इजाद किया गया ऐसा Brain Test, जो दिमाग के सभी राज खोलकर सामने रख देगा, पता चलेगी बौद्धिक क्षमता भी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand944810

इजाद किया गया ऐसा Brain Test, जो दिमाग के सभी राज खोलकर सामने रख देगा, पता चलेगी बौद्धिक क्षमता भी

कनाडा स्थित अलबर्टा विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जेपी दास और देश के शीर्ष मनोवैज्ञानिकों और क्लीनिकल मनोचिकित्सकों की टीम ने ब्रेन बेस्ड इंटेलिजेंस टेस्ट बनाया है. तीन सालों की रिसर्च और कड़ी मेहनत के बाद इस टेस्ट को बनाने में कामयाबी मिली है. 

इजाद किया गया ऐसा Brain Test, जो दिमाग के सभी राज खोलकर सामने रख देगा, पता चलेगी बौद्धिक क्षमता भी

श्याम तिवारी/कानपुर: आज के जमाने में टेक्नोलॉजी इस कदर एडवांस हो गई है कि अब आप लोगों की बौद्धिक क्षमता के बारे में भी पता लगा सकते हैं. जी हां, अलबर्टा यूनिवर्सिटी के साथ IIT-कानपुर के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा टेस्ट विकसित किया है, जो मस्तिष्क के सभी राज खोल देगा. अब किसी भी व्यक्ति के बारे में जाना जा सकता है कि उसकी बौद्धिक काबिलियत क्या है. पेरेंट्स अपने बच्चों के लिए उनकी काबिलियत के आधार पर उनके सम्भावित करियर का चुनाव कर सकते हैं. वहीं रोजगार देने वाली कंपनियां भी यह जान सकती हैं कि कोई व्यक्ति उनके लिए कितना फायदेमंद साबित होगा. किस व्यक्ति का चुनाव किस काम के लिए करना है, यह जानना इस टेस्ट से काफी आसान हो जाएगा. 

बिना सोचे-समझे न रखें घर में किरायेदार, घर में पड़ा महिला का लहूलुहान शव बता रहा खौफनाक कहानी

3 साल की मेहनत के बाद बनाया टेस्ट
कनाडा स्थित अलबर्टा विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जेपी दास और देश के शीर्ष मनोवैज्ञानिकों और क्लीनिकल मनोचिकित्सकों की टीम ने ब्रेन बेस्ड इंटेलिजेंस टेस्ट बनाया है. तीन सालों की रिसर्च और कड़ी मेहनत के बाद इस टेस्ट को बनाने में कामयाबी मिली है. बीबीआईटी नाम के इस टेस्ट को देश मे लांच कर दिया गया है. इस टेस्ट को इजाद करने में आईआईटी कानपुर के मानविकी और सामाजिक विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. बृजभूषण का भी अहम योगदान रहा. उन्होंने बताया कि साइकोलॉजी में आदमी की बौद्धिक क्षमता को पहचानना बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है. 

सपने देखने में जीवन का इतना समय बिता देते हैं हम, खबर पढ़ आप भी चौंक जाएंगे

ब्रेन बेस्ड इंटेलिजेंस टेस्ट के दो-दो प्रमुख अंग हैं-
1. एग्जीक्यूटिव प्लानिंग एंड फंक्शनिंग और 
2. को-इंफॉर्मेशन एंड इंटीग्रेशन 

उत्तराखंड की इस खदान में हैं 50 हजार आत्माएं, दहशत में रहते हैं लोग, सुनाई देती हैं भयंकर चीखें

लोगों के इंटरेस्ट और क्षमता जाना आसान
इन दोनों के बीच कई सारे सब टेस्ट हैं, जिनके जरिए किसी भी व्यक्ति की बौद्धिक काबिलियत को मापा जा सकता है. इस टेस्ट के जरिए पता लगाया जा सकता है कि व्यक्ति किस फील्ड में एक्सपर्ट है. इस टेस्ट से ब्रेन का हर राज जाना जा सकेगा. यह पता लगाया जा सकेगा कि कौन सा व्यक्ति कौन सा काम बेहतर तरीके से कर सकता है. यदि कोई शिक्षण संस्थान अपने छात्रों की रुचि के बारे में जानना चाहता है तो इस टेस्ट से जान सकता है. इस टेस्ट से परम्परागत आईक्यू टेस्ट बदल जाएगा.

WATCH LIVE TV

Trending news