा रहा है कि फिल्म में उनका लुक काफी अलग होगा. जानकारी के मुताबिक आर माधवन भी इस फिल्म और रोल को लेकर काफी एक्साइटेड हैं. वह हमेशा की तरह वो इस रोल के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं. मेकर्स को पूरा भरोसा है कि यह देखने लायक होगा. हालांकि, अब तक यह नहीं पता चल पाया है कि किरदार का नाम अजीत डोभाल होगा या नहीं. पर यह कहानी उन्हीं पर बेस्ड होगी.

नई फिल्म का अनाउंसमेंट
27 जुलाई को रणवीर सिंह की अगली बड़ी फिल्म का अनाउंसमेंट हुआ है. ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ वाले आदित्य धर इस फिल्म को डायरेक्ट कर रहे हैं. फिल्म में रणवीर सिंह के अलावा संजय दत्त, आर माधवन, अक्षय खन्ना और अर्जुन रामपाल काम करने वाले हैं. इन पांचों एक्टर्स और आदित्य धर की एक ब्लैक-एंड-व्हाइट तस्वीर मेकर्स ने जारी की थी. अब यह चर्चा का विषय बनी हुई है. यह फिल्म पिछले हफ्ते 25 जुलाई को फ्लोर पर आ गई है. 

कैसी होगी फिल्म
यह एक पीरियड एक्शन थ्रिलर है, जो भारत और पाकिस्तान के जियो पॉलिटिक्स सिनेरियो के बैकड्राप पर आधारित होगी. दिलचस्प है कि यह दूसरी बार है जब आदित्य धर अपनी फिल्म में अजीत डोभाल को दिखाएंगे. ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ में गोविंद भारद्वाज का किरदार परेश रावल ने निभाया था. जो अजीत डोभाल पर ही बेस्ड था. इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी कि किरदार का नाम अजीत डोभाल होगा या यह उस व्यक्ति से प्रेरित होगा. इसके साथ ही, रणवीर सिंह द्वारा निभाए जाने वाले किरदार के बारे में भी कोई विवरण उपलब्ध नहीं है.

Trending news